ENG | HINDI

मूंगफली बेचने वाले का बेटा बन गया 110 करोड़ का मालिक

क्रिकेट जगत के धुआंधार खिलाड़ी हैं खिलाडी क्रिस गेल जिन्‍होंने अपने बल्‍ले से पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है।

खिलाडी क्रिस गेल ना सिर्फ मैदान में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं बल्कि उनका डांस भी लोगों को बहुत पसंद आता है। आपको बता दें कि आज भले ही क्रिस गेल के पास करोड़ों की संपत्ति है लेकिन एक समय ऐसा था जब वो गरीबी में रहते थे।

मिडिल क्‍लास था परिवार

क्रिस गेल का जन्‍म किंग्‍सटन में 21 सितंबर को 1979 को हुआ था। उनका बचपन गरीबी में ही बीता था। उनके पिता पुलिस में कार्य करते थे। उनके परिवार के पास इतने पैसे नहीं थे वो आराम से अपनी जिंदगी गुजर बसर कर सकें। इसके चलते उन्‍हें कई मुश्किलें भी देखनी पड़ी।

खिलाडी क्रिस गेल

मूंगफली बेचती थी मां

घर में पैसों की तंगी के चलते गेल की मां मूंगफली बेचने का काम करती थी। उनकी मां सड़क के किनारे पर मूंगफली बेचती थीं। उनके परिवार में कुल 8 सदस्‍य थे। अपने बचपन के बारे में बताते हुए क्रिस गेल कहते हैं कि उनके पास उस समय दो वक्‍त की रोटी खाने तक के पैसे नहीं हुआ करते थे। उन्‍हें अपना बचपन गरीबी में बिताना पड़ा था।

110 करोड़ कमाते हैं

आज क्रिस गेल के पास 15 मिलियन डॉलर यानि 110 करोड़ रुपए की संपत्ति है। गेल ने ये कमाई बस क्रिकेट से खेलकर की है। हर साल होने वाले आईपीएल से ही क्रिस गेल 10 करोड़ के आसपास कमाई कर लेते हैं। बिग बैश और पाकिस्‍तान प्रीमियम लीग और कैरीबियन प्रीमियर लीग से भी उन्‍हें अच्‍छी कमाई करने का मौका मिलता है।

असली नहीं है नाम

खिलाडी क्रिस गेल का असली नाम क्रिस्‍टोफर हेनरी गेल है। उन्‍हें प्‍यार से क्रैम्‍प या मिस्‍टर कूल बुलाया जाता है। गेल दाहिने हाथ से बॉलिंग और बाएं हाथ से बल्‍ला चलाते हैं। बचपन में गेल इतने गरीब थे कि उनके पास खाने तक के पैसे नहीं हुआ करते थे। वो खुद प्‍लास्टिक और कचरा बेचरकर पैसे कमाते थे और कभी तो उन्‍हें अपने परिवार का पेट भरने के लिए चोरी तक करनी पड़ती थी। बचपन से ही गेल का क्रिकेट के प्रति लगाव था।

खिलाडी क्रिस गेल

वेस्‍ट इंडीज के खिलाडी क्रिस गेल अपनी दमदार पारी के लिए मशहूर हैं। उन्‍होंने एक ही साल में 1000 रन बनाए और वर्ल्‍ड कप में दोहरा शतक लगाने वाले वो पहले खिलाड़ी थे। वो इंटरनेशनल क्रिकेट में पांच ऐसे खिलाडियों में शामिल हैं जिन्‍होंने तीन या इससे भी ज्‍यादा बार 150 का स्‍कोर बनाया है।

खिलाडी क्रिस गेल की सालाना कमाई की बात करें तो वो साल में 5 मिलियन डॉलर से 7 मिलियन डॉलर तक कमाते हैं। गेल का जमैका में एक लग्‍जरी हाउस भी है जिसकी कीम 22.5 करोड़ रुपए है। उनके पास 8 लग्‍जरी गाडियां भी हैं। इसके अलावा गेल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने टेस्‍ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्‍का मारा था। वो आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स टीम की तरफ से 30 गेंदों पर ही सौ रन बना चुके हैं।

आज क्रिस गेल जिस मुकाम पर पहुंचे हैं वो सब उनकी मेहनत और टैलेंट का नतीजा है।

Don't Miss! random posts ..