ENG | HINDI

इंसानी चेहरे वाला कुत्ता जो सेलिब्रिटी को दे रहा है मात !

कुत्ता

कुत्ता – अक्सर लोग कहते हैं कि जानवर दुनिया में सबसे ज्यादा वफादार होते हैं.

उन वफादार जानवरों में कुत्ता यानि डॉगी सबसे ज्यादा वफादार होता है. वो अपने मालिक के लिये अपनी जान तक कुर्बान कर देता है. आमतौर पर लोग कुत्ते की सूंघने की क्षमता की तारीफ करते हैं. लेकिन रिसर्च से साबित हुआ है कि इंसान और कुत्तों की सूंघने की क्षमता लगभग बराबर होती है और कुत्ते, इंसान की तरह ही सपने भी देखते हैं.

अक्सर डॉगी अपने मासूम चेहरे, भोली आंखों और अनोखी करतूतों से अपने मालिक को हमेशा खुश रखते हैं. लेकिन यदि आपसे कहा जाए कि अब इंसान की झलक आपको कुत्ते में देखने को मिलेगी.तो शायद आप विश्वास न करें.

लेकिन आज हम आपको इंसान जैसे दिखने वाले डॉगी से मिला रहे हैं जिसकी शक्ल इंसान से कम नहीं है.

इंसानी चेहरे वाला डॉगी सोशल मीडिया पर वायरल

इन दिनों एक सोशल मीडिया पर एक डॉगी की फोटो काफी वायरल हो रही है. जिसमें इंसानी शक्ल वाला कुत्ता नजर आ रहा है. लोगों का कहना है कि पपी की घनी आईब्रो, हेयरकट, मूंछे, आंखे बिल्कुल आदमी जैसी ही है. अब तो कुत्ते को लोग कई सेलिब्रिटीज से कंपेयर भी करने लगे हैं.

कुत्ता

मामला अमेरिका का है

दरअसल मामला, अमेरिका के मैसचूसिट्स का है. जहां एक योगी नाम का पपी अपनी मालकिन चैंटल डेसजार्डिन के साथ रहता है. चैंटल के दोस्त ने रेडिट पर योगी का एक फोटो शेयर किया था,उसे नहीं पता था कि वो वायरल हो जाएगा.

कु्त्ते की मालकिन का कहना है कि यह बहुत ही चंचल किस्म का पपी है,जो कि पूरे दिन गेंद से खेलना पंसद करता है. लेकिन जब चैंटल ने योगी की फोटो सोशल मीडिया पर देखी तो हैरान हो गयी. उन्हे समझ नहीं आया कि उसकी तुलना इंसानों से क्यों की जा रही है.कुछ लोगों ने तो इसकी तुलना हॉलीवुड स्टार निकोल्स केज़ से कर दी है.

कुत्ता

वैज्ञानिकों ने बताया  “Baby schema”

वहीं वैज्ञानिकों के बीच भी यह डॉगी चर्चा का विषय बन हुआ है. उनका कहना है कि मनुष्य का ब्रेन कुछ इस प्रकार से बना हुआ है कि किसी भी क्यूट और प्यारे जानवर को देखकर उसकी आंखे और चेहरा हमें इंसानी चेहरे के बारे में सोचने पर मजबूर कर देता है. इसे ’baby schema’ कहा जाता है.

कुत्ता

पहली वायरल हुई थी इंसानी चेहरे वाली बिल्ली

आपको बता दें कि पिछले साल इसी तरह की एक इंसानी चेहरे वाली बिल्ली की फोटो खूब वायरल हुई थी. इसके बाद बिल्ली को एक लैब में रखा गया है. हालाकि फोटो में बिल्ली की तरह दिखने वाले उस जीव का सर, आंखे, बाल, स्किन बिलकुल इंसान की तरह ही नजर आ रहा था. पुलिस का मानना था कि ये तस्वीरें ऑनलाइन बेचे जाने वाले सिलिकॉन बेबी वेयरवुल्फ की थी. ये एक टॉय है जिसे इस तरह बनाया जाता है कि वो बिल्कुल जिंदा दिखाई दे.

कुत्ता

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस बार वायरल हो रहे इंसानी चेहरे वाले डॉगी की तस्वीर बिलकुल असली है. क्योंकि योगी की मालकिन के पास मीडिया ने जाकर जांच-पड़ताल की थी.

Article Categories:
विशेष