ENG | HINDI

मेकअप किये बिना ही आप इस तरीके से लगा सकती हैं अपनी खूबसूरती में चार चांद !

मेकअप किये बिना

मेकअप किये बिना – एक परफेक्ट और खूबसूरत लुक पाने के लिए लड़कियां मेकअप के साथ कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. हालांकि ऐसी बहुत कम लड़कियां ही होती हैं जिन्हें खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप का सहारा नहीं लेना पड़ता है.

एक परफेक्ट लुक पाने के लिए त्वचा का सुंदर और बालों का स्वस्थ होना जरूरी है. लेकिन इसके लिए ये जरूरी नहीं है कि आप मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें.

इसलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप मेकअप किये बिना ही अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं.

मेकअप किये बिना खूबसूरती – 

1- मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने चेहरे पर मेकअप नहीं लगाना चाहती तो फिर आपको मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे आप अपने चेहरे के अलावा पूरे शरीर पर लगा सकती हैं.

दिन में कम से कम दो बार मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए. एक अच्छी कंपनी का मॉइश्चराइजर दिन से लेकर रात तक त्वचा की सभी जरूरतों को पूरा करके उसकी देखभाल करता है.

2- फेशवॉश का इस्तेमाल करें

चेहरे पर बॉडी सोप का इस्तेमाल करने से उसकी त्वचा खराब हो सकती है. चेहरे की त्वचा बेहद कोमल और संवेदनशील होती है इसलिए चेहरे पर फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें.

अगर आप बिना मेकअप के खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो फिर आपको फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये आपके चेहरे की नाजुक त्वचा की सभी जरूरतों को पूरा करता है. लेकिन इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल ना करें.

3- सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

सूरज की तेज किरणे त्वचा को हानि पहुंचा सकती हैं जिसे छुपाने के लिए आपको मेकअप का सहारा लेना पड़ सकता है लेकिन अगर आप बिना मेकअप के परफेक्ट लुक पाना चाहती हैं तो आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

सनस्क्रीन त्वचा की कोशिकाओं की रक्षा करता है इसलिए जब भी घर से बाहर निकले सनस्क्रीन लगाकर निकलें क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर का भी काम करता है.

4- सीरम का इस्तेमाल करें

अगर आप बिना मेकअप के ही खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आपको सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए. लेकिन आपको अपने स्किन के अनुसार इसका चुनाव करना चाहिए.

अपनी त्वचा की जरूरत के मुताबिक अपने लिए सीरम का चयन करें और थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में सीरम का इस्तेमाल करते रहें. आपको बता दें कि सीरम त्वचा और बालों से संबंधित समस्याओं को खत्म कर आपके नो मेकअप लुक को उभारता है.

5- लिप बाम का करें इस्तेमाल

आपके गुलाबी और खूबसूरत होंठ आपके व्यक्तित्व को और निखार देता है आपको बता दें कि शरीर की त्वचा के मुकाबले होंठों को काफी संवेदनशील माना जाता है. अक्सर महिलाएं अपने होठों को आकर्षक दिखाने के लिए लिप्स्टिक का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे आपके होंठों की प्राकृतिक रंगत गायब होने लगती है.

इसलिए अगर आप बिना मेकअप के खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो फिर लिप्स्टिक के बजाय लिप बाम और लिप क्रीम का इस्तेमाल करें.

इस तरह मेकअप किये बिना आप ख़ूबसूरत रह सकते है – अच्छे ब्रांड के तेल, शैंपू और कंडीश्नर का इस्तेमाल करके अपने बालों को भी खूबसूरत बना सकती हैं. इतना ही नहीं इन बातों को ध्यान में रखकर आप बिना मेकअप के ही परफेक्ट लुक पा सकती हैं.