ENG | HINDI

पांच मशहूर क्रिकेटर्स जिनपर लग चुका है डोपिंग का आरोप !

क्रिकेटरों पर डोपिंग का आरोप

क्रिकेटरों पर डोपिंग का आरोप – चाहे खेल क्रिकेट का हो या फिर कोई और, कई बार खिलाड़ी मैदान में अच्छा प्रदर्शन दिखाने के लिए कई तरह की दवाओं या फिर ड्रग्स का सहारा लेते हैं. हालांकि खेल के दौरान किसी भी तरह की दवा या फिर ड्रग्स का इस्तेमाल करना खेल के नियमों के खिलाफ माना जाता है.

ऐसे में जब खिलाड़ियों की ऐसी कोई करतूत सामने आती है तो फिर खेल के नियमों का उल्लंघन करने की वजह से उन्हें बैन कर दिया जाता है.

आपको बता दें कि क्रिकेट या फिर किसी भी खेल में खिलाड़ी के लिए डोपिंग जैसे टेस्ट में पास होना बेहद जरूरी होता है. अगर कोई खिलाड़ी इस टेस्ट को पास नहीं कर पाता है तो वो सवालों के घेरे में आ जाता है.

अब जब बात डोपिंग टेस्ट की हो ही रही है तो चलिए हम आपको बताते हैं क्रिकेटरों पर डोपिंग का आरोप – ऐसे पांच क्रिकेटर्स के बारे में, जिनपर डोपिंग का आरोप लग चुका है.

क्रिकेटरों पर डोपिंग का आरोप –

1- भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान

भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान पर डोपिंग का आरोप लगा था जिसके चलते बीसीसीआई ने यूसुफ को करीब पांच महीने के लिए सस्पेंड कर दिया. हालांकि यूसुफ की सफाई से बोर्ड सहमत था जिसके चलते यूसुफ पठान को कम सज़ा दी गई.

आपको बता दें कि यूसुफ पर पिछले साल सितंबर महीने में बैन लगाया गया था और इस साल 14 जनवरी को उनपर लगा बैन खत्म हो गया है. बीसीसीआई के सामने यूसुफ ने सफाई दी थी कि उन्होनें कफ सिरप पी थी लेकिन उन्हें ये नहीं पता था कि उस सिरप में कोई प्रतिबंधित पदार्थ मिला हुआ था.

2- पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर

पाकिस्तान के सबसे तेज और खतरनाक गेंदबाज के तौर पर मशहूर शोएब अख्तर भी डोपिंग के आरोप में फंस चुके हैं. यह मामला साल 2006 का है जब पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर नेनड्रोलेन लेने के विवाद में फंसे थे.

डोपिंग के आरोप में दोषी पाए जाने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शोएब अख्तर पर दो साल के लिए बैन लगा दिया था. हालांकि यह टेस्ट खेल के दौरान नहीं किया गया था इसलिए कोर्ट में बैन मान्य नहीं रहा और क्रिकेट बोर्ड को उन्हें वापस टीम में लेना पड़ा.

3- पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद आसिफ

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के धुआंधार गेंदबाज मोहम्मद आसिफ पर कई बार ड्रग्स लेने और डोपिंग के आरोप लग चुके हैं. साल 2006 में आसिफ पर नेनड्रोलेन ड्रग लेने का आरोप लगा था. हालांकि इससे पहले भी आसिफ पर ड्रग्स के सेवन के आरोप लग चुके हैं लेकिन बाद में उन्हें क्लिन चीट दे दी गई थी.

4- ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न

दुनिया के सबसे कामयाब गेंजबाजों में शामिल ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी शेन वॉर्न भी डोपिंग के आरोप में फंस चुके हैं. दरअसल फरवरी साल 2003 में वर्ल्ड कप की शुरूआत से ठीक एक दिन पहले वॉर्न को डियूरेक्ट्रिक के सेवन का दोषी पाया गया था. जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड की एक समिति ने वॉर्न पर एक साल के लिए बैन लगा दिया था.

5- श्रीलंका के क्रिकेटर कुशल परेरा

श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुशल परेरा भी डोपिंग के गंभीर आरोप से खुद को नहीं बचा पाए हैं. आपको बता दें कि कुशल परेरा पर दिसंबर 2015 में डोपिंग का आरोप लगा था जो आगे चलकर सही साबित हुआ. कुशल नोरैंड्रोस्टेडिऑन ड्रग लेने के आरोपी पाए गए थे जिसके बाद श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने उनपर चार साल का बैन लगा दिया था.

इन क्रिकेटरों पर डोपिंग का आरोप लगा है – ये खिलाड़ी खेल के दौरान मैदान में अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए इस तरह के ड्रग्स का सेवन करते हैं लेकिन जब इनकी पोल क्रिकेट बोर्ड के सामने खुल जाती है तो फिर डोपिंग के आरोप के चलते उन्हें बैन  के साथ-साथ शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है.

Don't Miss! random posts ..