ENG | HINDI

देश में पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती हैं ये सुविधाएं जिनसे हम अनजान है !

सुविधाएं जो पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है

सुविधाएं जो पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है – देश में ऐसी कई सारी सुविधाएं हैं जिनसे हम अनजान रहते हैं। बहु ही कम लोग जानते हैं हमारे देश में पेट्रोल पंपों पर कुछ चीज़ें फ्री में मिलती हैं। हालांकि पेट्रोलियम मंत्रालय और ऑयल कंपनियां समय-समय पर इन सुविधाओं की जानकारी देती आईं हैं फिर भी कई बार लोग इन बातों से अनजान रह जाते हैं।

आज हम आपको पेट्रोल पंप पर मिलने वाली निशुल्‍क सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं :

सुविधाएं जो पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है –

१ – हवा चैक करवाने की सुविधा :

अकसर लोग अपनी गाड़ी और दुपहिया वाहन में हवा चैक करवाने या हवा भरवाने के लिए पैसे देते हैं लेकिन आपको बता दें कि पेट्रोल पंप पर ये सुविधा बिलकुल निशुल्‍क मिलती है। इसके लिए आपको पैसे देने की जरूरत नहीं है। फिर भी लोग अपनी मर्जी से कुछ पैसे दे देते हैं।

२ – इमेरजेंसी कॉल की सुविधा :

अगर कभी आपका मोबाइल खराब हो गया या आपके पास मोबाइल नहीं है और कोई इर्मेजेंसी आ जाती है तो ऐसे में पेट्रोल पंप से एक फ्री कॉल करने की सुविधा उपलब्‍ध होती है।

३ – शौचालय की सुविधा :

पेट्रोल पंप पर शौचालय की सुविधा फ्री होती है। इसके लिए आपसे पैसे नहीं लिए जा सकते हैं। कई लोगों को शिकायत रहती है कि सार्वजनिक जगहों पर टॉयलेट की सुविधा नहीं होती है लेकिन आपको बता दें कि सरकार द्वारा पेट्रोल पंप पर निशुल्‍क शौचालय की सुविधा दी जाती है।

४ – फस्‍ट ऐड बॉक्‍स की सुविधा :

हर पेट्रोल पंप पर फर्स्‍ड ऐड बॉक्‍स की सुविधा होना अनिवार्य है। जरूरत पड़ने पर आप इसका प्रयोग फ्री में कर सकते हैं।

ये है वो सुविधाएं जो पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है – अगली बार जब कभी भी आप पेट्रोल पंप जाएं तो याद रखें कि यहां पर आपके लिए कुछ सुविधाएं निशुल्‍क रखी गईं जिनका प्रयोग आप जरूरत पड़ने या आपातकालीन स्थित में कर सकते हैं। इसके लिए आपको पैसे चुकाने की जरूरत नहीं है।