ENG | HINDI

क्रिकेट के ये है सबसे अजीब कारनामे

क्रिकेट के अजीब रिकॉर्ड

क्रिकेट के अजीब रिकॉर्ड – क्रिकेट जगत में आज लगभग हर दिन कहीं न कहीं मैच खेला जाता है और उसमें रिकॉर्ड भी बनते है।

आपको यह भी बता दें कि क्रिकेट जिसे अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है क्योंकि इसमें अंतिम गेंद तक इंतजार करना पड़ता है कि आखिर जीत कौनसी टीम की होगी। आज हर मैच में कई सारे अजीब और आश्चर्य करने वाले रिकॉर्ड बनते है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है.

तो आज हम इसी के बारे में आपको बताएँगे कि क्रिकेट के अजीब रिकॉर्ड कौनसे है और किसने बनाये। तो आइये नजर डालते है इस ओर…

ये है क्रिकेट के अजीब रिकॉर्ड

१ – एक मैच में 19 विकेट लेकर बनाया था आश्चर्यजनक रिकॉर्ड

गेंदबाज की हमेशा चाहत यही होती है कि वह ज्यादा से ज्यादा विकेट निकाले। आज वर्तमान समय में स्पिन गेंदबाजों का काफी दबदबा है, ये गेंदबाज तेज गेंदबाजों के मुकाबले काफी ज्यादा विकेट लेते है। वहीं आपको बता दें कि किसी एक मैच में सबसे ज्यादा 19 विकेट लेने का रिकॉर्ड किसके नाम है तो उसमें नाम आता है पूर्व क्रिकेटर जिम लेकर का जिन्होंने 1956 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ही टेस्ट मैच में 19 विकेट लिए थे।

जानकारी के लिए आपको याद दिला दें कि जिम लेकर ने उस मैच की पहली पारी में 37 रन देकर 9 विकेट लिए और दुसरी पारी में 54 रन देकर 10 विकेट लेकर यह अजीब कारनामा किया था।

क्रिकेट के अजीब रिकॉर्ड

२ – सबसे ज्यादा दोहरे शतक

क्रिकेट जगत में आपने टेस्ट में दोहरे शतक तो बहुत देखें है लेकिन 2010 से पहले वनडे में यह नहीं देखा था लेकिन आज रोहित शर्मा ऐसे इकलौते बल्लेबाज है जिन्होंने तीन बार यह कारनामा किया है और जिस अंदाज में बल्लेबाजी करते है उससे यही लगता है कि यह चौथा दोहरा शतक भी जल्द ही बनाएंगे।

क्रिकेट के अजीब रिकॉर्ड

३ – लगातार चार गेंदों पर लिए थे चार विकेट

किसी मैच के एक ओवर में 1 या 2 विकेट तो लेना एक दम आम बात है लेकिन किसी ओवर में लगातार चार विकेट लेना बहुत बड़ी बात है। बता दें कि साल 2007 में वेस्टइंडीज में खेले गए 50 ओवरों के क्रिकेट विश्व कप में कुछ ऐसा ही कारनामा श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। इस मैच में मलिंगा ने चार गेंदों पर चार बड़े बल्लेबाजों को पैवेलियन का रास्ता दिखाया था। इस रिकॉर्ड को बने हुए 11 साल हो गए लेकिन अभी तक बना हुआ है।

क्रिकेट के अजीब रिकॉर्ड

४ – विश्व कप जीतने की माहिर रही है यह टीम

क्रिकेट में विश्च कप का पहला संस्करण साल 1974 में खेला गया था और अब तक 2015 के कप तक कुल 11 विश्व कप आयोजित किये जा चुके है। इसमें सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम है जिसने 5 बार यह खिताब अपने नाम किया है।

५ – ऐसा बल्लेबाजी औसत तो किसी का भी नहीं है

आज वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली जो सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी औसत से बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों में से एक है। लेकिन कभी गौर किया है कि दुनिया में सबसे अच्छा औसत किसका है तो आपको बता दें कि यह कारनामा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर डोनाल्ड ब्रेडमैन के नाम है। ब्रैडमेन ने 1928 से 1948 तक कुल 80 पारियों का औसत 99.94 है जो किसी खिलाड़ी का नहीं है।

क्रिकेट के अजीब रिकॉर्ड

इस प्रकार आज क्रिकेट के अजीब रिकॉर्ड की कोई कमी नहीं है क्योंकि यह हमेशा बनते और टूटते रहते है। दुनियाभर में आज बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली तोड़े जा रहे है और इसमें वो सचिन को भी पछाड़ते हुए नजर आ रहे है।

Don't Miss! random posts ..