ENG | HINDI

इस पूरे शहर में सिर्फ एक आदमी रहता है, बिना इंसान के इस शहर की खौफनाक तस्वीरें

घोस्ट सीटी

इस धरती पर एक से बढ़कर एक जगह है।

प्रकृति में इतना कुछ है कि हम उससे जितना ले सके वो कम है। हमारे प्रकृति ने हमें बहुत सी खूबसूरत जगहें दी है।

वहीं कुछ ऐसी भी जगह है जो इतनी डरावनी है कि उसके बारे में सुनने से ही डर लगता है देखना तो आप भूल जाइए।

फिल्मों में अकसर हमने घोस्ट सीटी को देखा, पर हम यही सोचते हैं कि यह सिर्फ एक कल्पना है लेकिन आज जो तस्वीरें हम दिखा रहे हैं उसे देखकर आप इस कल्पना पर यकीन करने लगेगें। रुस में एक शहर है जिसे घोस्ट सीटी कहा जाता है। इस शहर में सिर्फ एक बूढ़ा आदमी अपने कुत्ते के साथ रहता है। इसके अलावा यहां एक परिंदा भी गलती से नहीं भटकता।

दुनिया में इसे घोस्ट सीटी कहा जाता है। इसका नाम कैडिक्चन है जिसका अंग्रेजी अनुवाद ‘डेथ वैली’ होता है।

इस डेथ वैली को सन् 1943 में बसाया गया था। इस शहर में सिर्फ 400 मीटर नीचे कोल पाया जाता है। इसके बसने के बाद यहां लगभग 4 हजार लोग रहते थे लेकिन अब वहां एक भी आदमी रहने को तैयार नहीं।

इस खुबसूरत शहर में 1996 में कोल बलास्ट हो गया उसके बाद से ही वहां के लोगों ने पलायन करना शुरु कर दिया और हालात यह है कि यहां एक वृद्ध और दो कुत्तों के अलावा कुछ भी नहीं।

इस शहर की यह भयावह तस्वीरे देख कर आप खुद अंजादा लगा सकते हैं कि वहां कैसा सन्नाटा पसरा हुआ है। यह सीटी देखने में जितनी सुंदर है उतनी ही खतरनाक भी। यहां कब कोल ब्लास्ट हो जाए इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।

इस डेथ वैली में बड़ी इमारतें तो बनी है लेकिन उसमें रहने वाला एक भी नहीं। इन सुनसान पड़े इमारतों से लेकर सड़कों तक में इंसान तो भूल जाइए पक्षी तक आने का नाम नहीं लेते।

लगभग 40 साल जिंदा रहे इस शहर की विरान तस्वीरें देखकर आश्चर्य होता है कि इतने खूबसूरत शहर को हुआ क्या है।