ENG | HINDI

यहाँ डायमंड के मूल्य में मिल रहा है केला एक केले की कीमत सुन चकरा जाएंगे आप

केले की कीमत

केले की कीमत – ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान है.

बस एक क्लिक पर दुनिया की सारी चीज़ें आपके घर में. आपको इसके लिए कैश जुटाने की भी ज़रुरत नहीं पड़ती. बस, कार्ड मशीन में स्वैप किया और हो गया. कितना मजेदार है न ऑनलाइन शॉपिंग करना.

आप अंदर ही अंदर ये सुनकर मुस्कुरा रहे होंगे, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जिन्हें गुस्सा आ रहा होगा. असल में ऑनलाइन शॉपिंग में वो ठगे जाते हैं इसलिए.

ऑनलाइन खरीदारी करना जितना आसान है उतना ही रिस्की ही. कई बार आप मंगाते कुछ हैं और आता कुछ और है. ऐसे में आप दोबारा सामान को भेजते हैं, फिर ऑर्डर करते हैं.

इस तरह से आपका समय और पैसा दोनों ही वेस्ट हो जाता है.

कभी कभी तो आलम ये रहता है हुजुर बिल कुछ और दिखाता है और घर पर सेल्स बॉय दूसरा बिल पकड़ाता है.

कुछ ऐसा ही हो रहा है आजकल ऑनलाइन शॉपिंग में. भारत में ऐसा बहुत बार हुआ है. इस बार ये घटना विदेश से आई है. वहां भी कम चीटर नहीं हैं. बॉबी नाम की एक महिला ने सुपरमार्केट चेन, Asda से ऑनलाइन सामान ऑर्डर किया.

ऑर्डर करने के दौरान, उनका टोटल बिल 100 पाउंड से भी कम था. लेकिन जब सामान घर पहुंचा, तो उनके होश उड़ गए, क्योंकि बिल में एक केले की कीमत, 930.11 पाउंड लिखा था, जिसका दाम असल में 11 Cents से ज़्यादा नहीं होना चाहिए.

ये घटना कहीं और नहीं ब्रिटेन में हुई है.

बाजार में केले अक्सर 40-50 रुपए दर्जन तक मिल जाते हैं लेकिन इन्ही केलों के लिए आपको हजारों रुपए चुकाना पड़े तो क्या करेंगे? ऐसा ही कुछ हुआ है एक महिला के साथ जिसे एक सुपरमार्केट से केले खरीदने पर 87 हजार रुपए का बिल थमा दिया गया. मानकी ब्रिटेन महंगा है, लेकिन इतना महंगा तो नहीं हो सकता की हीरे के दाम में एक केला मिले.

अब अगर इस तरह से लोगों को चीट किया जाएगा तो लाज़मी है कि लोगों का भरोसा इस तरह की मार्केटिंग से उठ जाएगा. ज़रा सोचिये उस बॉबी का क्या कसूर था. 100 पाउंड के सामान की लिस्ट दिखाकर उसे बाद में इतने रुपयों की चपत लगाना कहाँ तक सही है.

इस महिला ने अपने साथ हुए इस चीटिंग को दुनिया के सामने लाने का फैसला किया.

इसने सोशल मीडिया पर इस बेतुके बिल की बात लिखी. एक खबर के मुताबिक, बॉबी की क्रेडिट कार्ड कंपनी ने बिल पेमेंट रोक दिया और बॉबी को 1000 पाउंड के बिल के बारे में जैसे ही बताया बॉबी के तो होश उड़ गए.

उसे लगा की ये क्या हो गया. १०० की चीज़ के दाम के बदले उसे हज़ार कैसे चुकाने पड़ रहे हैं.

इस तरह के बिल से और ऐसे बेकार ऑनलाइन शॉपिंग से आप सभी ज़रा बचकर रहें.

ऐसे शॉपिंग से उनका कुछ नहीं बिगड़ेगा, लेकिन आपके अकाउंट का बैलेंस न केवल बिगड़ जाएगा बल्कि आपके मेहनत की कमाई भी बेकार में चली जाएगी.

केले की कीमत – जब भी ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई चीज़ खरीदें सबसे पहले अपने बिल से सामान की लिस्ट का मैच करें. कई बार गलत सामान लिखकर एक्स्ट्रा चार्ज काटते हैं दुकानदार. आप इससे बचें.

Don't Miss! random posts ..