ENG | HINDI

इन 15 देशों पर आज भी चलता है ब्रिटेन का राज

ब्रिटेन का राज

ब्रिटेन का राज – ब्रिटिशस के आने से पहले भारत की तस्वीर कुछ अलग थी लेकिन व्यापार करने आए ब्रिटिशस ने धीरे – धीरे भारत पर कब्जा किया और 200 सालों तक राज किया ।

इस दौरान भारत के किसी भी क्षेत्र पर निर्णय लेना का अधिकार केवल ब्रिटेन के शाही परिवार को था और उन्ही के नियुक्त किए कमांडर और उच्च अधिकारी भारत आते थे और भारत की कानून प्रणाली को नियंत्रित करते थे  लेकिन भारत के कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने देश को आजादी दिलाने के लिए खूब संघर्ष किया और साल 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हो गया।

हालांकि ब्रिटेन के गुलाम देशों में केवल भारत या पाकिस्तान (आजादी से पहले भारत का भाग ) ही शामिल नहीं था इसके अलावा कई ओर देश भी थे जो ब्रिटेन के गुलाम थे और हैरानी की बात है कि आज भी बहुत सारे देश ब्रिटेन के गुलाम है । लेकिन ब्रिटेन के गुलाम देशों के बारे में बताने से पहले ये जानना जरुरी है कि भारत जैसे देशों ने  ब्रिटेन की गुलामी से छुटकारा कैसे पाया ?

दरअसल साल  दूसरे विश्व युद्ध के बाद ब्रिटेन की ताकत काफी कमजोर हो गई थी । जिसकी वजह से विश्व भर में फैला ब्रिटेन का राज धीरे – धीरे धरासाहयी होने लगा । गुलाम देशों ने ब्रिटेन के अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाना शुरु कर दिया और ब्रिटेन के गुलाम देश आजाद हो गए । हालांकि विश्व के 15 देश आज भी  ब्रिटेन के आधीन है जहां पर आज भी ब्रिटिश महारानी ही राष्ट्र प्रमुख मानी जाती है ।

चलिए आपको बताते है कौन से है वो देश जहाँ आज भी ब्रिटेन का राज चलता है – जो आज भी ब्रिटेन के अंतर्गत आते हैं ।

ऑस्ट्रेलिया

यकीन करना मुश्किल है कि ऑस्ट्रेलिया जैसा विकासशील देश जहां पर दूसरे देशों से युवा शिक्षा प्राप्त करने जाते है वो आज भी ब्रिटिश के अंतर्गत आता है रिपोर्टस के अनुसार भले ही ऑस्ट्रेलिया में अपनी राजनीतिक प्रणाली है प्रधानमंत्री राष्ट्रपति है लेकिन ऑस्ट्रेलिया में आज भी ब्रिटिश महारानी को ही राष्ट्र प्रमुख माना जाता है । आपको बता दें ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी 2.34 करोड़ की है

न्यूजीलैंड

ऑस्ट्रेलिया की ही तरह ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का दूसरा देश न्यूजीलैंड में भी ब्रिटिश महारानी ही राष्ट्र प्रमुख मानी जाती है । न्यूजीलैंड क्षेत्रफल की दृष्टि से काफी छोटा देश है यहां की कुल आबादी 48.54 लाख है ।

ब्रिटेन का राज

कनाडा

ब्रिटिश महारानी जिन देशों में आज भी राष्ट्र प्रमुख है उन देशों में उत्तर अमेरिका महाद्वीप के कनाडा देश का नाम भी शामिल है । इस देश की कुल आबादी 3.5 करोड है साथ ही ये देस 76.92 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है ।

ब्रिटेन का राज

पापुआ न्यू गिनी

पापुआ न्यू गिनी दक्षिण प्रशांत महासागर के पास स्थित एक छोटा स देश है इस देश का क्षेत्रफल 4.62 लाख किलोमीटर है साथ ही इस देश की आबादी 80.84 लाख है आर्थिक दृष्टि से ये देश काफी गरीब है शायद यही वजह है कि पापुआ न्यू गिनी आज भी ब्रिटेन की हुकुमत सहने को विवश है ।

जमैका

जमैका भी दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है जिसकी कुल आबादी सिर्फ 28.81 लाख है ये देश कैरेबियन सागर के पास स्थित द्वीप पर स्थित है ।

एंटीगुआ एंड बारबुडा

440 वर्ग किलोमीटर वाला बहुत ही छोटा देश एंटीगुआ एंज बारबुडा भी ब्रिटेन के आधीन देशों में है । जहां पर आज भी ब्रिटेन की महारानी का राज चलता है ।

ब्रिटेन का राज

बारबाडोस

बारबाडोस देश कैरिबयन सागर के पास स्थित है इस देश की आबादी भी केवल 3 लाख के करीब है साथ ही आर्थिक दृष्टि से भी देश की हालात कुछ अच्छी नहीं है । जिस वजह से ब्रिटेन के लिए यहां शासन करना बहुत ही आसान है

बेलीज

बेलीज उत्तर अमेरिका महाद्वीप में मेक्सिको का पड़ोसी देश है , इस देश की आबादी 3.87 लाख है

बहामस

बहामस अटलाटिंक महासागर के पास 13.87 हजार किलोमीटर में स्थित एक देश है बहामस प्राकृतिक खूबसूरती की भरमार है लेकिन छोटा सा देश होने  और सैन्य शक्ति कमजोर होने के कारण .इस देश का अपना पीएम होने के बावजूद भी इस देश राष्ट्र अध्यक्ष ब्रिटेन की महारानी है ।

ब्रिटेन का राज

ब्रिटेन का राज – इन देशों के अलावा ब्रिटेन के आधीन 15 देशों  में दक्षिण पूर्वी सागर के पास  ग्रेनाडा,  सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट विंसेंट एँड ग्रेनाडिस, सोलोमन आइलैंड, सेंय लुसिया और तुवालु देश भी शामिल है । इन देशों के अब तक ब्रिटेन के आधीन होने की बड़ी वजह पिछड़ापन, गरीबी, सैन्य शक्ति का ना होना या कमजोर सैन्य शक्ति का होना और आर्थिक रुप से कमजोर होना शामिल है ।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..