ENG | HINDI

…तो इसलिए टी 20 टीम से आउट हुए धोनी

धोनी टी 20 से आउट

धोनी टी 20 से आउट – टी 20 मैचो में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला इस बार टी 20 में नहीं चलेगा.

उन्हें वेस्टइंडीज के साथ भारत में होने वाली टी-20 मैचों के लिए सिलेक्ट की गई टीम में शामिल नहीं किया गया है. साथ ही माही ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी टी-20 टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों धोनी टी 20 से आउट किया गया –  टी 20 से इस बेहतरीन खिलाड़ी को आउट किया गया.

जानकारों का कहना है कि माही को टीम में शामिल न करने की सबसे बड़ी वजह पिछले एक साल से उनका खराब फॉर्म.

एमएस धोनी ने साल 2018 में महज 70.47 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. एक कैलेंडर ईयर में ये उनका सबसे खराब प्रदर्शन है. दूसरी बड़ी वजह बीते दिनों वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज भी है जिसमें धोनी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. मैच में उनका बल्ला नहीं चला. इंग्लैंड में उन्होंने दो वनडे पारियों में बल्लेबाजी की और वहां उनका स्ट्राइक रेट 63.20 रहा. इंग्लैंड में धोनी को चौके-छक्के लगाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी. ऐसे में इस बात की संभावना है कि सेलेक्टर्स ने उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए ही उन्हें टीम में शामिल नहीं किया.

इसके अलावा धोनी के टीम से आउट होने की एक वजह ऋषभ पंत को भी माना जा रहा है.

वो अभी अच्छे फॉर्म में हैं और उन्हें धोनी के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. इंग्लैंड की सीरीज में ऋषभ ने कमाल का प्रदर्शन किया. इसके साथ ही सेलेक्टर्स उन्हें वनडे में भी आजमा रहे हैं. ऐसे में उन्हें टी-20 फॉर्मेट में भी मौका दिया गया है.

पंत एक युवा क्रिकेटर हैं. सेलेक्टर्स भविष्य की ओर देख रहे हैं.  ऐसे में अब धोनी के वनडे करियर पर भी सवाल उठने लगे हैं.

वैसे भी हर खिलाड़ी का एक समय होता है. एक जाता है तभी तो नए खिलाड़ी को मौका मिलता है. हो सकता है धोनी भी जल्द ही वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दें.