ENG | HINDI

बड़े दिलवाले ही कर सकते हैं इन 10 खतरनाक जंगलों की सैर

खतरनाक जंगलों की सैर

खतरनाक जंगलों की सैर – जंगल हमेशा से ही खतरनाक और रहस्यमयी होते हैं और बहुत कम लोग ही है जो खतरनाक जंगलों की सैर की हिम्मत जुटा पाते हैं, क्योंकि जंगल में खोने का डर तो रहता ही है साथ ही हर पल एक खतरे और डर का भी एहसास होता है.

चलिए आज हम आपको बताते हैं और करते है खतरनाक जंगलों की सैर –

खतरनाक जंगलों की सैर

  1. ब्लैक फॉरेस्ट, जर्मनी

जर्मनी के ब्लैक फॉरेस्ट का तो नाम भी डरावना है. इसके बारे में जर्मनी में कई किस्से मशहूर हैं. भूतों, परियों और ऐसे कई चरित्रों की कहानियां इस पर आधारित हैं लेकिन दक्षिण पश्चिम जर्मनी के इस हिस्से में हाइकिंग के लिए जाने वाले इसे मजेदार अनुभव बताते हैं.

  1. हेलेर्बोस फॉरेस्ट, बेल्जियम

हर साल बसंत में इस जंगल की धरती फूलों की चादर से ढक जाती है. यह है बैंगनी-नीले बेल्जियन फूलों का नजारा, जो यहां से गुजरने वालों को किसी परीलोक जैसा अनुभव कराता है.

खतरनाक जंगलों की सैर

  1. गॉब्लिन के जंगल, न्यूजीलैंड

इन जंगलों की खासियत है चमकने वाले हरे पेड़. चूंकि जमीन के इस हिस्से में साल के ज्यादातर वक्त बारिश होती रहती है, इसलिए सभी पेड़ों पर हरी काई जम जाती है. इससे पेड़ों में एक अलग तरह की चमक होती है.

खतरनाक जंगलों की सैर

  1. राटा फॉरेस्ट, न्यूजीलैंड

ये जंगल ऐसे पेड़ों से भरा है जिनके टेढ़े मेढ़े सूखे तने और शाखाएं होती हैं. इस जंगल से हाइकिंग के कई रास्ते होकर निकलते हैं.

खतरनाक जंगलों की सैर

  1. क्रुकेड फॉरेस्ट, पोलैंड

अब तक पता नहीं चला है कि इस जंगल के सभी पेड़ों का निचला हिस्सा एक ही तरह क्यों मुड़ा होता है. यहां 1930 के आसपास पाइन पेड़ों को उगाना शुरू हुआ. माना जाता है कि प्राकृतिक रूप से मुड़े हुए पेड़ पाने के लिए ही यहां पेड़ लगाए गए. लेकिन इसका रहस्य कोई नहीं जानता.

खतरनाक जंगलों की सैर

  1. मॉस स्वॉम्प फॉरेस्ट, रोमानिया

रोमानिया सुंदर पहाड़ों और जंगलों वाला देश है. लेकिन यहां के जंगलों में बॉग मॉस से ढके हिस्सों में पहुंचने के लिए शायद पहले से थोड़ा रिसर्च करने की जरूरत पड़े.

खतरनाक जंगलों की सैर

  1. आओकीगहोरो, जापान

यह जंगल जापान में माउंट फिजी की तलचटी में स्थित हैं. इसे पेड़ों का समंदर भी कहा जाता है क्योंकि यह बहुत घना जंगल है. अगर सावधानी ना बरती जाए, तो कोई भी इंसान खो सकता है. पैदल चलने वालों को यहां से गुजरते हुए पेड़ों पर निशान बनाते हुए चलने की हिदायत दी जाती है.

खतरनाक जंगलों की सैर

  1. होइया फॉरेस्ट, रोमानिया

होइया-बासिउ जंगल को दुनिया का सबसे पापी जंगल भी कहा जाता है. इसके बारे में धारणा वैसी ही है जैसे बरमूडा ट्राएंगल की. इसे “ट्रांसिल्वेनिया का बरमूडा ट्राइंगल” भी कहते हैं. किसी ने यहां यूएफओ यानी दूसरे ग्रहों के प्राणी देखने की बात कही है तो किसी ने भूत देखने की. जंगल के बीचोबीच एक ऐसे गोले की भी कहानियां प्रचलित हैं, जहां कई अजीब अजीब चीजें होती हैं.

खतरनाक जंगलों की सैर

  1. ओजारेटा फॉरेस्ट, स्पेन

स्पेन के इस जंगल में खूबसूरत गोर्बिया नैचुरल पार्क भी स्थित है. यहां कई प्राचीन पेड़ पाए जाते हैं और वातावरण ज्यादातर धुंध से भरा होता है. इसी कारण यह जंगल एक रहस्यमयी आवरण में लिपटा मालूम पड़ता है.

खतरनाक जंगलों की सैर

  1. सिंगी जंगल, मैडागास्कर

इन्हें नुकीले जंगल भी कहा जाता है क्योंकि जंगल के इस हिस्से में चूना पत्थर के कई नुकीले सिरों वाली चट्टानें हैं. ये 70 मीटर तक ऊंची होती हैं और इन जंगलों का ऐसा भूगोल ही इसे दुनिया के सबसे खतरनाक राष्ट्रीय वनों में एक बनाता है.

खतरनाक जंगलों की सैर

ये है दुनिया के खतरनाक जंगलों की सैर – अगर आपको रोमांच पसंद है तो ज़रूर इन जंगलों की सैर के लिए जा सकते हैं, मगर उससे पहले आपको कलेजा मज़बूत करना पड़ेगा.