विशेष

दुनिया की 7 ऐसी जगह जहां कोई भी इंसान जाने की हिम्मत नहीं कर सकता !

जगहें जहाँ इंसान जाने की हिम्मत नहीं कर सकता – दुनिया में ऐसी कई जगहे हैं जो लोगों को भय, आश्चर्य और चमत्कार से प्रेरित करती हैं.

दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं जहां पर घूमकर आपका मन खुश हो जाएगा। पहाड़ों से लेकर रेगिस्‍तान तक जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं. लेकिन दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप या मैं, हम में से कोई भी जाने की हिम्मत नहीं कर सकेगा.

ये जगहें गुप्त कमरे या गुप्त द्वीप हैं, जहां कानून और रिस्ट्रिकशंस बेहद मजबूत हैं.

आज हम दिखायेंगे वो जगहें जहाँ इंसान जाने की हिम्मत नहीं कर सकता  –

जगहें जहाँ इंसान जाने की हिम्मत नहीं कर सकता –

१ – वेटिकन सिक्रेट आर्चिवस, वेटिकन

वेटिकन स्टेट सात पहाडियों से घिरा एक शहर है जहां बेहद शानदर कैथेड्रल चर्च बने हुए हैं. यह कैथोलिक चर्च यहां के आध्यात्मिक नेता – पोप का घर है. लेकिन चर्च के नीचे कुछ ऐसे रहस्य छुपे हुए हैं जिनके बारे में चर्च किसी भी व्यक्ति या सरकार को जानने की अनुमति नहीं देता और यहां के गुप्त कमरों में जाने की अनुमति किसी को नहीं है.

२ – नॉर्थ सेंटीनल आइलैंड, इंडिया

हिंदुस्तान का अंडमान आइलैंड अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है लेकिन यहां एक ऐसी चीज है जिसके कारण यहां जाने से लोग घबराते हैं और वो है यहां रहने वाली जनजाति. यहां के लोगों ने बाहर से आने वाले लोगों को जान से मारने की धमकी भी दे रखी है.

३ – सर्टसी, आईसलैंड

सर्टसी आइलैंड को दुनिया का सबसे यंग आइलैंड माना जाता है. यहां कई साल पहले 4 साल तक चलने वाला ज्वालामुखी विस्फ़ोट हुआ था जिसके कारण यहां जाना बेहद जानलेवा साबित हो सकता है और ये जगह केवल कुछ ही वैज्ञानिकों के लिए उप्लब्ध है.

४ – स्वालाबार्ड ग्लोबल सीड वोल्ट, नॉर्वे

मात्र 1300 किमी के दायरे में फैला स्वालाबार्ड ग्लोबल सीड वोल्ट एक बेहद सुरक्षित बैंक है. इस जगह पर हर प्रकार के पौधों के बीच का डुप्‍लीकेट नमूना है जो कि ग्लोबल जीन बैंक की मदद के लिए बनाए गए हैं. यदि दुनिया में कहीं भी कभी भी किसी प्रकार की एग्रीकल्चर समस्‍या आती है तो यह बीच वहां के लोगों की मदद के लिए भेजे जाएंगे.

५ – मैट्रो 2, रशिया

रशिया में यह एक रहस्मयी अंडरग्राउंड सिस्टम है जिसे कोडनेम डी-6 भी कहा जाता है. यह जगह स्टालिन शासन के समय बनाई गई थी जो कि महत्वपूर्ण सरकारी दस्‍तावेजों तथा प्रशासनिक संस्थानों को एक दूसरे से जोड़ती थी.

६ – कोका-कोला वोल्ट, जॉर्जिया, यूनाइटेड स्टेट

यह जगह भले ही किसी के लिए इतनी रोमांचक नहीं हो लेकिन इसका मतल्ब यह नहीं है कि यहां किसी का भी जाना आसान हो. इस जगह को वर्ल्ड ऑफ कोका-कोला म्यूजियम एटलांटा, जॉर्जिया के नीचे बनाया गया है जहां पर दुनिया की सबसे बडी कोल्‍ड र्ड्रिंक की रेसिपी का राज सुरक्षित रूप से छुपाया गया है.

७ – स्नेक आइलैंड, ब्राजिल

स्नेक आइलैंड पर लाखों सांप रहते हैं, यहां तक कि इसी आइलैंड पर दुनिया का सबसे जहरीला सांप पाया जाता है और वो है गोल्डन लैंसहैड वाइपर. यहां पर रहने वाले लोगों का कहना है कि यहां हर 1 मील पर आपको 5 सांप देखने को मिलेंगे. ये जगह भले ही रोमांच से भरी हो लेकिन यहां पर जाना आत्महत्या करने से कम नहीं है.

ये है वो जगहें जहाँ इंसान जाने की हिम्मत नहीं कर सकता – अगर आप को खतरों के खिलाडी बनने का शौक है तो आप इन जगहों की सैर जरूर कर सकते हैं लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखिएगा कि यहां से आप शायद ही वापस लौट कर आएं.

Shivam Rohatgi

Share
Published by
Shivam Rohatgi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago