ENG | HINDI

क्रिकेट के अलावा और कौन सी सरकारी नौकरियां करते हैं ये 5 भारतीय क्रिकेटर्स !

क्रिकेटर्स जो सरकारी नौकरी भी करते है

क्रिकेटर्स जो सरकारी नौकरी भी करते है – भारतीय क्रिकेटर्स मैदान में अपने प्रदर्शन और अपनी निजी जिंदगी को लेकर अक्सर सुर्खियां बटोरते रहते हैं. इन क्रिकेटर्स की लाइफ किसी बॉलीवुड सितारे से बिल्कुल भी कम नहीं होती है लिहाजा फैन्स अपने पसंदीदा क्रिकेटर की जिंदगी से जुड़ी हर छोटी से छोटी बात जानने में दिलचस्पी रखते हैं.

क्रिकेट के प्रति लोगों की दीवानगी ने ही इस खेल को दूसरों खेलों से ज्यादा महत्वपूर्ण बना दिया है. टीम इंडिया के क्रिकेटरों ने इस खेल के जरिए खूब नाम और शोहरत हांसिल की है. क्रिकेट से पैसा कमाने के अलावा वो कई साइड बिजनेस भी करते हैं जिससे उनकी आमदनी दिन दोगुनी और रात चौगुनी की रफ्तार से बढ़ रही है.

लेकिन यहां आज हम आपको भारत के ऐसे 5 स्टार क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो मैदान में अपने जबरदस्त प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं लेकिन वो क्रिकेट के अलावा सरकारी नौकरी भी करते हैं.

क्रिकेटर्स जो सरकारी नौकरी भी करते है –

क्रिकेटर्स जो सरकारी नौकरी भी करते है –

1- महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान के रुप में जाने जानेवाले महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया को कामयाबी के नए आयाम पर पहुंचाया है. अपने जबरदस्त प्रदर्शन से करोड़ों दिलों को जीतनेवाले माही सिर्फ क्रिकेट ही नहीं खेलते हैं बल्कि वो सरकारी कर्मचारी भी हैं.

आपको बता दें कि साल 2015 में महेंद्र सिंह धोनी को इंडियन आर्मी के लेफ्टिनेंट कर्नल पद पर नियुक्त किया गया. इसके अलावा धोनी के अधिकांश फैन्स यह भी जानते हैं कि टीम इंडिया में आने से पहले वो रेलवे में काम किया करते थे.

2- हरभजन सिंह

टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटरों में शामिल हरभजन सिंह क्रिकेट में तो नाम कमा ही चुके हैं और वो भारत के सबसे सफल स्पिनर में से एक माने जाते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट के अलावा हरभजन सरकारी नौकरी भी करते हैं. जी हां, हरभजन सिंह पंजाब पुलिस में डीएसपी हैं.

3- उमेश यादव

टीम इंडिया के युवा क्रिकेटर उमेश यादव भी अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि साल 2017 में उमेश यादव को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नियुक्त किया गया था.

4- सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जानेवाले सचिन तेंदुलकर संन्यास लेने के बाद भले की क्रिकेट के मैदान से दूर नज़र आते हैं लेकिन आज भी उनके चाहनेवालों की दीवानगी उनके प्रति कम नहीं हुई है. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को इंडियन एयरफोर्स ने सम्मानित करते हुए साल 2010 में ग्रुप कैप्टन बनाया था.

5-  कपिल देव

साल 1983 में अगर भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था तो इसका श्रैय कपिल देव को ही जाता है, क्योंकि उन्हीं की अगुवाई में टीम ने यह कप जीता था. बेशक कपिल देव ने टीम इंडिया को नये आयाम तक पहुंचाने में काफी योगदान दिया था लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो क्रिकेट के अलावा कौन सी सरकारी नौकरी करते हैं. दरअसल साल 2008 में इंडियन आर्मी में कपिल देव को लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया गया था.

ये है क्रिकेटर्स जो सरकारी नौकरी भी करते है – इन पांच क्रिकेटरों के अलावा टीम इंडिया में शामिल कई क्रिकेटर्स सिर्फ क्रिकेट ही नहीं खेलते हैं बल्कि क्रिकेट के साथ-साथ वो दूसरे काम भी करते हैं.

Don't Miss! random posts ..