ENG | HINDI

चाहे लाख मुश्किले हो पर अपनी ज़िदंगी को कहना सीखिए ‘लव यू ज़िदंगी’

डियर ज़िदंगी

डियर ज़िदंगी,

तुमसे मुझे बहुत शिकायते हैं, ढ़ेरों शिकवे हैं, कईं गिले हैं। जब कभी लगता है कि बस अब सब ठीक होने ही वाला है तुम मेरे सामने नईं मुश्किलें ले आती हो।

हां, एक बचपन का भी वक्त था जब मुझे तुम बहुत अच्छी लगती थी क्योकि शायद तब मुझे ज़िदंगी जीने के सही मायने ही नहीं पता थे लेकिन  जैसे-जैसे मुझे ज़िदंगी जीने का सलीका समझ आया, मुझे इस बात का एहसास हुआ कि तुम इतनी भी आसान नहीं हो डियर ज़िदंगी।

कईं बार मैं तुमसे नाराज़ हो जाती हूं, तुम अपने साथ जो उतार-चढ़ाव लेकर आती हो, मैं उनसे इस कदर घबरा जाती हूं कि वो अच्छे पल भी भूल जाती हूं जो तुमने मेरी झोली में डाले थे।

पर मैं क्या करूं डियर ज़िदंगी, मैं बार-बार अपने पास जो हैं उसे नज़रअंदाज़ कर दूसरों की ज़िदंगी से तुम्हारी तुलना करने लगती हूं,  कभी ये नहीं सोचती कि तुम मेरे लिए जितना कुछ लाई हो डियर ज़िदंगी, वो भी बहुत लोगों के पास नहीं है।

मैं जानती हूं डियर ज़िदंगी कि तुम एक सरप्राइज़ पैकेज की तरह हो, जो सबके लिए कुछ अलग लाता है। किसी की ज़िदंगी में ढ़ेर सारे रिश्ते होकर भी वो तन्हा होता है तो कोई उन्ही रिश्तों की चाहत में ज़िदंगी भर भटकता रहता है, किसी को प्यारे के बदले धोखा मिलता है तो किसी भी लाख धोखे करने के बाद प्यार मिल जाता है। कोई पूरी ज़िदंगी किसी ऐसी चीज़ के लिए तरसता रहता है जो किसी दूसरे के पास होकर भी उसकी ज़िदंगी में कोई मायने नहीं रखती।

डियर ज़िदंगी

मैं जानती हूं ज़िदंगी तुम सबके लिए अलग हो, कभी अजीब हो तो कभी एक जिगसॉ पजल, कभी रंगीन हो तो कभी बेरंग, कभी खुशियों से गुलज़ार हो तो कभी तन्हाइयों में लिपटी हो, कभी मुश्किल हो तो कभी आसान, कभी आस हो तो कभी नाराज़, कुल मिलाकर कईं रंगों में रंगी हो तुम डियर ज़िदंगी।

डियर ज़िदंगी

कईं बार तुमसे खफा होकर शायर मैने तुमसे झगड़ा भी किया होगा, तुम्हे कुछ ऐसा भी कहा होगा जो शायद मुझे नहीं कहना चाहिए था, कईं बार तुमसे नाता तोड़ने की बात भी कही होंगी लेकिन डियर ज़िंदगी आज उन सब बातों के लिए तुमसे माफी मांगते हुए मै तुम्हे कहना चाहती हूं  ‘लव यू ज़िदंगी’

डियर ज़िदंगी

थैंक्यू हर उस पल के लिए जब तक भी तुम मेरे साथ हो और रहोगी। कईं बार जब जिदंगी की गाड़ी के साइड मिरर से पीछे की तरफ देखती हूं, तो गुज़री हुई ज़िदंगी की कईं बातें मुझे परेशान कर जाती हैं इसलिए मैनें फैसला किया है कि अब से मैं हर पल, हर कदम तुम्हारे साथ आगे बढ़ती जाउंगी डियर ज़िदंगी।

शिकवे, शिकायते होंगी पर इस वादे के साथ कि तुम्हारे साथ बिताए हर पल को मैं जी भर के जीउंगी। तुम मेरे साथ हो, और तुम्हारे इस साथ की वजह से जो कुछ भी मेरे साथ है उसके लिए थैंक्यू डियर ज़िदंगी। एंड यस ‘लव यू ज़िंदगी

Don't Miss! random posts ..