ENG | HINDI

यहाँ बेरोज़गार युवाओं को सरकार दे रही है 37 हज़ार रुपये की सौगात ! जानिए क्यों ?

बेरोज़गार युवाओं

युवाओं का देश कहे जानेवाले भारत में आज भी ज्यादातर शिक्षित युवा बेरोज़गार हैं.

शिक्षित होने के बावजूद युवाओं को रोज़गार पाने के लिए दर-दर की ठोकरे खानी पड़ती है. आलम तो यह है कि कम वेतन में ज्यादातर युवा स्वीपर और चपरासी तक बनकर पसीना बहाने को मजबूर हैं.

लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे देश के बारे में जहां युवाओं का सरकार बहुत ज्यादा ख्याल रखती है. इतना ख्याल कि 18 साल की उम्र पूरी कर लेने वाले युवाओं को सरकार बगैर नौकरी के हज़ारों रुपये की सौगात दे रही है.

बेरोज़गार युवाओं

बेरोज़गार युवाओं पर मेहरबान इटली सरकार

इटली ही वो देश है जहां की सरकार 18 साल की उम्र को पार करनेवाले युवाओं को 500 यूरो यानि 37,000 रुपये दे रही है. इस रकम को पाने के लिए युवाओं को न तो नौकरी करने की ज़रूरत है और न ही किसी तरह की परेशानी उठाने की. बस ज़रूरत है तो 18 साल की उम्र पूरी करने की.

बेरोज़गार युवाओं को बतौर संस्कृति बोनस दे रही है 37 हज़ार रुपये

सरकार ने 18 साल के युवाओं को दिए जानेवाले इस बोनस को संस्कृति बोनस का नाम दिया है. इस योजना की शुरूआत हाल ही में की गई है. सरकार के इस फैसले से इटली के करीब 5 लाख 75 हज़ार युवाओं को फायदा होगा.

बेरोज़गार युवाओं को बोनस देने के पीछे मकसद

18 साल के युवाओं को इटली सरकार द्वारा बोनस दिए जाने के पीछे यह मकसद बताया जा रहा है कि इस रकम का इस्तेमाल युवा किताबें खरीदने के लिए या फिर किसी भी ज़रूरी काम को करने के लिए कर सकते हैं. इस रकम को युवा अपनी शिक्षा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

गौरतलब है कि इटली सरकार ने युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना की शुरूआत तो कर दी है लेकिन इससे सरकार को खर्चों में इज़ाफा होने के साथ कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है.

लेकिन गौर करनेवाली बात यह है कि अगर भारत सरकार ने भी अपने देश के बेरोज़गार युवाओं की तरफ थोड़ा सा ध्यान दे दिया तो उनकी ज़िंदगी यकीनन संवर जाएगी.

Don't Miss! random posts ..