ENG | HINDI

मीना बाज़ार की आड़ में अकबर जो कुकर्म करता था उसको जानकार हर हिन्दुस्तानी का खून खौल उठेगा !

अकबर का मीना बाज़ार

मुग़ल शासको के कितने भी गुणगान कर लो लेकिन भारत में जितने भी मुग़ल आये उन्होंने अपनी नीचता दिखाने में कसार नहीं छोड़ी.

भारत में  स्त्रीयों का सबसे ज्यादा शोषण मुग़ल के आने के बाद ही शुरू हुआ.

मुग़ल शासन काल से पर्दाप्रथा, जौहर, वैश्यावृति, शारीरिक शोषण ने जोर पकड़ा. इनमें महान अकबर भी किसी से पीछे नहीं थे.

 आइये जानते हैं अकबर की असलियत और अकबर का मीना बाज़ार – 

  • सिर्फ 22 साल की उम्र में अकबर पूरी तरह से वासना लिप्त हो चुका था. शाह अबुल माली और मिर्जा शैफुदीन हुसैन के घर की स्त्रियाँ भी अकबर की  वासना की बलि चढ़ चुकी थी.
  • अकबर ने आगरा और अन्य जगह के लगभग 15-20  परिवारों की स्त्रियों को अपने हरम में लाना चाहता था. जिसके बाद आगरा के मुख्य  मुसलमान दर‍बारियों में गुप्त बैठक बुलाई गई और अकबर की हत्या करने की योजना तैयार की गई  थी. लेकिन अकबर को मार पाना इतना आसान नहीं था.
  • अकबर के इस वासना कुकर्म और उसके ऐयाशी से उसकी प्रजा भी काफी नाराज़ थी. अकबर के परिवार की औरतें और रिश्तेदार भी अकबर से और अकबर का मीना बाज़ार से नफरत करते थे. परिवार के सदस्यों ने अकबर को मारने के लिए तीर कमान तक सीखना शुरू कर दिया था क्योकि अकबर को पास रहकर मार पाना संभव था.
  • 1564 में  अकबर द्वारा  औलिया दरगाह पर दर्शन का आयोजन कराया गया था, जहाँ मदरसे से नीचे आते वक़्त अकबर पर  तीर कमान चलना शुरू हो गया. अंगरक्षकों ने अकबर की जान बचाई और दिल्ली महल में लेकर आये. खून से लथपथ अकबर का इलाज लगभग दस दिनों तक चला था.
  • इस मौत के डर ने अकबर को झकझोर दिया. जिसके बाद अकबर ने दुसरो की पत्नियों को छीनकर हरम में लाना बंद किया था.
  • लेकिन अकबर का मीना बाज़ार चलता था. मीना बाजार के बहाने औरतों को बुलाकर उनकी इज्ज़त लूटने का सिलसिला चल ही रहा था. इस मीना बाज़ार की आड़ में अकबर औरतों को बुलवाता और अपनी वासना शांत कर छोड़ देता था.
  • अकबर औरतों को घुमने के बहाने मीना बाज़ार में लाता था और उनकी इज्ज़त लूटकर अपनी हवास पूरी करता था. यहाँ बड़े बड़े राजा और शासक की बहु बेटियों को बुलाकर उनको देखता और जो पसंद आ जाती उसकी इज्ज़त लूटता था.

लेखक अकबर की कितनी भी तारीफ़ लिख ले, लेकिन अकबर की नीचता के प्रमाण मिलते ही है.

ये था अकबर और अकबर का मीना बाज़ार – वैसे तो अकबर का इतिहास और जीवन नीचतापूर्ण और दरिंदगी से भरा हुआ था, लेकिन पता नहीं क्यों भारत के इतिहास में अकबर को महान शासक कहा गया.

 

Article Categories:
विशेष