ENG | HINDI

इन 10 जगहों पर मत जाना अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो !

डर

डर – क्या आपको डर लगता है ? क्या आप भूत-आत्माओं से डरते हैं?

क्या आप कच्चे दिल वाले हैं? या आप आत्मों से मिलने के शौकीन हैं तो आइये हम आपको लेकर चलते हैं भूतों की दुनिया में.

हम आपको डरा नहीं रहे हैं हैं बल्कि सत्य से रूबरू करा रहे हैं. आप अगर बहुत बहादुर हैं एवम दिल्ली में रहते हैं या दिल्ली जा रहे हैं और आप दिल्ली में भूत जैसी चीजों का अनुभव करना चाहते हैं तो आपको हम बता रहे हैं दिल्ली की ऐसी जगह जहाँ जाकर आपको प्रेत-आत्मा जैसी शक्तियों का अनुभव हो सकता है.

आइये देखते हैं दिल्ली की ऐसी ही कुछ जगह जहाँ घूमते हैं दूसरी दुनिया के लोग

  1. दिल्ली का सलीमगढ़ का किला

सालों पहले एक राजा और एक लड़की की कहानी यहाँ परवान चढ़ रही थी किन्तु इस कहानी को खत्म करने के लिए लड़की को मार दिया गया था और आज भी वह लड़की इस किले में आत्मा के रूप में घूम रही है. कहते हैं कि रात को यही लड़की यहाँ नृत्य भी करती है और यहाँ आने वाले लोगों को दूर रहने की धमकी भी देती है.

salimgarh-fort

  1. बाराखम्बा रोड पर बनी एक बिल्डिंग

दिल्ली के हाई-प्रोफाइल इलाके में बनी यह बिल्डिंग 20 सालों से भू ज्यादा वक़्त से खाली पड़ी है. कुछ लोग कहते तो हैं कि बिल्डिंग के मालिक पर केस के चलते बिल्डिंग का निर्माण पूरा नहीं हुआ है किन्तु यहाँ पर जो मजदूर काम कर रहे थे उनको कई बार किसी आत्मा का यहाँ होने का एहसास हो चुका है. रात में यहाँ किसी के आने जाने पर रोक लगा रखी है.

building-on-barakhambha-road

  1. फिल्मिस्तान का कब्रिस्तान

झंडेवालान के पास बने इस कब्रिस्तान में एक नहीं बल्कि कई आत्मायों के साये यहाँ लोगों ने देखे हैं. रात को कई बार बार राहगीरों ने इस बात की पुष्टि की है. अक्सर यहाँ रात को कब्रिस्तान से आ रही आवाजों को सुना भी गया है.

kabrastaan

  1. दिल्ली कैंट

दिल्ली के महंगे इलाकों में आने वाला यह क्षेत्र चारों और से हरा-भरा है. आप अगर यहाँ जाते हैं तो आपको यहाँ की खूबसूरती से प्यार हो जायेगा. लेकिन यहाँ बहुत कम लोग जाते हैं और रात के वक़्त यहाँ जाने पर रोक लगा रखी है.

कहते हैं कि अक्सर यहाँ रात में एक लड़की दिखती है जो लोगों से लिफ्ट मांगती है. अगर आप गाड़ी तेज़ चलाते हो तो वह आपसे रेस लगाती है.

इसके पीछे की कहानी है कि काफी वक़्त पहले यहाँ एक कार हादसा हुआ था और लोगों के अनुसार मरने वाली एक लड़की आज भी यहाँ भटक रही है. अब दिल्ली के कैंट इलाके को paranormal activity वालों ने भी प्रेत-आत्मा के ग्रसित इलाका घोषित कर दिया है.

delhi-cantt

  1. अग्रसेन की बावली

अग्रसेन की बावली देश की राजधानी दिल्ली में ‘जंतर-मंतर’ के निकट स्थित है, जो भारत सरकार द्वारा ‘भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण’ (एएसआई) और अवशेष अधिनियम 1958 के अतंर्गत संरक्षित है. महाभारत के पौराणिक पात्र एवं सूर्यवंशी राजा ने इसका निर्माण करवाया था.

इस बावली को अब तक सरकारी स्तर पर तो प्रेत-आत्मा से ग्रसित नहीं बताया गया लेकिन कई लोगों को अन्दर जाने पर वहां किसी के होने का एह्सास जरूर हो चुका है.

Agrasen-ki-baoli 

  1. लाल दरवाज़ा (खूनी दरवाज़ा)

दिल्ली में दरियागंज और पुरानी दिल्ली के बीच में स्थित यह जगह अंग्रेजो के काल से ही प्रेत आत्माओं का अड़ा बनी हुई है. बहादुरशाह ज़फ़र के बेटों मिर्ज़ा मुग़ल और किज़्र सुल्तान और पोते अबू बकर को ब्रिटिश जनरल विलियम हॉडसन ने यहाँ प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान गोली मार कर हत्या कर दी थी.

इन लोगों की आत्मा आज तक अपनी हत्या का बदला लेने के लिए यहाँ घूम रही हैं. रात को यहाँ लोगों ने अजीबोगरीब हरकते हिती देखी हैं.

इसके बाद 15 नवंबर 2002 को दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज की एक छात्रा के साथ चाकू की नोंक पर दो युवकों ने खूनी दरवाजे पर बलात्कार किया गया था.

lal-darwaza-delhi

  1. संजय वन

महरौली और वसंत कुंज के बीच पड़ने वाला संजय वन बहुत से लोगों के लिए अनजानी सी जगह है. यहाँ साल में एक या दो हादसे जरूर हो जाते हैं. रात को छोड़ो यहाँ दिन में भी कई बार बहुत तेज़ हँसने की आवाज लोगों ने सुनी हैं. इस हरे भरे जंगल में आने वाले लोगों ने बताया है कि उन्होंने एक औरत को सफेद कपड़ों में बरगद के पेड़ो के पीछे छिपते हुए देखा है जो अचानक से गायब भी हो जाती है.

sanjay-van

  1. गार्डन ऑफ़ 5 सेंसेस

गार्डन ऑफ़ 5 सेंसेस एक पहाड़ी पार बनाया गया है जिसके चारों ओर जंगल ही जंगल हैं. यहाँ आने वाले लोगों में अधिकतर यंग कपल्स हो होते हैं. गार्डन ऑफ़ 5 सेंसेस के अन्दर तो नहीं किन्तु इन जंगलों में अक्सर एक लड़की और लड़के साये को देखा जाता है जो रात में शक्तिशाली हो जाते हैं. इसीलिए इस पूरे क्षेत्र को शाम होते ही खाली करा लिया जाता है.

garden-of-five-senses

  1. कश्मीरी गेट इसाई कब्रिस्तान

कश्मीरी गेट पर बना Nicholson cemetery अंग्रेजों के समय बनाई गयी थी और यहाँ तभी से कुछ आत्मों का प्रकोप महसूस किया जा रहा है. यहाँ आप जाते हैं तो आपको pin-drop साइलेंस के पीछे बहुत बड़ा शोर भी महसूस हो सकता है.

kashmiri-gate-isai-kabrastan

  1. साउथ दिल्ली का हाउस नंबर-3

साउथ दिल्ली में स्थित w-3 में पति और पत्नी दोनों खुशहाल रहते थे कि अचानक दोनों का घर में ही मर्डर कर दिया जाता है. तबसे इस घर से हमेशा कुछ आवाजे चीखने-चिल्लाने की आती रहती हैं. रात को इस घर से लोगों ने आने वाले शोर को अक्सर सुना है.

house-no-3-south-delhi

डर किसको नहीं लगता है. जो कहता है डर के आगे जीत है वह गलत कहता है. डर के आगे जिंदगी भर का डर है. भूत और आत्मों की दुनिया एक अलग ही दुनिया है.

हमारे धर्म भी कहते हैं कि इनसे जितना हो सके दूर रहा जाए और बेवजह इनको सताना नहीं चाहिए.

Don't Miss! random posts ..