ENG | HINDI

इन पॉप्युलर फूडस् के नामकरण की कहानी सुन दंग रह जायेंगे आप

पॉप्युलर फूडस् के नामकरण

पॉप्युलर फूडस् के नामकरण – मैगी और सैंडविच जैसी चीज़ें भला किसे पसंद नहीं आती.

यकीनन आप भी इनके दीवाने होंगे, लेकिन आपको जो चीज़ें पसंद है क्या कभी आपने सोचा का उन फूड आइटम्स का नामकरण कैसे हुआ. सैंडविच को सैंडविच ही क्यों कहते हैं या मैगी का नाम किसने मैगी रखा. नहीं जानते हैं न?

कोई बात नहीं चलिए हम आपको बताते हैं आज कुछ पॉप्युलर फूडस् के नामकरण की दिलचस्प कहानी.

पॉप्युलर फूडस् के नामकरण

1 – शेफ के नाम पर पड़ा नाचोज का नाम

शेफ इग्नाशिओ अनाया जिनका निकनेम नाचो था उनके नाम पर साल 1943 में टॉर्टिला को नाचोज नाम मिला. शुरुआत में ये फ्राइड टॉर्टिला था जिस पर चेडार चीज, हैलपीनो और काली मिर्च डाली गई थी। जब ग्राहकों ने इस डिश के नाम के बारे में पूछा तो शेफ ने जवाब दिया नाचोज स्पेशिआल्स जिसे बाद में छोटा करके नाचोज कर दिया गया.

2 – जोहान्स मैगी ने दुनिया को दिया मैगी

आज हर फूड लवर की फेवरेट बन चुकी मैगी का नाम जूलियस माइकल जोहान्स मैगी के नाम पर पड़ा. इस शख्स ने प्रीकुक्ड सूप और मैगी सॉस का आविष्कार किया था. इसे बनाने के पीछे सोच यह थी कि वर्किंग क्लास के लोगों के लिए सेहतमंद पैकेज्ड फूड तैयार किया जाए और साल 1886 में मैगी रेडी टू यूज सूप का आविष्कार हुआ. बाद में इंस्टेंट नूडल्स मैगी 1983 में भारत पहुंची.

naming popular foods

3 – तो ऐसे पड़ा सैंडविच का नाम

18वीं सदी के अंग्रेज रईस जॉन मॉनटागू, चौथे अर्ल ऑफ सैंडविच के नाम पर इस डिश का नाम सैंडविच रखा गया. दरअसल जॉन, ब्रेड के दो स्लाइस के बीच में कोल्ड मीट को रखकर खाना चाहते थे ताकि वे ताश खेलना जारी रखें और खाते वक्त उनके हाथ भी गंदे न हों.

पॉप्युलर फूडस् के नामकरण

4 – टुंडे कबाब: शेफ की अक्षमता पर पड़ा नाम

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस डिश का आविष्कार करने वाले शख्स का नाम शेफ हाजी मुराद अली था और वो एक हाथ से लाचार थे. उसकी इस लाचारी के नाम पर इस डिश का नाम पड़ा. विकलांग होने के बावजूद वो एक ऐसे नवाब के लिए जिसके मुंह में दांत नहीं था, 160 मसालों का इस्तेमाल करके इतना सॉफ्ट और टेस्टी कबाब बनाता था कि कबाब, नवाब के मुंह में घुल जाता था और उसे चबाने की जरूरत नहीं थी.

पॉप्युलर फूडस् के नामकरण

5 – भारतीय स्वाद की याद में बना सॉस

बंगाल के पूर्व गर्वनर लॉर्ड मारकस सैंडी को इस सॉस को बनाने का क्रेडिट जाता है. दरअसल, भारत से इंग्लैंड के वूस्टरशर वापस आने के बाद वह यहां भारतीय खानपान को मिस करने लगे और उन्होंने औषधी बनाने वाले 2 लोगों को यह कार्य सौंपा कि वे एक ऐसा सॉस बनाएं जिसकी रेसिपी वे अपने साथ लेकर आए थे.

6 – चिकन टेट्राजिनी

इस डिश का आविष्कार सैन फ्रांसिसको में हुआ था और ऑपरा स्टार लुइसा टेट्राजिनी को डेडिकेट करते हुए इस डिश का नाम दिया गया.

पॉप्युलर फूडस् के नामकरण

ये है पॉप्युलर फूडस् के नामकरण की कहानी – है न दिलचस्प. ये फूड जितने लज़ीज़ हैं इनके नामकरण की कहानी भी उतनी ही लाजवाब है. तो पता लगाइए कि आपके बाकी फूड्स के नाम के पीछ भी कहीं ऐसी हो कोई दिलचस्प कहानी तो नहीं है.

Don't Miss! random posts ..