ENG | HINDI

इंग्लैंड के दौरे पर दिनेश कार्तिक में आ गया था धोनी का भूत, ये रहा सबूत

क्रिकेटर दिनेश कार्तिक

धोनी ने अब क्रिकेट के ज्‍यादातर मैचों से सन्‍यास ले लिया है और ऐसे में टीम इंडिया को बचाया है क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने।

धोनी की गैर मौजूदगी में क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ही टीम इंडिया के विकेटकीपर हैं। जब धोनी टेस्‍ट क्रिकेट में नहीं थे तो टीम के अंदर विकेटकीपिंग में कई सारे प्रयोग किए गए जिनमें रिद्धिमानसाहा, पार्थिव पटेल और दिनेश कार्तिक का नाम शामिल है।

पिछले कुछ समय से दिनेश कार्तिक की विकेटकीपिंग काबिल ए तारीफ है। लगता है कि कार्तिक ने धोनी से काफी कुछ सीख लिया है। विकेट के पीछे किस तरीके से गेंदबाजों का मनोबल बढ़ाना है, कार्तिक लगातार इसके ऊपर काम कर रहे हैं।

क्रिकेटर दिनेश कार्तिक

इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले मैच की ही बात ले लो। पहले टेस्‍ट मैच के पहले दिन ही दिनेश कार्तिक एक नए अंदाज़ में नज़र आए। विकेट के पीछे से लगातार दिनेश गेंदबाजों का मनोबल बढ़ा रहे थे।

किसी खिलाड़ी को कैसी गेंदबाजी करनी है और कैसे उसको विकेट मिलेगा, ये सब काम कर रहे थे और टीम के कैप्‍टन विराट कोहली ने भी कार्तिक का मनोबल बढ़ाया।

इस मैच में एक समय पर इंडियन टीम को दूसरे विकेट की जरूरत थी उस समय भी क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने मोहम्‍मद शमी को सही गेंदबाली करने की बात कही। दिनेश कार्तिक लगातार शमी के साथ रविचंद्र अश्विन को भी निर्देश दे रहे थे कि उन्‍हेंकैसीगेंदबाजी करनी है। मैच के दौरान कार्तिक ने शमी को 36वें ओवर में अंदर करके गेंद डालने की बात कही। इसी के बाद से टीम इंडिया को बड़ी सफलता हासिल हुई।

पहली गेंद पर ही आवाज़ लगा दी-

क्रिकेटर दिनेश कार्तिक

उस समय इंग्‍लैंड के खिलाड़ी बल्‍ले बाजी कर रहे थे और टीम इंडिया गेंदबाजी। मैदान में जेंनिंग्‍स थे और टीम इंडिया को उनका विकेट लेना था। इस दौरान अचानक से कार्तिक ने शमी को बुलाया और विकेट पर गेंद करने की बात कही। शमी के इसी ओवर की पहली गेंद पर जेंनिंग्‍स आउट हो गए और शमी के साथ-साथ इंडियन टीम को बड़ी सफलता‍ मिली। कार्तिक की इस हरकत से सभी को धोनी की याद आ गई। इन दिनों कार्तिक बढिया विकेट कीपिंग कर रहे हैं।

इस तरह इंग्‍लैंड में दिनेश कार्तिक ने पूरी टीम का जोश बढ़ाया। इस दिन दिनेश कार्तिक को देखकर ऐसा लग रहा था कि उनमें धोनी का भूत घुस गया है।

1 अगस्‍त से शुरु हुण्‍ इस पहले टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम को एसेक्‍स के खिलाफ खेलने का मौका मिला था। इस मैच की पहली पारी में दिनेश कार्तिक ने अपने बल्‍ले का भी दम दिखाया। उन्‍होंने 95 गेंदों पर 82 रन बनाए। अपनी पारी में 14 चौके लगाए यानि की आधे से ज्‍यादा रन उन्‍होंनेबाउंड्री के सहारे से बनाए। पहली पारी में वो टीम की तरफ से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

इंग्‍लैंड के दौरे पर इंडिया की टीम में दो विकेटकीपर रखे गए जिनमें से एक हैं क्रिकेटर दिनेश कार्तिक और दूसरे हैं ऋषभ पंत। हालांकि, ऋषभ को अभी टेस्‍ट मैच खेलने का अनुभव नहीं है इसलिए विकेटकीपिंग का सारा दारोमदार दिनेश कार्तिक पर ही है। देखते हैं क्‍या होता है।