ENG | HINDI

ब्रिटेन के शाही परिवार को फॉलो करने पड़ते हैं ये 10 नियम, जो बिल्कुल आसान नहीं है

ब्रिटेन के शाही परिवार

ब्रिटेन के शाही परिवार  – अगर आप ये सोचते हैं कि शाही परिवार को लोगों की ज़िंदगी बहुत आसान और खुशहाल होती है तो जान लीजिए कि ये इतना भी आसान नहीं है, शाही परिवार के लोगों को कई सख्त नियमों का पालन करना पड़ता है.

ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्यों को भी कई कठोर नियमों का पालन करना पड़ता है.

हाल ही में ब्रिटेन के शाही परिवार में प्रिंस हैरी और अमेरिकी एक्ट्रेस मेगन मार्कल की रॉयल शादी हुई. इस शाही शादी में कई पुरानी परंपराए टूटी है तो कुछ नया भी हुआ है. शाही परिवार में ऐसे कई नियम है जिसे रॉयल फैमिली के हर बड़े से लेकर छोटे सदस्य को अपनाने जरुरी है. जानते हैं ऐसे ही कुछ रॉयल नियमों के बारे में.

ब्रिटेन के शाही परिवार

एक्ट्रेस मेगन मार्केल रॉयल फैमिली की बहू बन चुकी हैं ऐसे में उन्हें कुछ नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. इसमें आपके खाने-पीने से लेकर, आपके उठने-बैठने तक, आपके चलने से लेकर आपके सीढ़ियों से उतरने तक के नियम शामिल है.

आइए जानते हैं ब्रिटेन के शाही परिवार के ऐसे ही कुछ रॉयल नियमों के बारे में जिसे अब एक्ट्रेस और डचेज ऑफ ससेक्स मेगन मॉर्केल को अपनाने होंगे.

ब्रिटेन के शाही परिवार

ब्रिटेन के शाही परिवार –

  1. जब ब्रिटिश राजघराने की रानी खड़ी होती है, तो यह हर किसी के लिए एक प्रोटोकॉल की तरह है कि उनका भी खड़ा होना जरुरी है.
  1. एक परिवार के रुप मे खाना खाते समय, रानी के अपना खाना पूरा करने के बाद कोई भी नहीं खा सकता है. उनके आखिरी निवाले के बाद रॉयल फैमिली को अपना खाना रोकना होगा.
  1. शाही परिवार के पुरुष रानी को अभिवादन करते समय अपनी गर्दन झुकाते हैं, जबकि शाही परिवार की महिलाए अपने घुटनों के बल झुक कर उनका अभिवादन करती है.
  1. एक तरफ जहां आम लोग ट्रेवल करते समय अपने पार्टनर का हाथ पकड़ते हैं, वहीं रॉयल फैमिली में इसकी मनाही है. यात्रा करते समय रॉयल फैमिली हाथ पकड़ने से भी बचती है.
  1. 1772के रॉयल विवाह अधिनियम के अनुसार, शाही वंशजों को किसी को प्रपोज करने से पहले राजा की मंजूरी लेनी होती है.
  1. रॉयल परिवार को राजनीति के बारे में सार्वजनिक रूप से वोट करने या बोलने की अनुमति नहीं है. साथ ही रॉयल फैमिली के सदस्यों को किसी भी प्रकार के राजनीतिक कार्यालय को रखने की अनुमति भी नहीं है.
  2. रॉयल फैमिली को ऑटोग्राफ और सेल्फी लेने की बिल्कुल भी इजाजत नहीं हैं और शाही परिवार की महिलाओं को सभी औपचारिक कार्यक्रमों में टोपी या हैट पहननी होती है.
  1. डिनर पार्टियों में, रानी अपने दाहिनी ओर बैठे व्यक्ति से बात करना शुरू करती है. भोजन के दूसरे मील के दौरान, वह अपने बाईं ओर बैठे अतिथि से बात करती है.
  1. जब एक रॉयल सदस्य विदेश की यात्रा करते है,तो उन्हें अपने साथ काले कपड़े पैक करने होते है. अचानक किसी के मृत्यु के मामले में, प्रत्येक परिवार के सदस्य को अंतिम संस्कार में पहले जाने वाले काले कपड़ों के साथ तैयार रहना होता है.
  1. शाही परिवार का सबसे जरुरी नियम क्लीवेज रॉयल ड्रेस कोड का हिस्सा नहीं है. कार से बाहर निकलते समय प्रिंसेस डायना अपने क्लीवेज को छुपाने के लिए अपने पर्स का इस्तेमाल करती थी. रॉयल परिवार को सख्त ड्रेस कोड का पालन करना होता है. उनरा ड्रेस कोड बेहद फॉर्मल होता है, और परिवार का कोई भी सदस्य आरामदायक कपड़ों में नहीं देखा जाता है.

ब्रिटेन के शाही परिवार

ये है ब्रिटेन के शाही परिवार के कुछ नियम – तो अब एक्ट्रेस मेगन मार्कल ज़िंदगी अपने हिसाब से नहीं, बल्कि शाही परिवार के नियमों के मुताबिक चलनी होगी.