ENG | HINDI

दुनिया की ये रहस्यमयी जगहें आपको भी रहस्य में डाल देगी!

रहस्यमयी जगहें

दुनिया में कई ऐसी जगहें है जिनके बारे में सुनकर आश्चर्य होता है.

मन में विचार आता है कि उन जगहों में आखिर ऐसा क्या हुआ होगा जिसके कारण वो जगहें रहस्यमयी बनी हुई है. अपने रहस्यों के कारण  आज  भी  वो जगहें चर्चा और वैज्ञानिकों की शोध का  विषय हैं.

आज हम आपको उन्ही रहस्यमयी जगहों के बारे में बतायेगे.

तो आइये जानते हैं कि आखिर कौन सी है वो जगहें ….

1. बरमूडा ट्राएंगल

बरमूडा ट्राएंगल अटलांटिक महासागर का वो भाग है, जिसे मौत का त्रिकोण और डेविल्‍स ट्राएंगल भी कहा जाता है. यहां अब तक हजारों की संख्या में विमान, पानी के जहाज और व्यक्ति संदिग्‍ध रूप से लापता हो गये है. लाख कोशिशों के बाद भी उनका पता नहीं लगाया जा सका है.

2.  मेग्नटिक हिल

हिमालय की पहाड़ियों के पास और लद्दाख की वादियों में ये एक ऐसी जगह है, जहां अगर आपने गाड़ी खड़ी कर दी तो वो अपने आप ही पीछे को खिंची चली आती है. लोग इस चुम्बकीय जगह को हिमालय का जादू कहकर बुलाते हैं.

3. रूपकुंड

हिमालय पर्वत पर स्थित रूपकुंड झील के तट पर पाए जाने वाले कंकाल भारतीय और यूरोपीय वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च किया जा रहा है कि यह मानव कंकाल कहाँ से आये! लेकिन यह रहस्य अभी तक नहीं सुलझा है.

4. जतिंगा गाँव

असम में स्थित जतिंगा गाँव में पक्षी आकर आत्महत्या करते है. इस रहस्य का कारण किसी को पता नहीं चल रहा.

5. कोदिन्ही गाँव

केरल में स्थित एक गाँव जिसका नाम कोदिन्ही है. यहाँ 2000 परिवारों में 220 जुडवा बच्चे हैं.

6. कुलधरा गाँव

राजस्थान में जैसलमेर के पास कुल्धरा नाम का एक गाँव है, जो भूतों का गाँव कहा जाता है. इस गाँव में न कोई रहता है ना ही रहने की हिम्मत करता है.

7. एरिया 51

यह एक सैन्य के अड्डे का उपनाम है, जो अमेरिका के नेवादा दक्षिण में स्थित है. माना जाता है कि इस क्षेत्र में एलियंस और अज्ञात उड़न वस्तुओं (यूएफ़ओ) जैसी चीज़ों को देखा जा चुका है.

8. येति

येति यानी कि हिम मानव या एक बंदर की तरह दिखने वाला मानव है, जो तिब्बत और नेपाल के कुछ हिस्सों में रहता है. येती शब्द नेपाल के शेरपा से लिया गया है जिसका मतलब है चट्टानों का जीव. इनके लिए कहा जाता है कि ये इंसानों को मारकर खा जाते हैं.

9. मिस्र के पिरामिड

मिस्र के पिरामिड सम्राटों के लिए बनाए गए स्मारक स्थल हैं, जिनमें राजाओं के शवों को दफनाकर सुरक्षित रखा गया है. इन शवों को ममी कहा जाता है. उनके शवों के साथ पेय पदार्थ, वस्त्र, गहनें, बर्तन, वाद्य यंत्र, हथियार, जानवर एवं कभी-कभी तो सेवक सेविकाओं को भी दफना दिया जाता था.

10. नेज़का लाइन्स

दक्षिणी  पेरु की धरती पर बनी एक लाइन्स की ऐसी श्रंखला है, जिन्हें सिर्फ आसमान से देखा जा सकता है. दूर-दूर तक फैली इन लाइनों से कई जानवरों जैसे मकड़ी, बंदर, मछली, शार्क और छिपकली की आकृतियां बनी है.

दुनिया की ये रहस्यमयी जगहें आज भी रहस्य बनी हुई है.

इनके बारे में इससे ज्यादा जानकारी नहीं मिल पा रही. इनके रहस्य कभी खुलेंगे भी या नहीं ये कोई  नहीं बता सकता.

Don't Miss! random posts ..