ENG | HINDI

अपनी जिंदगी मुश्किल लग रही है तो इन तस्वीरों को देखकर मिलेगी हिम्मत

मुश्किलें

मुश्किलें और परेशानियां हर किसी के जीवन में होती हैं। बस कोई मुश्किलों से हार मान लेता है तो कोई हिम्मत से डटकर इनके आगे खड़ा रहता है।

मुश्किलें आना स्‍वाभाविक है लेकिन इसका मतलब ये नहीं ना कि हम टूटकर हाथ पर हाथ रखकर बैठ जाएं।

अगर आपसे कोई कहे कि वो अपनी जिंदगी से परेशान हो चुका है और उसे अपने जीवन में कोई सुख नहीं दिखता है तो उसे ये तस्‍वीरें जरूर दिखाएं। शायद इन्‍हें देखकर उनको हिम्‍मत मिले और ये अहसास हो कि भगवान ने उन्‍हें अभी भी बहुत कुछ दिया है।

मुश्किलें

ना जाने दिन भर में हम कितना खाना खराब कर देते हैं लेकिन कभी किसी गरीब को खाने को नहीं देते।

गरीब इंसान हमारी तरफ दया की दृष्टि से देखता रहता है कि कुछ खाने को मिल जाए। लेकिन हम लोग उन्‍हें खाना देने से ज्‍यादा जरूरी फेंकना पसंद करते हैं।

इस गरीब को देखिए, ये पूरा-पूरा दिन सड़क पर गर्मी में ठेला खींचता है। मेहतन करके गुजारा करने वाले गरीबों से कुछ खरीदना तो दूर की बात है हम उनकी तरफ देखते तक नहीं है। हाथ बढ़ाओ, आगे बढ़ो करो किसी गरीब की जिंदगी को रोशन। आपका हर काम बन जाएगा, जिस दिन किसी गरीब ने दिल से दुआ दी।

चाहे सरकार किसी की भी क्‍यों ना हो, इनकी जिंदगी में कुछ नहीं बदलेगा। इनकी तरह आप भी किसी दिन खाली पेट सोकर देखो। इन्‍हें ना जाने कितने दिन भूखा रहना पड़ता है। हमारे पास सब कुछ है लेकिन फिर भी हम इनके लिए कुछ नहीं करते।

दोस्‍तों, अगर आपको इन तस्‍वीरों को देखकर भी दिलासा या हिम्‍मत नहीं मिली है तो चलिए आपको एक और ज्ञान की बात बता देते हैं। अगर आपके जीवन में कभी भी बुरा वक्‍त आता है तो इन बातों को ध्‍यान में रखें :

  • सबसे पहली बात तो ये याद रखें कि बुरा वक्‍त आते ही सबसे पहले मतलबी लोग आपका साथ छोड़कर भाग जाएंगें। यह जीवन की एक कड़वी सच्‍चाई है। खराब समय पर ही पता चलता है कि कौन अपना है और कौन पराया जबकि अच्‍छे वक्‍त में हम इस बात की पहचान नहीं कर पाते हैं।
  • दूसरी बात ये है कि आपके जीवन का यह बुरा समय आपके मित्र के समान होता है। यह खराब समय आपके अंदर की छिपी हुई प्रतिभा को बाहर निकालने का अवसर प्रदान करता है। इस खराब समय में आप क्‍या सही है, क्‍या गलत है की पहचान कर पाते हैं।

कहीं ना कहीं आप भी मेरी इन बातों से सहमत होंगें और आपको भी ये बात समझ आ गई होगी कि बुरा वक्‍त हमारा दोस्‍त होता है जिसमें हमे अपने अपनों का पता चलता है। अच्‍छे वक्‍त में तो सभी साथ देते हैं लेकिन बुरे वक्‍त में सिर्फ अपने ही साथ देते हैं, वो लोग जो सच में आपसे प्‍यार करते हैं वो ही आपके बुरे समय में आपके साथ खड़े रहते हैं।

इससे आपको हिम्मत मिलेगी मुश्किलें  दूर होगी –  ये बात ना भूलें कि हर किसी के जीवन में कोई ना कोई दुख जरूर होता है, बस वो इंसान उसके साथ जीना सीख लेता है। आपको भी हिम्मत नहीं हारनी चा‍हिए।

Article Categories:
सलाह

Don't Miss! random posts ..