ENG | HINDI

9 देशों में फैला है ये जंगल, इंसानों को काट खा जाते हैं यहां के लोग

अमेज़ोंन जंगल

अमेज़ोंन जंगल – ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए अकसर लोग जंगल में जाते हैं।

आपने कई खास तरह के जंगलों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जंगल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर जाना आम इंसान के लिए खतरे से खाली नहीं है।

इस खतरनाक जंगल में रहने वाले आदिवासी लोग इंसानों को मारकर खा जाते हैं। अगर आप किसी तरह इनसे बच भी जाएं तो जंगल के जहरीले जीव, खूंखार जानवर और उबलती हुई नदियां आपको मार डालेंगीं।

कहते हैं कि इस जंगल के दो रूप हैं। पहले रूप में यह जंगल अपनी खूबसूरती से लोगों का मन मोह लेता है तो वहीं दूसरी ओर ये बहुत जानलेवा भी है। जंगल की खूबसूरती को देखकर सैलानी यहां आते तो हैं लेकिन कड़वी यादें लेकर जाते हैं। आज हम आपको इसी खतरनाक जंगल के बारे में बताने जा रहे हैं।

संसार का सबसे बड़ा वर्षावन

आपको बता दें कि इस जंगल का नाम अमेज़ोंन जंगल है और ये दक्षिणी अमेरिका से लेकर ब्राजील तक फैला हुआ है। अमेरिका का अमेज़ोंन जंगल कुल 9 देशों कोलंबिया, वेनेजुएला, इक्‍वाडोर, बोलिविया, गुयाना, सूरीनाम और फ्रेंच गुयाना में फैला हुआ है। माना जाता है कि अमेज़ोंन जंगल अगर कोई देश होता तो वो दुनिया का नौंवा सबसे बड़ा देश कहलाता है।

इसके अलावा अमेज़ोंन जंगल दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन भी कहा जाता है। यहां इतने बड़े और लंबे पेड़ हैं कि यहां पर धूप की रोशन तक सही से नहीं पहुंच पाती है। यह पृथ्‍वी के फेफड़े के नाम से भी मशहूर है। यहां दुनिया के 20 प्रतिशत ऑक्‍सीजन बनने का दावा किया जाता है। यहां पेड़-पौधे, कीड़े-मकौडे, जानवर आदि की ढेरों प्रजातियां हैं।

कीड़े भी ले सकती हैं आपकी जान

अमेजन के जंगलों में हज़ारो कीड़े और जंतुओं की प्रजातियां रहती हैं। सबसे हैरान करने वाली बात तो ये है कि इसके सिर्फ कुछ ही प्रतिशत कीड़ों के बारे में पता चल पाया है। यहां पाए जाने वाले कीड़े जहरीले होते हैं जो आपकी जान तक ले सकते हैं।

आपने अपने घर के आसपास बहुत चींटियां देखी होंगीं लेकिन यहां पर आपको बुलेट चींटी देखने को मिलेगी। यह देखने में छोटी होती है लेकिन इसका डंक जहर से कम खतरनाक नहीं होता है। इसके काटने पर गोली लगने जैसा अहसास होता है। शायद इसी वजह से इसे बुलेट चीटी कहा जाता है। यहां लोग भूल से भी इनके पास जाने की कोशिश नहीं करते हैं।

मकडियों का डंक कर देता है अंधा

अमेज़ोंन जंगल में 3000 से ज्‍यादा मकडियों की प्रजातियां मिलती हैं जिनमें से ज्‍यादातर जहरीली होती हैं। टारान्‍टुला मकड़ी यहां की सबसे बेरहम मकड़ी मानी जाती है। कहा जाता है कि जब यह मकड़ी काटती है तो बहुत ज्‍यादा ज़हर शरीर में छोड़ती है। अगर शिकार हुए व्‍यक्‍ति की किस्‍मत अच्‍छी रही हो वह बच जाता है वरना उसका तो भगवान ही मालिक है। इतना ही नहीं यह अपने शरीर से अपने बालों को तरह भी छोड़ सकती है। यह अगर आंख में चली जाए तो कांच की तरह उसे फोड़ सकती है।

अब आप भी इस जंगल में जाने से तौबा कर रहे होंगें।

Don't Miss! random posts ..