ENG | HINDI

एक ऐसा देश जहाँ ऑफिस में सोते हैं लोग फिर भी तरक्की में आगे है ये देश

ऑफिस में सोना

ऑफिस में सोना – ये टाइटल देखकर ही आपको लग रहा होगा कि काश आपके ऑफिस में भी ऐसा होता.

८ घंटे की नौकरी करने के बाद बीच में मन करता है कि काश थोड़ा आराम करने को मिल जाए तो क्या बात है. लेकिन हर तरह लगे सीसी टीवी कैमरे आपके होश उड़ा देते हैं. बहुत होता है तो आप लोग चाय पीने नीचे चले जाते हैं.

हम आपको आज बताएंगे कि एक देश ऐसा भी है जहाँ के लोग ऑफिस में सोते हैं. ऑफिस में सोना एक अच्छी बात माना जाता है.

जी हाँ, हैरान होने की ज़रुरत नहीं है. ये सच है. और ऐसा भी नहीं है कि ये देश पिछड़ा हुआ है. सैक कहें तो मशीनरी की शुरुआत यहीं से होती है. स्पीड कैसे पकड़ना है ये यहीं से शुरू होता है. यहाँ के लोग डॉल बनाने से लेकर बुलेट ट्रेन बनाने तक में माहिर होते हैं.

अब भी नहीं समझे तो चलिए मैं बता ही देती हूँ. असल में उस देश का नाम है जापान. जहाँ से हम बुलेट ट्रेन की टेक्निक लेकर आये हैं. हमारे प्रधानमंत्री वहीँ से बुलेट ट्रेन की प्रेणना लेकर आये हैं. यहाँ के प्रधानमत्री भी हमें सपोर्ट कर रहे हैं.

ऑफिस में सोना

ये देश हर मामले में बहुत आगे है. चाहे बच्चों की गुडिया की बात हो या फिर बुलेट ट्रेन की, यहाँ के लोग हर तकनीक में बहुत आगे हैं. इसका कारण है कि यहाँ पर काम करने वालों को पूरी सुविधा दी जाती है. हर वो सुविधा जिसके बारे में बाकी लोग सोच भी नहीं सकते.

जापान के ऑफिस में लोगों को लंच करने के बाद लगभग १ घंटे के लिए सोने की छूट दी जाती है. एम्प्लोई इससे फिर से तरोताजा हो जाता है. वो ऊर्जा से भर जाता है. यहाँ ऑफिस में सोना बुरा नहीं बल्कि अच्छा मन जाता है.

कैसा लगा ये जानकार. अब मन में यही सोच रहे होंगे कि काश हमारे यहाँ भी ऐसा कुछ होता.

Don't Miss! random posts ..