ENG | HINDI

अरब की शराब पी जाता है ये तानाशाह और बाकी खर्च जानकर दिमाग चकरा जायेगा !

तानाशाहो के अजीब शौक

तानाशाहो के अजीब शौक – उत्तर कोरिया का नाम लेते ही आपके दिमाग में भी सबसे पहले क्रूर तानाशाह किम जोग की ही छवि उभरती होगी.

अपनी उल-जुलूल हरकतों से पूरी दुनिया को परेशान करने वाला ये तानाशाह वाकई में बहुत अजीब है और उतने ही अजीब है उसके शौक. अमेरिका जैसे ताकतवर देश को भी धमकी देने वाल किम जोग खुद को बहुत ताकतवर समझता है, वैसे दुनिया भर में आजतक जितने भी तानाशाह हुए हैं वो अजीब ही रहे हैं, उनका व्यवहार आम इंसानों से बिल्कुल अलग रहा है.

चलिए आज आपको बताते है दुनिया के कुछ तानाशाहो के अजीब शौक के बारे में. शुरुआत किम जोंग से करते हैं.

तानाशाहो के अजीब शौक –

1 – किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को फिलहाल दुनिया का सबसे सनकी तानाशाह कहा जाता है. कभी वह जापान को बम से उड़ाने की धमकी देता है तो कभी अमेरिका को मिसाइल से. यही कारण है कि पूरी दुनिया उसकी बेवकूफाना हरकतों के कारण हमेशा चिंता में रहती है. अब अगर उन के शौक की बात करें तो उसके शौक बड़े अजीब अजीब हैं, जैसे उसे अपने लिए अपने देश की बनी कोई भी चीज पसंद नहीं है. न ही वह अपने देश के बने कपड़े पहनता है ना खाना और पीना. कपड़े विदेशी पहनता है तो खाना भी विदेश से मंगाता है. यहां तक की शराब भी विदेशी ही पीता है, एक खबर के अनुसार वह सालभर में 30 मिलियन डॉलर की विदेशी शराब पी जाता है. जबकि जो सिगरेट वो पीता है वो फ्रेंच ब्रांड है और उसका एक पैकेट 40 डॉलर का आता है.

2 – किम इल सुंग

किम जोंग उन से पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह रहे किम इल सुंग की आदतें भी बहुत अजीब थीं. जवान रहने के लिए वो 20 साल के लड़के-लड़कियों का खून चढ़वाया करता था. कहा जाता है कि उसने खुद पर एक गाना भी लिखवाया था जिसे वो नॉर्थ कोरिया के स्पेस स्टेशन में बजवाता था ताकि वहां रहने वाले एलियन भी उसकी महानता के किस्से सुन सकें.

तानाशाहो के अजीब शौक

3 – मुअम्मर गद्दाफी

लीबिया का शासक मुअम्मर गद्दाफी अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कोंडलीजा राइस को बहुत पसंद करता था. उसने एक इंटरव्यू में यह स्वीकार भी किया था कि वो राइस को बहुत पसंद करता है. एक बार जब राइस लीबिया के दौरे पर थीं तो गद्दाफी ने उनको एक सीडी बनाकर दी थी, जिसमें राइस के विदेश दौरों की तस्वीरें थीं और पीछे एक रोमांटिक गाना चल रहा था. हालांकि गद्दाफी की इन हरकतों पर राइस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

तानाशाहो के अजीब शौक

4 – ईदी अमीन

युगांडा के प्रेसिडेंट इदी अमीन दुनिया को भी दुनिया का सबसे सनकी तानाशाह माना जाता है. वह हमेशा पश्चिमी देशों से टक्कर लेता रहता था. इसके पीछे उसकी यह मंशा रहती थी कि वह दुनिया को दिखाना चाहता था कि अफ्रीकी मूल के अश्वेत लोग अब किसी के दास नहीं हैं. इसके लिए वह चार चार सूट बूट श्वेत लोगों को अपने साथ रखता और अधिकतर समय उनके कंधों पर बैठकर आया जाया करता. ईदी अमीन को ‘युगांडा का कसाई’ भी कहा जाता है.

तानाशाहो के अजीब शौक

ये है तानाशाहो के अजीब शौक –  लोगों के साथ जानवरों सा सलूक करने वाले तानाशाह सनकी ही होते हैं और कोई सनकी इंसान कुछ भी कर सकता है, इसमें हैरान होने की ज़रूरत नहीं है.

Don't Miss! random posts ..