ENG | HINDI

क्या आपको रसोई में हाथ आजमाने का शौक है ? तो इस शौक को बनाइये अपना पसंदीदा करियर

शेफ का करियर

शेफ का करियर – जब आप भूखे होते हैं या कुछ स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए लालसा करते हैं, तो उस समय केवल एक चीज जो आपके दिमाग पर कब्जा करेगी वह है स्वादिष्ट भोजन और अधिक भोजन है।

आज से लगभग एक दशक  पहले, शादी, पार्टियों के पसंदीदा भोजन का स्वाद लेने के इंतजार के अलावा लोगों के पास अन्य विकल्प नहीं थे। लेकिन, आजकल, वे अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाकर  किसी भी दिन अपने पसंदीदा भोजन का जायका ले सकते हैं ।

पाक कला को कुछ साल पहले औरतों वाले  काम  के रूप में देखा जाता  था, लेकिन आजकल यह प्रवृत्ति बदल रही है।

हां, अब इसे एक कला माना जाता है और बहुत सरे  युवा इस कला को महारत हासिल करने के लिए रुचि दिखाते हैं। इससे पहले, शेफ का करियर, शेफ की नौकरियों को उच्च सम्मान का काम नहीं माना जाता था। लेकिन, अब होटल और रेस्तरां उद्योग के विकास  के साथ, खाना बनाने में विशेषज्ञता वाले लोगों के लिए एक अभूतपूर्व  मांग है।

शेफ का करियर

आजकल, शेफ का करियर, शेफ ग्लैमरस व्यक्तित्व और मनी मंथन के रूप में विकसित हो रहे हैं। वे समाज में भी सम्मान कमा रहे हैं।

भारत में शेफ के लिए क्षेत्र  और करियर की संभावनाएं:

चूंकि हम में से ज्यादातर जानते हैं और स्वीकार करते हैं कि महत्वाकांक्षा किसी भी सफल करियर की कुंजी है। एक व्यक्ति को कई अवसर मिल सकते हैं, लेकिन उपयुक्त चीज को वह सही तरीके से सही समय पर सही पहचान कर सके । भारत में, पाक उद्योग में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही  है और इससे पेशेवर शेफ की मांग में वृद्धि हुई है। यदि आपको शेफ के रूप में पेशेवर क्षमता और शिक्षा मिलती है, तो आप खानपान प्रतिष्ठान में विभिन्न रोजगारों में अपनी रोजगार संभावनाओं को गुणा कर सकते हैं।

शेफ का करियर – भारत में निम्न पदों पर आप नौकरी प्राप्त कर सकते  हैं:-

  • पकाने की विधि लेखक
  • बेस रसोई कैटरर
  • कुकरी शो होस्ट
  • व्यंजन जहाज कैटरर / रेलवे / एयरलाइंस कैटरर
  • घटना कैटरर
  • वेडिंग कैटरर
  • रेस्टोरेंट मैनेजर
  • उप महाराज
  • चीफ शेफ
  • पब प्रबंधक

शेफ का करियर

शेफ का करियर – शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता है:

एक महाराज बनने के लिए और विशेष रूप से यदि आप स्टार होटलों में नौकरी करना चाहते  हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक अच्छी संस्था से होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी में डिग्री प्राप्त करनी चाहिए। इस क्षेत्र में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी हैं। इन पाठ्यक्रमों को लेने के लिए भारत में कई अच्छे संस्थान हैं।

व्यक्तित्व लक्षणों की आवश्यकता है:

अब, आप इस तथ्य से अवगत हैं कि शेफ बनना वास्तव में भारत में एक अच्छा करियर विकल्प है, लेकिन आपको यह जांचना होगा कि क्या आपके पास शेफ के रूप में चमकने के लिए निम्नलिखित व्यक्तित्व लक्षण हैं:

  1. आपको खुद को विभिन्न खाद्य आदतों और दूसरों की संस्कृतियों में अनुकूलित करना होगा। तो, आपके   पास यह कौशल  होना चाहिए।
  2. आपको अपने ज्ञान को नियमित आधार पर अपडेट  रखना चाहिए और आपको विभिन्न नए व्यंजन बनाने की कोशिश करनी चाहिए।
  3. यदि आपको बाजार में पेश किया गया तो आपको खुद को नई खाना पकाने की प्रौद्योगिकियों और तरीकों के बारे में भी अपडेट  रहना  चाहिए।
  4. अन्य पूर्व-आवश्यकताओं में खाना पकाने, शांति और सेवा मानसिकता के लिए प्यार और जुनून शामिल हैं।
  5. आपको अन्य कुक के साथ एक टीम के रूप में काम करने की क्षमता भी होनी चाहिए।

शेफ का करियर – अतः एक महाराज बनने का आपका विचार  है, तो, इसके प्रति काम करें और एक महान करियर का आनंद लें। ताकि आप कमा सकें ढेर सारा दाम और नाम।

Don't Miss! random posts ..