ENG | HINDI

यह भारतीय क्रिकेटर 12वीं के बाद हुए क्लीन बोल्ड !

क्रिकेटर्स का एजुकेशन

क्रिकेटर्स का एजुकेशन – क्रिकेट पिच पर अक्सर क्रिकेटर को लंबे शतक बनाते हुए हम देख चुके हैं। लेकिन क्या आप इन क्रिकेटर की क्वालिफिकेशन के बारे में जानते हैं?

शायद यह जानकर आपको अचंभा होगा कि क्रिकेट पिच पर लंबी पारी खेलकर, अपने नाम को देश व विदेशो में प्रसिद्ध करवाने वाले ये नामी क्रिकेटर सिर्फ हाईस्कूल तक ही पढ़े हैं।

जी हां, अपने खेल से देश-विदेश में छाए यह क्रिकेटर 12वीं तक ही पढ़े है। मगर इन क्रिकेटर ने अपने खेल से राष्ट्रीय पुरस्कार से लेकर काफी ट्रॉफी हासिल कर ली है जिसके सामने वह हाईस्कूल के सार्टिफिकेट भी कम है।

फिर चलिए जानते है क्रिकेटर्स का एजुकेशन और गिनाते हैं उन भारतीय क्रिकेटर के नाम, जिन्होंने महज हाईस्कूल तक पढ़कर भी क्रिकेट पिच में काफी नाम कमा लिया है।

क्रिकेटर्स का एजुकेशन –

१ – विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने महज छोटी उम्र में ही यह पद हासिल किया है। विराट को भारतीय टीम का आक्रामक बल्लेबाज कहा जाता है। क्रिकेट पिच के साथ-साथ आमतौर पर विराट को कई विज्ञापनों में काफी कूल पोज़ में अभिनय करते हुए देखा गया। जिससे वह भारतीय टीम के काफी कूल कप्तान कहे जाते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते है विराट ने 12 वीं के बाद किसी तरह की डिग्री हासिल नहीं की है। इसका मतलब विराट 12वीं के बाद हुए क्लीन बोल्ड।

क्रिकेटर्स का एजुकेशन

२ – सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर का नाम मास्टर ऑफ क्रिकेट यूं ही नहीं रखा है। असल में सचिन ने 16 वर्ष से 40 वर्ष तक अपने हैरतंगेज खेल से सभी को अपना दीवाना बना दिया है। क्रिकेट से सचिन का नाम विदेशों तक लोकप्रिय है। और सचिन के साथ जो लोकप्रिय हैं वो है उनका जर्सी नं 10। जिसे पहनकर सचिन के प्रशंसकों ने उनका काफी हौसला अफ़जाई किया है। उनको भारत रत्न से लेकर राष्ट्रीय खेल सम्मान भी मिल चुका है। हालांकि क्वालिफिकेशन के मामले में सचिन 12वीं के बाद हो चुके थे आउट।

क्रिकेटर्स का एजुकेशन

३ – युवराज सिंह

ऑलराउंडर युवराज सिंह के नाम 6 बॉल में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। लेकिन युवराज की क्वालिफिकेशन प्रोफाइल में 12 वीं के बाद किसी तरह की डिग्री का रिकॉर्ड नहीं बना।

क्रिकेटर्स का एजुकेशन

४ – शिखर धवन

क्रिकेट में लंबे शिखर बना चुके शिखर धवन ने स्कूली शिक्षा में 12 वीं तक ही शिखर कायम किया हैं। उसके बाद शिखर ने केवल क्रिकेट में ही काफी रिकॉर्ड बनाये।

क्रिकेटर्स का एजुकेशन

५ – हार्दिक पांड्या

क्रिकेट टीम के स्टाइलिश बॉलर हार्दिक पांड्या ने कई बल्लेबाजों को गुगली बॉल से आउट किया है। लेकिन यह स्कूली शिक्षा भी पूरी हासिल नहीं कर पाए। हार्दिक ने 9वीं तक ही स्टडी की है।

क्रिकेटर्स का एजुकेशन

ये है क्रिकेटर्स का एजुकेशन – तो यह सूची हैं उन भारतीय क्रिकेटर की जो पिच में काफी जमें लेकिन स्टडी के मसले में 12वीं के बाद हो गये क्लीन बोल्ड ।