ENG | HINDI

जानिए किन जानवरों को घर में पालने से होते हैं कौन से लाभ !

जानवरों को पालने के लाभ

जानवरों को पालने के लाभ – बहुत से लोग ऐसे हैं जो जानवरों से बेहद प्यार करते हैं और उन्हें अपने घर में पालने का शौक भी रखते हैं.

अधिकांश घरों में कुत्ते को पालतू जानवर के रुप में देखा जा सकता है. कुत्ते पालने के शौकीन लोग लाखों रुपये खर्च करके अपनी पसंद का कुत्ता खरीदकर उसके अपने घर में पालते हैं.

वहीं दूसरी तरफ देश के ग्रामीण इलाकों में अधिकांश लोग गाय, भैस, बकरी, मूर्गी जैसे जानवरों को पालते हैं.

इन जानवरों को पालकर वो अपनी रोजी-रोटी चलाते हैं. लेकिन शहरी इलाकों में रहनेवाले कई लोगों के घरों में आपको कुत्ते के अलावा खरगोश, सफेद चूहा, तोता, कबूतर और कछुआ जैसे कई पालतू जानवर देखने को मिल जाएंगे.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ जानवरों को घर में पालना अशुभ होता है और व्यक्ति का जीवन परेशानियों से घिर जाता है. लेकिन कई जानवर ऐसे हैं जिन्हें घर में पालना बेहद शुभ  होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है.

इस लेख के ज़रिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन जानवरों को घर में पालना चाहिए और जानवरों को पालने के लाभ क्या होते है.

जानवरों को पालने के लाभ –

1- कुत्ता

हिंदू धर्म में कुत्ते को काफी महत्वपूर्ण माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक व्यक्ति के कई अशुभ ग्रहों को मनाने का इलाज कुत्तों से ही जुड़ा होता है. मान्यता है कि कुत्तों को भोजन कराने से कई संकट दूर होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में कुत्ता पालना शुभ होता है. लेकिन कुत्ते को पालने के बाद उसका पूरा आदर करना भी करना चाहिए. कहा जाता है कि काले रंग के कुत्ते बेहद लकी होते हैं.

2- घोड़ा

हिंदू धर्म में घोड़े को ऐश्वर्य के प्रतीक के तौर पर देखा जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घोड़े को पालना शुभ होता है. कुछ लोग घर में असली घोड़ा रखते हैं लेकिन अगर आप असली नहीं पाल सकते तो नकली घोड़ा घर में आपको अवश्य रखना चाहिए. इससे घर में धन और ऐश्वर्य की कमी नहीं आती है.

3- तोता

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तोता भी शुभ होता है क्योंकि इसे एक शुभ पालतू जानवर माना जाता है. इसे घर में रखने से घर परिवार को फायदा होता है. मान्यता है कि तोता घर में आनेवाले किसी भी संकट को पहले ही भांप लेता है.

4- खरगोश

खरगोश देखने में  बेहद खूबसूरत लगता है और इसे घर में रखना भी अच्छा होता है. ज्योतिष शास्त्र में खरगोश को एक शुभ जानवर माना गया है. कहा जाता है कि इसे पालने से घर में समृद्धि आती है.

5- कछुआ

शास्त्रों में कछुआ को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कछुआ रखना बेहद शुभ होता है. अगर आप जीवित कछुआ नहीं रख सकते तो फिर आपको धातु से बना हुआ कछुआ अपने घर में अवश्य रखना चाहिए.

6- मछली

फेंगशुई के अनुसार मछलियोंं को घर में रखना शुभ होता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. मान्यता है कि अगर घर पर कोई संकट आने वाला हो तो ये उसे खुद पर ले लेती हैं.

7- मेंढक

वास्तु शास्त्र और फेंगशुई के अनुसार घर में असली मेंढक रखना या फिर किसी धातु का बना मेंढक रखना, दोनों ही शुभ होता है. मान्यता है कि घर में मेंढक रखने से यह घर के सदस्यों को बीमारियों से दूर रखता है.

ये है जानवरों को पालने के लाभ – इन जानवरों को ज्योतिष शास्त्र में शुभता का प्रतीक माना जाता है और मान्यताओं के अनुसार इनमें से किसी भी जानवर को घर में पालने से सुख-समृद्धि का वास होता है.

Don't Miss! random posts ..