ENG | HINDI

इस हॉस्पीटल में उतारा जाता है एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर का खुमार !

एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर का खुमार

एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर का खुमार – आजकल मॉडर्न ज़माने के युवा प्‍यार में अपने पार्टनर को कपड़ों की तरह बदलने लगे हैं। इस दौर में हीर-रांझा वाला प्‍यार मिलना तो बेहद मुश्किल है क्‍योंकि अब तो लोग एक साथी तक पर लंबे समय तक नहीं टिक पाते हैं।

पहले कम से कम शादी के बाद तो लोग कहीं बाहर प्‍यार नहीं ढूंढते थे लेकिन अब तो वो सिलसिला भी खत्‍म हो गया है। अब तो एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर का खूब चलन है। जहां तक मैंने अपने आसपास देखा है लोग शादी और बच्‍चे होने के बाद ऑफिस या अन्‍य किसी जगह पर फिर से प्‍यार की तलाश में लग जाते हैं। आजकल एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर का खुमार काफी आम बात हो गई है। लेकिन जब इस पर्दाफाश होता है तो बहुत लोगों को इसका अंजाम भुगतना ही पड़ता है।

एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर की वजह से कई लोगों का घर टूट जाता है और साथ ही कई जिंदगियां भी बर्बाद हो जाती हैं लेकिन हर चीज़ में आगे रहने वाले चीन ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आजकल चीन में एक ऐसा व्‍यवसाय फल-फूल रहा है जहां प्‍यार में धोखा खाए पति-पत्‍नियों को उनके प्रेमी या प्रेमिका से अलग करने का काम किया जाता है।

यहां पर इसे लवर फेडिंग यानि की लवर को दूर भगाना कहा जाता है। यहां पर लोग अपने जीवनसाथी की जिंदगी से किसी दूसरे शख्‍स को निकाल फेंकने के लिए हज़ारो डॉलर खर्च करने के लिए भी तैयार हैं।

इस लव असपताल की सह संस्‍थापक मिंग ली महिलाओं को सलाह देती हैं कि उन्‍हें अपने पति का ध्‍यान कैसे अपने ऊपर ही बनाए रखना है। अब तक उनके पास दस लाख से अधिक लोग मदद मांगने के लिए आ चुके हैं।

लव अस्पताल की सह-संस्थापक मिंग ली मदद मांगने वाली महिलाओं को सफल शादी के राज और अपने पति का ध्यान नहीं भटकने देने के लिए क्या करना चाहिए इस बारे में सलाह देती हैं। अब तक उनके पास दस लाख से अधिक लोग मदद के लिए आ चुके हैं।

मिंग ली और शू जिन मिलकर पुरुषों और महिलाओं के बेहतर वैवाहिक जीवन के लिए सभी संभावनाओं के बारे में बताते हैं कि उनके पास सीक्रेट हथियार हैं जिससे उनके पास मदद के लिए आए व्‍यक्‍ति के साथी से प्‍यार करने वाले को अलग किया जा सके। इन दोनों का कहना है कि इनके पास प्रेमी या प्रेमिका से पीछा छुड़ाने के 33 रास्‍ते हैं।

अपने 33 फॉर्म्‍यूलों में से शू ने चार का खुलासा किया जो कुछ इस प्रकार हैं –

  • साथी के प्रेमी को भी किसी और के साथ एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर के लिए राजी किया जाए।
  • पति के बॉस को राज़ी करना कि वो किसी और शहर में उनका ट्रांस्‍फर कर दे।
  • अपने माता-पिता या दोस्‍तों को शामिल कर स्थिति को संभाला जा सके।
  • अपने पति की किसी बीमारी या उनके चरित्र के बारे में कुछ गलत बातें बताकर उनकी प्रेमिका के दिल में नफरत पैदा की जाए।

एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर का खुमार – प्राचीन समय से चीन में संपन्‍न पुरुष पत्‍नी के अलावा मिस्‍ट्रेस रखना सामान्‍य बात मानते थे लेकिन माओ के नेतृत्‍व में इस परंपरा को गलत और गैरकानूनी करार दे दिया गया था।