ENG | HINDI

अमेरिका ने इन देशों के ट्रैवल पर लगा रखा है बैन, क्‍या पाक भी है लिस्‍ट में शामिल

ट्रैवल बैन

ट्रैवल बैन – अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है और इससे हर कोई घबराता है क्‍योंकि किसी में भी अमेरिका की बराबरी करने की क्षमता नहीं है। अपनी इसी ताकत की वजह से अमेरिका दूसरे देशों के प्रति खुलकर अपनी दुश्‍मनी जाहिर करता है।

अमेरिका की लिस्‍ट में कुछ ऐसे देश शामिल हैं जहां पर अमेरिका के लोग घूमने नहीं जा सकते हैं।

जी हां, अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कुछ देशों की यात्रा पर बैन लगा रखा है। आइए जानते हैं इन देशों के नाम।

इन देशों पर लगा है ट्रैवल बैन

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने इराक, ईरान, लीबिया, सूडान, सीरिया, सोमालिया और यमन के नागरिकों पर इमिग्रेशन बैन लगाया है। साथ ही अमेरिका के लोग भी इन मुस्लिम देशों में यात्रा करने नहीं जा सकते हैं। अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम बहुसंख्‍यक देशों पर लगाए गए ट्रैवल बैन को सही ठहराया है।

इस बारे में अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि सरकार ने इसे राष्‍ट्रीय सुरक्षा के आधार पर पर्याप्‍त रूप से न्‍यायोचित साबित किया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के ट्रैवल बैन में 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में आने पर 90 दिनों की पाबंदी और शरणार्थियों पर 120 दिनों के प्रतिबंध की बात कही थी।

पाकिस्‍तान क्‍यों नहीं है शामिल

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि ट्रंप ने मुस्लिम बहुसंख्‍यक आबादी वाले देशों को अमेरिका में आने से बैन कर दिया है लेकिन इस लिस्‍ट में पाकिस्‍तान का नाम नहीं है। जी हां, ट्रंप ने मुस्लिम बहुल देश होने के बावजूद पाक को बैन नहीं किया है। इस बारे में अमेरिकी मीडिया का कहना है कि ट्रंप ने कारोबारी हितों को ध्‍यान में रखते हुए पाकिस्‍तान और कुछ और देशों को इस‍ लिस्‍ट से बाहर रखा है। सऊदी अरब से अमेरिका के व्‍यापारिक रिश्‍ते हैं लेकिन अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान में उनका कोई निवेश नहीं है। हालांकि, पाकिस्‍तान लंबे समय से अमेरिका का सहयोगी रहा है। इस बात को भी पाकिस्‍तान पर बैन ना लगाने का कारण मान सकते हैं।

भारत भी हो सकती है वजह

जी हां, पाकिस्‍तान पर बैन ना लगाने की वजह भारत भी हो सकता है। दरअसल, पाक और भारत के बीच फूट डालने का श्रेय तो अंग्रेजों को ही जाता है और अगर अमेरिका, पाक को बैन कर देता है तो इससे अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत को मजबूती मिलेगी और आने वाले कुछ समय में भारत अमेरिका और चीन के बराबर भी आ सकता है। शायद इसी डर की वजह से ट्रंप ने पाक के ट्रैवल को बैन नहीं किया है।

ट्रंप की राजनीतिक रणनीतियां बहुत अलग हैं और उन्‍हें समझ पाना किसी आम इंसान के बस की बात नहीं है। कई बार खुद आतंकियों ने इस बात को कबूल किया है कि पाकिस्‍तान की धरती आतंकियों के लिए जन्‍नत से कम नहीं है। यहां से उन्‍हें सुरक्षा और आवश्‍यक सुविधाएं मिलती हैं जिनकी मदद से वो दुनियाभर में दहशत फैलाते हैं।

तो फिर ये सब जानने के बाद अमेरिका ने पाक को बैन क्‍यों नहीं किया जबकि मुस्लिम बहुल देशों में तो सबसे पहले पाक का नाम आता है।