ENG | HINDI

18 साल की उम्र में करोड़पति बना ये क्रिकेटर कभी लंगर के खाने से भरता था पेट

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत – आईपीएल 11 में 20 साल के ऋषभ पंत ने अपने जोरदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया।

ऋषभ पंत ने नाबाद शतक जड़कर खूब सुर्खियां बटोरी हैं। ऋषभ पंत को अभी आईपीएल खेले हुए सिर्फ तीन साल ही हुए हैं और उन्‍होंने कई रिकॉर्ड बना दिए हैं।

आइए जानते हैं कि क्रिकेट की दुनिया में इस उभरते हुए सितारे का सफर कैसा रहा है।

पिता की मौत के अगले दिन खेला

ऋषभ भी सचिन की तरह अपने पिता की मौत के अगले दिन ही मैदान में मैच खेलने उतर आए थे। रूड़की में जन्‍मे ऋषभ को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था और उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया टीम के एडम गिलक्रिस्‍ट बहुत पसंद हैं। गिलक्रिस्‍ट की तरह ऋषभ भी विकेट कीपिंग के अलावा बाएं हाथ से बल्‍लेबाजी करते हैं।

लंगर से पेट भर कर खाया खाना

ऋषभ के घर के पास क्रिकेट कोचिंग के बड़े स्‍कूल नहीं थे। अपने सपनों को पूरा करने के लिए ऋषभ पंत को क्रिकेट के गुर सीखने जरूरी थे। 12 साल की उम्र में ही ऋषभ अपनी मां के साथ दिल्‍ली आ गए। अनजान शहर में रहने का ठिकाना ना था और ना ही यहां उनकी कोई पहचान थी। ऋषभ पंत के कोच रहे देवेंद्र शर्मा ने एक इंटरव्‍यू में इस बात का खुलासा किया था कि मां-बेटे मोतीबाग के गुरुद्वारे में रहते थे। वहां पर ऋषभ की मां सेवा करती थी तो ऋषभ खुद सोनेट क्‍लब में क्रिकेट सीखने जाते थे। रात का खाना दोनों मां-बेटे गुरुद्वारे में ही खाते थे। कई महीनों तक ऐसा ही रहा और इसके बाद कुछ जुगाड़ कर उन्‍होंने एक कमरा किराए पर ले लिया।

साल 2016 में ऋषभ अंडर 14 और 16 खेला करते थे और उस समय उन्‍हें कोई नहीं जानता था। पिछले साल खेले गए अंडर 19 वर्ल्‍डकप में इस युवा खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन कर पूरे देश में अपना नाम रोशन कर दिया। पूरे टूर्नामेंट में ऋषभ ने 44.50 की औसत से 267 रन बनाए थे।

आईपीएल में करोड़ों में बिके

अंडर 19 विश्‍वकप के बाद पंत ने आईपीएल में अपने बल्‍ले का दम दिखाया। दिल्‍ली की टीम से खेलते हुए इस खिलाड़ी को इसके बेस प्राइज़ से 19 गुना ज्‍यादा कीमत में खरीदा गया। दिल्‍ली की टीम ने 10 लाख की बेस प्राइज़ वाले ऋषभ पंत को 1.9 करोड़ रुपए खर्च कर अपनी टीम मे लिया। उस वक्‍त ऋषभ पंत की उम्र सिर्फ 18 साल थी। इसके दो साल बाद 2018 में उन्‍हें आईपीएल में मोटी रकम में खरीदा गया। मौजूदा सीज़न में ऋषभ पंत को 15 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है।

टीम इंडिया में धोनी के बाद विकेट कीपर के तौर पर ऋषभ पंत को देखा जा रहा है। पंत का क्रिकेट करियर  अभी शुरु ही हुआ है और उन्‍होंने 4 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेले हैं। वह दिन दूर नहीं जब धोनी के सन्‍यास लेने के बाद पंत ही विकेटकीपर के तौर पर टीम इंडिया का सहारा बनेंगें।

ऋषभ पंत भी टीम इंडिया के कैप्‍टन विराट कोहली की तरह ही बहुत स्‍टाइलिश हैं। उन्‍हें टैटू बनवाना और अलग-अलग हेयरस्‍टाइल ट्राई करना बहुत पसंद है। देखते हैं कि ये होनहार बल्‍लेबाज़ कहां तक जाता है। कोहली और धोनी को ऋषभ टक्‍कर दे सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..