ENG | HINDI

शॉपिंग करते समय ऐसे बेवक़ूफ़ बनाती हैं ऑनलाइन साइटें !

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट – हर साल फेस्टिव सीज़न पर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर खूब धमाकेदार ऑफर निकलते हैं। कई बार कंपनियां कस्‍टमर्स को आकर्षित करने के लिए कई ऐसी बातें विज्ञापन में लिख देती हैं जो असल में होती ही नहीं हैं।

आइए आज हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर शॉपिंग करते समय खुद को बुद्ध बनने से आप किस तरह रोक सकते हैं।

– अखबारों में ऑनलाइन साइटों के भारी भरकम डिस्‍काउंट के ऑफर वाले विज्ञापन भरे रहते हैं। अकसर लोग अखबारों में डिस्‍काउंट के इन ऑफर्स को देखकर उन ब्रांड्स की तरफ आकर्षित हो जाते हैं। ऐसे में कस्‍टमर्स को कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए जैसे कि डिस्‍काउंट किसी खास डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर तो नहीं है, डिस्‍काउंट सिर्फ सिलेक्‍टेड प्रॉडक्‍ट पर तो नहीं है। कई बार ऐसा भी होता है जब आउटडेटेड चीज़ों पर भारी डिस्‍काउंट निकाला जाता है।

– कुछ प्रॉडक्‍ट्स पर कोई खास डिस्‍काउंट नहीं होता है लेकिन एक्‍सचेंज ऑफर हो सकता है। इन ऑफर्स में पुराने प्रॉडक्‍ट को एक्‍सचेंज कर डिस्‍काउंट की बात कही जाती है लेकिन जब आप शॉपिंग शुरु करते हैं तो आपको पता चलता है कि पुराने प्रॉडक्‍ट के दाम बेहद कम रखे गए हैं।

– फ्लाइट टिकट को लेकर आपके पास अकसर ईमेल आते होंगें कि 1000 या 2000 रुपए में सफर करने का मौका पाएं। ऐसे ऑफर्स अकसर भ्रमित करते हैं। इनमें बस आधी बात ही बताई जाती है। इनके द्वारा दिए गए डिकाउंट्स में झोलमोल होता है।

– कई लोगों के फोन पर ऑनलाइन शॉपिंग के मैसेज आते हैं जिसमें लिमिटेड समय के लिए बड़े डिस्‍काउंट की बात कही जाती है। इन ऑफर्स में काई सच्‍चाई नहीं होती बल्कि प्रॉडक्‍ट्स के दाम पहले से और बढ़ाकर उन्‍हें एक दो हज़ार सस्‍ता करके दिखा दिया जाता है।

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट – ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कस्‍टमर्स को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए वरना आपको डिस्‍काउंट के चक्‍कर में पैसों का नुकसान हो सकता है।