ENG | HINDI

ये 5 भारतीय क्रिकेटर करते हैं देश के लिए नौकरी !

देश के लिए नौकरी

देश के लिए नौकरी – बॉलीवुड स्टार्स के बाद अगर भारतीय लोग किसी के लिए दीवाने हैं तो वो है क्रिकेट. क्रिकेट, भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है.

क्रिकेट ने देश को कई अनमोल रतन दिये हैं जिन्होंने भारत का दुनियाभर में नाम रोशन किया है.

आपको बता दें कि इन क्रिकेटर्स के योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने क्रिकेट टीम के कई खिलाडियो को सम्मान के तौर पर सरकारी नौकरियां दी.

आइए जानते हैं टीम इंडिया के उन 6 क्रिकेटरों के बारे में जो देश के लिए नौकरी करते हैं-

देश के लिए नौकरी करनेवाले क्रिकेटर्स –

१ – महेंद्र सिन्ह धोनी

धोनी के बारे में लगभग फिल्म के माध्यम से हर कोई जानता है. धोनी टीम इंडिया में शामिल होने से पहले भारतीय रेलवे में नौकरी करते थे और उनका बचपन से सपना था कि वो आर्मी ऑफिसर बन कर देश की रक्षा करें. उनके इस सपने को पूरा करने में उनके क्रिकेट करियर ने बेहद मदद की. साल 2015 में भारत सरकार द्वारा धोनी को इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल पद नियुक्त किया गया. धोनी इस समय इंडियन टीम की कप्तानी से रिटायर हो चुके हैं, अब वह केवल टीम के मौजूदा विकेटकीपर हैं. धोनी जब कभी क्रिकेट से दूर होते हैं तो वह अपना ज्यादातर समय इंडियन आर्मी के साथ बिताते हैं.

२ – सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर का विश्व क्रिकेट में बहुत बड़ा योगदान है. आज भी सचिन के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जिन्हें कोई अन्य खिलाडी नहीं तोडं पाया. क्रिकेट के भगवान कहलाए जाने वाले सचिन को भारत रत्न से भी नवाजा जा चुका है और उनको सम्मानित करते हुए साल 2010 में इंडियन एयरफोर्स ने उन्हें ग्रुप कैप्टन की पोस्ट से नवाज़ा. क्रिकेट से रिटायर होने के बाद सचिन अब अपना ज्यादातर समय एयरफोर्स के जवानों के साथ बिताते हैं.

देश के लिए नौकरी

३ – हरभजन सिन्ह

भज्‍जी नाम से मश्हूर टीम इंडिया के हरभजन सिन्ह भारत के दूसरे सबसे सफल स्पिनर हैं. हरभजन ने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को अपनी फिरकी गेंदों पर नचाया है. एक समय ऐसा था जब इस गेंदबाज़ से टकराने में दुनिया का हर बल्लेबाज़ घबराता था. आपको बता दें कि अब हरभजन इंडियन टीम का हिस्सा नही हैं. पंजाब के इस शेर को सम्मानित करते हुए पंजाब पुलिस ने हरभजन को डीएसपी की पोस्ट से नवाजा है.

देश के लिए नौकरी

४ – कपिल देव

भारत को उसका पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले इंडियन टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव एक महान ऑलराउंडर के नाम से भी जाने जाते हैं. 1983 में भारत को विश्व कप जिताने के बाद उन्होंने खूब नाम कमाया. साल 2008 में इंडियन आर्मी ने कपिल देव को लेफ्टिनेंट कर्नल का पद सौंपा था.

देश के लिए नौकरी

५ – उमेश यादव

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज़ उमेश यादव का बचपन से सपना था कि वह पुलिस या फौज में भर्ती हो. लेकिन उनका ये सपना तो पूरा नहीं हो पाया लेकिन इसी साल चैपिसंस ट्रॉफी के लिए रवाना होने से पहले होने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नियुक्त किया गया है.

देश के लिए नौकरी

तो दोस्तो ये हैं वो क्रिकेट सितारे जिन्होंने देश के बाहर जाकर भी देश का नाम रोशन किया और अब देश के अंदर रह कर भी देश के लिए योगदान दे रहे हैं. अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट कर हम से और अपने दोस्तों से जरुर शेयर करें.

Don't Miss! random posts ..