ENG | HINDI

मोबाइल या तनाव नहीं, इन वजहों से आपको हो रहे हैं डार्क सर्कल्स

डार्क सर्कल्स

डार्क सर्कल्स की समस्या से आज हर कोई परेशान है।

आजकल के युवाओं में कम उम्र में ही आंखों ने नीचे काले घेरे नजर आने लगे हैं, जो आंखों की खूबसूरती में खलल डालते हैं। चूंकि आज की जनरेशन बहुत छोटी उम्र से ही मोबाइल व लैपटॉप चलाने लग जाती है और अधिकतर युवाओं का काम कंप्यूटर के सामने बैठे रहने का ही होता है, इसलिए सभी को लगता है कि डार्क सर्कल्स सिर्फ इसी वजह से हो रहे हैं। जबकि यह पूरा सच नहीं है।

तनाव से घिरे रहना या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में घुसे रहना मात्र ही डार्क सर्कल्स होने के कारण नहीं हैं। यह कुछ अन्य कारणों से भी होते हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोग जानते ही नहीं है। जब आपको आँखों के नीचे काले घेरे होने का सही कारण पता होगा, तभी तो आप इन्हें ठीक करने के लिए सही कदम उठा पाएंगे।

इसलिए हम डार्क सर्कल्स के कुछ प्रमुख कारणों के बारे में पता कर लेते हैं –

  1. अधिक नमक का सेवन

डार्क सर्कल्स

आपने बचपन से सुना होगा कि ज्यादा नमक खाने से हड्डियां गल जाती है। मगर अधिक नमक इससे भी कई ज्यादा नुकसान करता है। ज्यादा मात्रा में नमक खाने से ब्लड प्रेशर, पथरी, स्ट्रोक, दिल के दौरे सहित कैंसर का खतरा भी बढ़ता है। इतना ही नहीं इसे आदत बना लेने से आंखों के निचले हिस्से काले पड़ते जाते हैं।

  1. सोने का गलत तरीका

डार्क सर्कल्स

यदि आप गलत तरीके से सोते हैं तो आपको कई तरह ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह पेट के बल सोने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए कि इस पोजीशन में सोने से चेहरे पर फ्लूड अधिक मात्रा में जमा होता है और हल्के काले घेरे भी गहरे दिखने लगते हैं।

  1. लौह तत्वों की कमी

डार्क सर्कल्स

शरीर में आवश्यक पौषक तत्वों की कमी हो तो कई तरह की समस्याएं जन्म लेती हैं। आयरन ऐसा ही एक महत्वपूर्ण पौषक तत्व है जो शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाता है। आयरन शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। जब आंखों की त्वचा तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है तो यह कमी काले घेरों के रूप में नजर आती है।

  1. अधिक नींद लेना

डार्क सर्कल्स

आमतौर पर माना जाता है कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, उन्हें डार्क सर्कल्स की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। यह भी एक अधूरा सच ही है। पूरा सच तो यह है कि जो लोग जरूरत से ज्यादा नींद लेते हैं, उन्हें भी काले घेरों का सामना करना पड़ता है। इसलिए बेहतर है कि हर दिन 6-8 घंटों की ही नींद ले।

  1. मेकअप प्रोडक्ट्स

डार्क सर्कल्स

यह बात लड़कियों को थोड़ी बुरी लग सकती है। मगर यह सच है। यूं तो मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल चेहरे की कमियों को छुपाने के लिए किया जाता है। मगर सस्ते व खराब ब्यूटी प्रोडक्ट्स की वजह से डार्क सर्कल्स की समस्या हो जाती है। यदि आप घटिया क्वालिटी के काजल, लाइनर, मस्करा व आईशैडो जैसे आई प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं तो ये आपकी स्किन को खराब कर देते हैं। इससे बचने के लिए ब्रांडेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ही उपयोग में लाए।

डार्क सर्कल्स को जन्म देने वाले इन 5 कारणों के बारे में पढ़कर आपको जरूर आश्चर्य हुआ होगा। आप एक बार इन कारणों पर गौर कीजिएगा और उसके बाद अपने डार्क सर्कल्स से निपटने की कोशिश कीजिएगा, फायदा देखने को मिलेगा।

Don't Miss! random posts ..