ENG | HINDI

अगर भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो क्या होगा अंजाम

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध – भले ही भारत और पाकिस्‍तान को आजादी मिल गई हो लेकिन आज भी दोनों देश एक-दूसरे की नफरत में जकड़े हुए हैं।

आजादी के बाद से अब तक भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध चार बार हो चूका है लेकिन फिर भी पाक के दिमाग में ये बात नहीं बैठती है कि वो भारत का मुकाबला करने के काबिल नहीं है और अमन और शांति का रास्‍ता ही सबसे सही है।

भारत के लिए अपने दिल में नफरत पाले पाकिस्‍तान हर बार कुछ ना कुछ नापाक करता रहता है इसलिए कभी ना कभी इन हरकतों की वजह से युद्ध छिड़ सकता है। आज पाक के रुख को देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि वो कभी भी लड़ने को तैयार रहता है और ऐसे में हर समय दोनों पड़ोसी देशों के बीच युद्ध का मंजर बना रहता है।

क्‍या होगा तब होगा भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध जब होगा तो बहुत करोड़ों रुपयों का नुकसान होगा साथ ही आर्थिक तंगी के दलदल में दोनों ही देश फंस सकते हैं। अब तक जो चार युद्ध हुए हैं उसमें पाकिस्‍तान ने अपनी 13880 के लगभग सैनिको की जान गंवाई थी और भारत के लगभग 8750 सैनिक मारे गए थे।

नोबल पुरस्‍कार विजेता इंटरनेशनल ऑफ न्‍यूक्‍लियर वॉर तथा फिजीशियन रिस्‍पॉन्सिबिलिटी के द्वारा करवाए गए एक अध्‍ययन के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध विश्‍वयुद्ध हो सकता है और उस युद्ध से पूरी मानव जाति तक खत्‍म हो सकती है।

अब तो आप समझ ही गए होंगें कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच अगर युद्ध होता है तो उसका अंजाम कितना भयंकर होगा।

भले ही आज पाकिस्‍तान ने बहुत तरक्‍की कर ली हो लेकिन फिर भी वो कई मामलों में भारत से पीछे ही है। वहां पर महिलाओं को इतनी आज़ादी नहीं है जितनी भारत में है। भले ही भारत भी महिलाओं की सुरक्षा के मामले में फेल हो लेकिन यहां पर महिलाओं के हक और अधिकार का हनन नहीं होता है।

भारत में शिक्षा के ऊपर पाकिस्‍तान से तो ज्‍यादा ही ध्‍यान दिया जाता है। पाक में मदरसों के अंदर छोटे बच्‍चों को हथियार चलाना सिखाया जाता है बल्कि भारत में बच्‍चों को भगवान का रूप माना जाता है। पाकिस्‍तान में महिलाओं के साथ-साथ बच्‍चों की स्थिति भी बहुत खराब है। वहां पर उनके अधिकारों का हनन कर उन्‍हें अच्‍छी तालीम से वंचित कर दिया जाता है। कई जगहों पर तो आंतकी तालीम भी दी जाती है।

पाकिस्‍तान एक इस्‍लामिक देश है इसलिए वहां पर मर्दों को एक से ज्‍यादा विवाह करने की छूट है और वहां पर तीन तलाक भी खूब जोरो से चलता है जबकि हाल ही में महिलाओं के विरोध पर भारत में तीन तलाक को बैन कर दिया गया है। इस तीन तलाक की वजह से ना जाने कितने ही घर उजड़ गए और कितने ही बच्‍चे अनाथ हो गए। पाक में भी भी ये सिलसिला जारी है।

ये है भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के नतीजे – कई मामलों में पाकिस्‍तान भारत से पिछड़ा हुआ है और उसकी आर्थिक स्थिति भी कुछ बहुत ज्‍यादा अच्‍छी नहीं है लेकिन फिर भी उसे ना जाने किस बात का घमंड है जो वो दोस्‍ती का रिश्‍ता नहीं बना सकता है।