ENG | HINDI

दुनिया को अलविदा कहने से पहले स्टीफन हॉकिंग दे गए जिंदगी जीने के ये तीन मंत्र

मंत्र जो स्टीफन हॉकिग ने दिये

मंत्र जो स्टीफन हॉकिग ने दिये – हाल ही में दुनिया भर के लिए एक बहुत ही बुरी खबर सुनने को आई थी.

जी हाँ 14 आर्च 2018 को दुनिया के सबसे इंटेलिजेंट व्यक्ति और भौतिक वैज्ञानिक प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग ने हमें अलविदा कह दिया. स्टीफन हॉकिग ना केवल एक वैज्ञानिक थे बल्कि वो दुनिया के कई लोगों के लिए एक इंस्पीरेशन भी थे. महज 21 वर्ष की उम्र में खतरनाक बीमारी मोटर न्यूरॉनडीजीज के शिकार होने के बाद भी स्टीफन ने कभी हार नहीं मानी. इस बीमारी ने भले ही उन्हें 38 वर्ष की उम्र में एक बार आत्महत्या करने पर मजबूर कर दिया था लेकिन इंसानी जाति का सौभाग्य मानिए जो वो बच गए और दुनिया को अपना अतुल्य भौतुक विज्ञान दे गए.

मंत्र जो स्टीफन हॉकिग ने दिये

स्टीफन का जन्म 8 जनवरी 1942 को ऑक्स्फ़र्ड, ब्रिटेन में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई केम्ब्रिजयुनिवर्सिटी से पूरी कि अपनी ग्रेजुएशन के दौरान स्टीफन को अपनी बीमारी मोटर न्यूरॉनडीजीज के बारे में पता चला. डॉक्टरों ने अपने हाथ खड़े कर दिए थे और उन्हें कहा की उनके पास अब केवल 2 साल बचे हैं. लेकिन स्टीफन इतनी जल्दी हार मानने वालो में से नहीं थे. उन्होंने इस बीमारी से लड़ते हुए उसे मात भी दी और पूरे 55 वर्ष और जीये. स्टीफन की मृत्यु 23 वर्ष की जगह 76 वर्ष की उम्र में हुई.

साइंस की दुनिया में बड़ा नाम माना जाता गौ स्टीफनहॉकिंग

आज की साइंस की दुनिया का सबसे बड़ा नाम माने जाने वाले स्टीफनहॉकिंग ने अपने जीवन काल में कई बड़ी किताबें लिखी जिनमें सबसे मशहूर रही ए ब्रीफ़हिस्ट्री ऑफ टाइम. उन्होंने जाते-जाते भी दुनिया को जीवन से जुड़े तीन बहुमुल्य मंत्र बताए.

स्टीफन की मौत की पुष्टि उनके बच्चों “लुसीहॉकिंगरॉबर्टहॉकिंग और टिमहॉकिंग” ने ये कह कर दी कि “हमें ये जानकारी देते हुए बहुत दुख हो रहा है कि हमारे पिता का आज निधन हो गया है. वो बेहतरीन वैज्ञानिक और असाधारण इंसान थे जिनका काम और विरासत आने वाले कई साल तक जीवित रहेंगे.

मंत्र जो स्टीफन हॉकिग ने दिये

उनके बच्चों ने उन्हें श्रध्दांजली देते हुए कहा की वो एक हिम्मत और निरंतरता वाले व्यक्ति थे और उनकी इसी खूबी ने उन्हें कभी हारने नहीं दिया. रॉबर्टहाकिंग– “हमारे पिता की प्रतिभा और मजाकिया अंदाज ने दुनिया भर के कई लोगों को प्रेरित किया, मुझे याद है उन्होंने हम से कहा था ‘जिन लोगों से आप प्यार करते हैं अगर वो इस दुनिया में नहीं है तो ये दुनिया फिर किस काम की है’”.

स्टीफन ने जिंदगी जीने के आसान से तरीके बताए थे और उन्होंने कहा था की इन टिप्स के जरिए आपको जीवन और भी ज्यादा खूबसूरत लगने लगेगा –

मंत्र जो स्टीफन हॉकिग ने दिये

मंत्र जो स्टीफन हॉकिग ने दिये –

  • पहली बात तो यह है कि हमेशा सितारों की ओर देखो न कि अपने पैरों की ओर.
  • दूसरी ये कि कभी भी काम करना नहीं छोड़ो, कोई काम आपको जीने का एक मकसद देता है. बिना काम के जिंदगी खाली लगने लगती है.
  • तीसरी बात यह कि अगर आप खुशकिस्मत हुए और जिंदगी में आपको आपका प्यार मिल गया तो कभी भी उसे अपनी जिंदगी से दूर नहीं जाने देना.

ये है वो मंत्र जो स्टीफन हॉकिग ने दिये – तो दोस्तों अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे लाईक व शेयर जरूर करें.