ENG | HINDI

इन चीज़ों को ऑनलाइन खरीदने पर आपको होगा बस पछतावा

शॉपिंग ऑनलाइन

शॉपिंग ऑनलाइन  – अकसर लोग टाइम ना होने और मार्केट जाकर थकने से बचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्‍यादा पसंद करते हैं।

कभी-कभी ये सहूलियत महंगी भी पड़ सकती है। कुछ चीज़ें तो ऑनलाइन लेना सही हो सकता है लेकिन आपकी जरूरत के कुछ सामान ऐसे भी हैं जिन्‍हें खुद जाकर लिया जाए तो बेहतर होगा।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें ऑनलाइन खरीदने से बचना चाहिए

1 – मे‍कअप प्रॉडक्‍ट्स

आप किसी ब्रांडेड कंपनी का काजल या मस्‍कारा तो ऑनलाइन खरीद सकती हैं लेकिन लिपस्टिक, फाउंडेशन या कंसीलर आदि बिना ट्राई किए नहीं खरीदना चाहिए।

डिओ के मामले में भी इस बात का ख्‍याल रखें। वैसे तो शॉपिंग ऑनलाइन में रिटर्न की सुविधा होती है लेकिन कुछ चीज़ों की सील खुल जाने के बाद या यूज़़ करने के बाद वो वापिस नहीं होती हैं।

2 – मैट्रेस की शॉपिंग

पूरा दिन काम करने के बाद अच्‍छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है और इसमें मैट्रेस का रोल अहम होता है।

ऑनलाइन मैट्रेस के रिव्‍यू देखकर उन्‍हें ऑर्डर करना कोई समझदारी नहीं है। जब तक आप इसे अपने हाथ से छूकर नहीं देखते तब तक इसे नहीं खरीदनी चाहिए।

ऑनलाइन आपको नहीं पता चल पाएगा कि कोई मैट्रेस कितनी कंफर्टेबल है। मैट्रेस को स्‍टोर से खरीदना ही बेहतर रहेगा।

3 – फर्नीचर

आपको कैसा फर्नीचर चाहिए, इसके लिए पूरी रिसर्च कर सकते हैं लेकिन स्‍टोर से खरीद कर आपको ज्‍यादा चिंता की जरूरत नहीं होगी।

फर्नीचर वैसे भी लंबे वक्‍त की इंवेस्‍टमेंट है इसलिए क्‍वालिटी को लेकर कोई समझौता ना करें। हो सकता है कि रास्‍ते में फर्नीचर डैमेज भी हो जाए।

4 – कपड़ों की शॉपिंग

कपड़ों के लिए तो ऑनलाइन शॉपिंग पर बिलकुल भरोसा ना करें खासकर किसी गुमनाम ब्रांड को लेकर।

ऑनलाइन कपड़ों का फैब्रिक तो खराब होता ही है साथ ही फिटिंग और रंग बदल जाने की भी दिक्‍कत आ सकती है। अगर आप ऑनलाइन कपड़े खरीदना चाहते हैं तो किसी परिचित ब्रांड और साइट से ही खरीदें। कुछ भी ऑर्डर करने से पहले रिटर्न पॉलिसी चैक कर लें।

5 – जूतों से करें तौबा

शॉपिंग ऑनलाइन – अगर आपको साइज़ को लेकर कोई कन्‍फ्यूजन हो तो ऑनलाइन फुटवियर बिलकुल ना खरीदें।

फिटिंग में ज़रा भी गड़बड़ी होने से आपको परेशानी हो सकती है। फुटवियर रिटर्न तो हो जाएगा लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि दूसरा भी आपको फिट आ जाए।

6 – इनमें ना करें डिस्‍काउंट

फ्रिज, वॉशिंग मशीन या टीवी जैसे सामान ब्रांडेड कंपनियों से ही खरीदने चाहिए। फेस्टिव सीज़न में ऑनलाइन बहुत डिस्‍काउंट मिलता है। आप ऑनलाइन रिव्‍यू और मॉडल देख लें। प्राइस का कंपेरिजन भी कर लें लेकिन खरीदने के लिए ब्रांड के स्‍टोर पर जाएं, इससे शिपिंग चार्ज भी बच जाएगा।

7 – सजावट का सामान

ऑनलाइन दिखाई गई कई चीज़ों का रंग वैसा नहीं होता जैसा उन्‍हें दिखाया जाता है। अगर आप अपने घर की थीम के रंगों से मैच करते प्रॉडक्‍ट्स खरीद रहे हैं तो हो सकता है कि इसकी डिलीवरी के बाद आपको निराशा हो। पर्दे वगैरह में ये समस्‍या ज्‍यादा आती है।

अब भले ही आप ऑनलाइन शॉंपिंग कर लें लेकिन इन चीज़ों की शॉपिंग से बचें वरना आपको ही दिक्‍कत हो सकती है।

Don't Miss! random posts ..