ENG | HINDI

अगर आपको भी कुत्ते पालने का शौक है तो ये खबर आपके लिए है।

कुत्ते पालने का शौक

कुत्ते पालने का शौक – इंसानों और पालतु जानवरों का साथ सदियों पुराना रहा है, अब तक कई रिसर्च में बताया जा चुका है कि आदिकाल से ही जब इंसान आदिमानव के रूप में पृथ्वी पर रहता था तब से ही उसने जंगली जानवरों को पालतु बनाकर अपने साथ रखना शुरू कर दिया था।

सतत विकास प्रक्रिया के कारण उन पालतु जानवरों को भी इंसानों के आसपास रहने की आदत हो गई।

इन पालतु जानवरों में गाय, बैल, भैंस के साथ ही कुत्ते भी शामिल थे।

कुत्ते को इंसान का सबसे वफादार साथी कहा जाता है। अभी हाल ही में एक रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि कुत्ते पालने के कई स्वास्थ लाभ और फायदें है। इस रिसर्च में बताया गया कि 25 सालों तक लगातार इंसानों और पालतु कुत्तों के संबंधों पर नजर रखी गई जिसमें कई चौंकाने वाले नतीजे निकल कर आये है ।

तो आइये जानते है पालतु कुत्ते पालने का शौक के बारे में रिसर्च क्या कहती है –

कुत्ते पालने का शौक –  

इस शोध में बताया गया कि जो व्यक्ति अपने पालतु कुत्ते के साथ रहता है, तो वह उसके हार्ट की हेल्थ के लिए अच्छा रहता है। पालतु कुत्ते का एहसास आपके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। जिससे हार्ट अटैक आने की रिस्क काफी कम हो जाती है।

कुत्ते पालने का शौक

-शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात बताई की कुत्तों को पालने वाले लोग बाकी लोगों की अपेक्षा 34 प्रतिशत ज्यादा फिट रहते है। इसका कारण बताया जाता है कि पालतु कुत्ते को रोज सैर पर ले जाना पड़ता है, और घर पर उसके साथ खेलना पड़ता है जिससे मालिक की कसरत हो जाती है।

कुत्ते पालने का शौक

-मोटापा कम करने में, लिवरपूल  विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में बताया कि मोटापा कम करने के लिए पालतु कुत्ता आपकी काफी मदद कर सकता है। पालतु कुत्ते के पास होने से आप उसके साथ रोज घूमने जाते है और खेलते है जिससे आपकी कैलोरी बर्न होती है जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

कुत्ते पालने का शौक

-डिप्रेशन से छुटकारा, एक अन्य सर्वे में बताया गया कि डिप्रेशन जैसी खतरनाक बिमारी से छुटकारा पाने के लिए पालतु कुत्ता आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि डिप्रेशन से ग्रसित 74 प्रतिशत लोगों को जब पालतु कुत्तों के साथ रहने के लिए कहा गया तो उनकी मानसिक स्थिति में काफी सुधार हुआ। बजाय उन लोगों के जो पालतु कुत्तों के साथ नही रहे थे।

कुत्ते पालने का शौक

-फिजिकल फिटनेस में, अगर आप फिट रहना चाहते है तो किसी कुत्ते को एडॉप्ट कर लिजिए क्योंकि रिसर्च में खुलासा हुआ है कि पालतु कुत्तों के साथ रहने वाले लोग बाकियों के मुकाबले ज्यादा फिट रहते है।

कुत्ते पालने का शौक

अगर आपको भी कुत्ते पालने का शौक है तो आपको न सिर्फ इसके शारीरिक फायदे है बल्कि मानसिक तौर पर भी आपको इसके कई फायदे मिलते है। अगर आपके पास कोई कुत्ता नही है तो आपको सलाह दी जाती है कि किसी कुत्ते को लेकर आइये और उसे अपना प्यार दिजिए फिर देखिये चमत्कार।

Don't Miss! random posts ..