क्रिकेट

ये हैं क्रिकेट के बिगड़ैल खिलाड़ी, किए ऐसे स्कैंडल कि हिल गया क्रिकेट जगत

ये हैं क्रिकेट के बिगड़ैल खिलाड़ी, किए ऐसे स्कैंडल कि हिल गया क्रिकेट जगत

क्रिकेट खिलाडियों के स्कैंडल – क्रिकेट के खेल को दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल कहा जाता है।

इस खेल को दुनियाभर में पसंद किया जाता है और खिलाड़ियों को फैंस भगवान की तरह पूजते हैं। लेकिन कभी-कभी ये खिलाड़ी कुछ इस तरह की हरकत कर देते हैं जिससे खेल तो शर्मसार होता ही है साथ ही खिलाड़ियों को भी बदनामी झेलनी पड़ती है। क्रिकेट के खेल में भी कई बार ऐसे मौके आए हैं जब खिलाड़ियों के स्कैंडलों ने पूरे क्रिकेट जगत को हिलाकर रख दिया।

आज हम आपको क्रिकेट खिलाडियों के स्कैंडल के बारे में बताएँगे – उन्हीं खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके स्कैंडल्स से हर कोई सन्न रह गया।

आइए जानते हैं क्रिकेट खिलाडियों के स्कैंडल ।

शेन वॉर्न:

अपनी फिरकी से बड़े से बड़े बल्लेबाज को हिला देने वाले शेन वॉर्न क्रिकेट के अलावा अपनी हरकतों की वजह से भी काफी सुर्खियों में रहे। वैसे तो वॉर्न का नाम कई बार सुर्खियों में आया लेकिन साल 2002 में तो उनपर खुले तौर पर आरोप लगे और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तानी पद से इस्तीफा तक देना पड़ गया। साल 2002 में ब्रिटिश नर्स ने वॉर्न पर जबरन संबंध बनाने का आरोप लगाया। नर्स डोना राइट ने कहा कि वॉर्न ने उन्हें गंदे मैसेज भेजे और संबंध बनाने का दबाव डाला। जब वॉर्न से इस मामले पर सवाल पूछा गया तो उनसे कुछ भी जवाब देते नहीं बना। इस आरोप के बाद वॉर्न को इस्तीफा देना पड़ा था।

केविन पीटरसन:

इंग्लैंड की तरफ से क्रिकेट खेलने वाले केविन पीटरसन मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका के हैं। साल 2005 में टेस्ट सीरीज के दौरान ब्रिटिश मैगजीन ने हैरान करने वाला खुलासा किया। बिग ब्रदर का हिस्सा रह चुकीं दक्षिण अफ्रीकी महिला ने मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा कि पीटरसन ने उन्हें धोखा दिया है। पीटरसन का साथ उनके साथ लगभग 1 महीने तक अफेयर रहा लेकिन पीटरसन ने एक मैसेज करके रिश्ते को खत्म कर दिया। वेनेसा निमो ने ये भी कहा कि पीटरसन सिर्फ सेक्स के भूखे थे और उनके दिमाग में हमेशा सेक्स ही छाया रहता था। निमो ने पीटरसन को ‘चीटरसन’ भी कहा था।

क्रिकेट खिलाडियों के स्कैंडल

माइक गेटिंग:

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक गेटिंग भी अपनी शरारतों के कारण कई बार सुर्खियों में रहे। एक अखबार ने खुलासा किया था कि गेटिंग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दौरान होटल के कमरे में शराब परोसने आई महिला के साथ जमकर शरारत की थी। लेकिन गेंटिंग ने ऐसी किसी भी घटना से इनकार कर दिया था। गेटिंग के साथी खिलाड़ियों ने कहा था कि गेटिंग ने महिला के साथ संबंध बनाए थे लेकिन दूसरे कमरे में।

क्रिकेट खिलाडियों के स्कैंडल

शाहिद अफरीदी:

पाकिस्तान के तूफानी ऑलराउंडर और दुनिया के सबसे स्मार्ट क्रिकेटर रहे शाहिद अफरीदी साल 2000 में गलत कारणों के कारण सुर्खियों में आ गए थे। सिंगापुर में अफरीदी कुछ लड़कियों के साथ जमकर मस्ती करते नजर आए थे। टीवी में खबरें आने के बाद अफरीदी ने सफाई दी थी कि वो लड़कियां सिर्फ ऑटोग्राफ लेने आई थीं। हालांकि पीसीबी ने अफरीदी पर जुर्माना लगा दिया था। बाद में अफरीदी ने भी कहा था कि उन्हें इस घटना पर मलाल है।

क्रिकेट खिलाडियों के स्कैंडल

ये है क्रिकेट खिलाडियों के स्कैंडल – किसी भी खेल को खिलाड़ी बड़ा बनाते हैं। ऐसे में खिलाड़ियों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि अगर वो कुछ गलत करते हैं तो इससे उनके साथ-साथ खेल की छवि भी खराब होती है। ऐसे में खिलाड़ियों कों खेल की गरिमा बनाई रखनी चाहिए और कुछ भी गलत करने से पहले 100 बार सोचना चाहिए। क्योंकि खिलाड़ियों को कई युवा अपना रोल मॉडल मानता है और हरकोई उनकी तरह बनना चाहता है।

ऐसे में खिलाड़ियों को ये सोचना चाहिए कि उनकी कोई भी गलत हरकत युवाओं में गलत संदेश दे सकती है।

 
badge