ENG | HINDI

जानिए क्रिकेटर को जर्सी नम्बर कैसे मिलता है

क्रिकेटर का जर्सी नम्बर

क्रिकेटर का जर्सी नम्बर – हर खेल की अपनी एक जर्सी होती है.

प्लेयर उसे पहनकर ही गेम में उतरता है. खिलाड़ी को पीछे से देखने पर भी लोग उसे पहचान लेते हैं. आप जब भी किसी खिलाड़ी को बेक साइड से देखते हैं तो पता रहता है कि ये कौन है. ऐसा कैसे हो पाता है. आप अपने घर के किसी सदस्य को पीछे से देखें तो एक बार नहीं पहचान पाएंगे, फिर इन खिलाड़ियों को कैसे.

इन खिलाड़ियों को आप इसलिए पहचान पाते हैं, क्योंकि इनकी पीठ पर एक नम्बर लिखा होता है.

जी हाँ, क्रिकेटर का जर्सी नम्बर लिखा होता है, जो ये हर मैच में पहनते हैं. जब तक ये खेलते हैं उसी नम्बर को पहनते हैं. आखिर इस नम्बर गेम का क्या राज़ है.

आज हम आपको बताएँगे की आखिर क्रिकेटर का जर्सी नम्बर का राज़ क्या है.

क्यों हमारे क्रिकेट के खिलाड़ी या किसी भी खेल के खिलाड़ी नम्बर वाली जर्सी पहनते हैं. हम आपको क्रिकेट के कुछ खिलाड़ियों के नम्बर की बात करेंगे आज. हम आपको बताएँगे कि वो इसी नम्बर की जर्सी क्यों पहनते हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सबसे पहले बात सचिन तेंडुलकर की. सचिन के जर्सी नंबर की बात करे तो उनका जर्सी नंबर 10 है जिसे उन्होंने खुद चुना था और वो उनका काफी लक्की नंबर साबित हुआ. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि उनके सरनेम पर 10 आता है इसलिए उन्होंने अपनी जर्सी के लिए 10 नंबर को चुना.

इसलिए जब तक सचिन मैच खेले वो इसी नम्बर की जर्सी पहनते रहे.

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी का भी राज़ है. धोनी का जर्सी नंबर 7 है और इसके पीछे की कहानी जाने तो बर्थ डेट यानी 7 जुलाई है। इसके साथ ही एक और कारण भी है कि उन्हें फुटबॉल के लोकप्रिय खिलाड़ी रोनाल्डो हैं जिसका जर्सी नंबर भी 7 है. अब बात समझ में आई कि क्यों धोनी 7 नम्बर ही पहनते हैं.

IPL में मैच दर मैच कमाल करने वाले हार्दिक पंड्या की जर्सी पर एक नहीं दो नहीं बल्कि 3 गिनती है.

उसका भी राज़ है. टीम इंडिया के आलराउंडर खिलाड़ी जिनका जर्सी नंबर 228 है. दरअसल हार्दिक पांड्या बडोदरा की तरफ से अंडर 16 का मैच खेल रहे थे इस मैच में उन्होंने 228 रन बनाकर अपनी टीम को बड़ी जीत दिलाई थी. तभी से हार्दिक के पास 228 नंबर की जर्सी है.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आखिर किसलिए इस नम्बर की जर्सी पहनते हैं. उनकी जर्सी का नंबर 18 है. रन मशीन की तरह रन बनाने वाले कोहली की कहानी है कि 18 दिसंबर 2006 के उनके पापा का निधन हो गया था. उस दौरान विराट 18 साल के ही थे. बस इसके बाद से वह 18 नंबर की जर्सी पहन रहे है.

टीम को बुरे दौर में विजयी बनाने वाले युवराज सिंह की भी जर्सी के पीछे लम्बी कहानी है. यूवी टीम इंडिया के धुअंधर खिलाड़ी में से एक हैं. इनकी जर्सी का नंबर 12 है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनका जन्म समय रात बजे 12 दिसंबर को चंडीगढ़ के सेक्टर 12 में हुआ था. इसलिए युवराज 12 नम्बर की जर्सी पहनकर ही खेलते हैं.

इस तरह से तय होता है क्रिकेटर का जर्सी नम्बर – तो अब तो आपको बात समझ में आ गई होगी की टीम में जर्सी का नम्बर किस तरह से मिलता है.