ENG | HINDI

कंपनी ने दिया इतना बोनस की लोग झोले में भरकर ले गए पैसा

बोनस जो कर्मचारी थैले में भरकर ले गए – भारत में लोगों की नौकरी जा रही है.

नौकरी जाने के ग़म में लोग न जाने क्या क्या कर रहे हैं, लेकिन एक हमारा पड़ोसी मुल्क है जहाँ पर कर्मचारियों को इतना बोनस मिला है कि उन्हें ले जाने के लिए लोगों को अलग से बैग लेना पड़ा. ये बिलकुल सच है. ये एक ऐसा देश है जहाँ पर दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है. ये दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की कर रहा है. यहाँ के सैनिक भारत की सीमा में घुसपैठ करते रहते हैं. कई सीमा विवाद इस देश से चल रहे हैं.

इस देश का नाम है चीन. चीन बड़ी तेज़ी से विकास कर रहा है. चीन में एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को दिया इतना बोनस जो कर्मचारी थैले में भरकर ले गए और पूरी दुनिया में उसकी चर्चा हो रही है.

भारत को अपने इस पड़ोसी मुल्क से कुछ सीखना चाहिए.

सिर्फ कागज़ पर तरक्की नहीं होती. भारत में किसान से लेकर नौजवान तक हर दिन आत्महत्या कर रहे हैं. इसका एक मात्र कारण है गरीबी. चीन हर तरह से विकास कर रहा है. उसकी सैन्य ताकत हमसे मज़बूत है और वो विकास के मामले में भी हमसे बहुत आगे निकल चुका है. जी हां, चीनी स्टील कंपनी फांगदा स्पेशल स्टील टेक्नोलॉजी नाम के एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को करीब 163 करोड़ रुपए का बोनस दिया. इसके बाद कर्मचारियों को अपने झोले और बैगों में नोटों को भरना पड़ा.

इतना बोनस जो कर्मचारी थैले में भरकर ले गए – इतना पैसा एकसाथ पाकर उस कम्पनी के कर्मचारी बहुत खुश हैं.

इन कर्मचारियों अपने सोशल मीडिया पेज पर भी अपनी कमाई के बारे में बताया.

सिर्फ चीन ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में इस खबर की चर्चा हो रही है. आजतक इतना बोनस और किसी कंपनी में नहीं मिला. भारत में तो आप सोच भी नहीं सकते. ऐसा नहीं है कि ये कोई छोटी कम्पनी है. यह बेहद बड़ी कम्पनी है. कर्मचारियों को बोनस में बांटे गए 163 करोड़ रुपए रकम करीब 2 टन से भी अधिक वजनी था.

लोगों को अपने घर से परिवार के सदस्य को एक एक्स्ट्रा बैग लेकर बुलाना पड़ा. इस कंपनी के सभी कर्मचारियों से लोग बार बार पूछ रहे हैं कि इतने पैसे का करेंगे क्या ?

इस कंपनी में करीब ५ हज़ार लोग काम करते हैं. हैरानी की बात तो ये है कि इस कंपनी ने अपने रिटायर हो चुके कर्मचारी को भी इस बोनस का हिस्सा दिया. ये पहली बार हुआ है कि किसी कम्पनी से रिटायर होने के बाद भी बोनस की रकम मिले. भारत में तो लोगों के पेंशन तक बंद कर दिए गए हैं. जो लोग रिटायर हो गए हैं उनको अपनी पेंशन लेने के लिए भी कंपनी के चक्कर लगाते लगाते साल बीत जाते हैं.

स्टील की इस कंपनी की सालाना आय करीब 82,000 करोड़ रुपए है. इसको मुनाफा हो रहा है. इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि यहाँ काम करने वाले बहुत खुश हैं और उस ख़ुशी में वो कम्पनी के काम को मन लगाकर कर रहे हैं.

ये है वो  बोनस जो कर्मचारी थैले में भरकर ले गए – ये तो सच है कि अगर कम्पनी अपने कर्मचारियों का ख्याल रखती है तो कर्मचारी भी अपनी जान लगा देते हैं उसे बुलंदी पर पहुंचाने के लिए.

Don't Miss! random posts ..