ENG | HINDI

भारत का एक ऐसा राज्य जो आज भी 10 साल पुराने रेट पर खरीद रहा है पैट्रोल

पैट्रोल सस्ते दामों पर

पैट्रोल सस्ते दामों पर – जहा पूरा देश पैट्रोल के बढ़ते दामों से परेशान है वही हमारे ही देश में एक ऐसा भी राज्य है जहा पैट्रोल 76 रुपए लीटर नहीं बल्कि आज से 5 साल पुराने रेट पर मिल रहा है.

जी हाँ दोस्तों इस राज्य के लोगों को पैट्रोल मात्र 52 रुपए लीटर के दाम में दिया जा रहा है. बता दे की असम और बकसा जैसे राज्यों में पैट्रोल और डीजल के दामों को लेकर कोई टेंशन ही नहीं है. और होगी भी कैसे जब उन्हें देश में सबसे सस्ते दामो पर पैट्रोल मिल रहा हो.

यहाँ पैट्रोल आम राज्यो से 20-25 रुपए सस्ता है.

अब हैरान कर देने वाली बात ये है की आखिर यहाँ के लोगो को पैट्रोल सस्ते दामों पर कैसे मिल रहा है !

तो आइए जानते हैं पैट्रोल सस्ते दामों पर के पीछे का कारण –

पैट्रोल सस्ते दामों पर

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी की ये लोग किसी भारतीय पैट्रोलपंप से पैट्रोल नहीं भरवाते बल्कि असम से 2 किमी दूर भुटान में स्थित पैट्रोलपंप से तेल भरवाते हैं. बकसा राज्य भुटान देश की सीमा से सटा हुआ है और भारत भुटान के अच्छे रिश्ते होने के कारण भारतीयों से सीमा पार करने पर ना तो कोई वीजा लिया जाता है और ना ही कोई पासपोर्ट.

भुटान में इस समय तेल की कीमत भारत के हिसाब से 25 रुपए कम है और यही कारण है की असम के लोग वहाँ जा के तेल भरवाने लगे हैं.

अब आप सोच रहे होंगे की भारतीय सरकार पैट्रोल के दाम पर हमे चुना लगा रही है तो बता दे की ये बिल्कुल सच है क्योंकि भूटान खुद पैट्रोल भारत से ही खरीतदता है, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम भूटान में भी पैट्रोल और डीजल की सपलाई करते हैं.

पैट्रोल सस्ते दामों पर

वही 2 किमी के दायरे में जहा एक तरफ भारत के असम में पैट्रोल 76 रुपए लीटर है वही भूटान में 52 रुपए प्रति लीटर है. ऐसे में ये भारत का एक लौता ऐसा राज्य है जिसे पैट्रोल के बढ़ते दामों से फर्क नहीं पड़ता.

मोदी सरकार द्वारा जीएसटी लागू होने के बाद भूटान को किए जाने वाले सभी निर्यात जीरो रेटेड हो गए. तो पहले जो भूटान से एक्साइडड्यूटी ली जाती थी अब वह लौटा दी जाती है. इसी कारण भूटान में पैट्रोल की कीमतें भारत के मुकाबले 17 प्रतिशत कम है और डीजल की किमते 14 प्रतिशत. इससे भूटान के राजस्व में भी कमी आई है. भूटान सरकार अपने लोगों को सस्ते से सस्ता पैट्रोल प्रदान करना चाहती है और वह वही करमे में सक्षम भी है. लेकिन इसका फायदा भारतीय राज्य असम के लोग भी उठा रहे हैं जो कि उनके लिए बेहद राहत की बात है.

यहाँ के लोगों को भूटान से पैट्रोल भरवाने में दो फायदे हैं पहला यहाँ पैट्रोल बेहद सस्ता मिलता है और दूसरा यह बसवा के अन्य पैट्रोलपंप से काफी पास पड़ता है.

ये वजह है पैट्रोल सस्ते दामों पर मिलने की – आपको बता दे की पैट्रोल के दामों में इतना अंतर होने के कारण बसवा के लोग पैट्रोल की कालाबाजारी भी शुरू कर चुके हैं. यहाँ आपको पैट्रोल खुली बोतलों में भी बेहद आसानी से हर किराने की दुकान पर मिल जाएगा.

Don't Miss! random posts ..