ENG | HINDI

स्टार क्रिकेटर विराट कोहली पर बना इस सरकारी नौकरी को छोडने का दबाव !

विराट कोहली की सरकारी नौकरी

विराट कोहली की सरकारी नौकरी – टीम इंडिया में कई ऐसे स्टार क्रिकेटर्स हैं जो क्रिकेट खेलने के साथ-साथ भारत की किसी सरकारी कंपनी या फिर प्राइवेट फर्म में नौकरी करते हैं यानी क्रिकेट के अलावा वो दूसरे सोर्सेस से भी मोटी रकम कमाते हैं.

मौजूदा समय की बात करें तो टीम इंडिया के युवा क्रिकेटर विराट कोहली का नाम सबसे ज्यादा कमाने वाले क्रिकेटरों में शुमार है. वैसे क्रिकेट के जरिए विराट कोरोड़ों की कमाई करते हैं और इसके साथ-साथ वो सरकारी नौकरी से भी लाखों रुपये की तनख्वाह पाते हैं.

लेकिन अब विराट पर अपनी सरकारी नौकरी को छोड़ने का दबाव बनाया जा रहा है और इसके लिए बकायदा बीसीसीआई ने एक फरमान भी जारी किया है.

विराट कोहली की सरकारी नौकरी –

ओएनजीसी में मैनेजर हैं विराट कोहली

आपको बता दें कि विराट ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानी ओएनजीसी में बतौर मैनेजर नौकरी भी करते हैं. लेकिन सूत्रों की मानें तो बीसीसीआई ने उन्हें संदेश भेजकर इस नौकरी को छोड़ने का फरमान जारी किया है.

दरअसल सुप्रीम कोर्ट के नियम कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट के मुताबिक खिलाड़ियों को किसी भी प्राइवेट या सरकारी फर्म में काम ना करने की बात कही गई है.

यही वजह है कि सुप्रीम कोर्ट की क्रिकेट प्रशासक समिति यानी सीओए ने बोर्ड को यह स्पष्ट कर दिया है कि कोई भी खिलाड़ी किसी सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र की कंपनियों के पदों पर तैनात नहीं रह सकता.

कई और क्रिकेटरों को भी मिली चेतावनी

हालांकि बीसीसीआई ने विराट को नौकरी छोड़ने का फरमान तो सुना दिया है लेकिन बताया जा रहा है कि आने वाले समय में विराट के अलावा कई और खिलाड़ियों के लिए भी यह फरमान जारी हो सकता है.

कप्तान विराट कोहली के अलावा बीसीसीआई ने अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा सहित ऐसे करीब सौ भारतीय क्रिकेटरों को सख्त चेतावनी जारी की है, जो किसी न किसी रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के फर्म से जुड़े हुए हैं.

विराट कोहली की सरकारी नौकरी – बहरहाल अगर देखा जाए तो विराट के लिए ओएनजीसी की नौकरी छोड़ना इतना मुश्किल भी नहीं होगा क्योंकि क्रिकेट और विज्ञापन के जरिए विराट की सालाना कमाई 100 करोड़ से भी ज्यादा है ऐसे में वो भला लाखों की इस सरकारी नौकरी की परवाह क्यों करेंगे.