ENG | HINDI

ये है वो जगह जहाँ बिना पेट्रोल के चलती है गाङियाँ

मैग्नेटिक हिल

मैग्नेटिक हिल – अक्सर कई घटनाएं और जगहें हमे सोचने पर मजबूर कर देती है कि आखिर ये अध्यात्मिक शक्ति है या विज्ञान का कोई चमत्कार ।

आपने भी कई बार  ऐसे किस्से सुने होंगे जो विज्ञान और प्रकृति के अद्भुत मिलन का प्रतीक है। ऐसी ही एक जगह भारत के लेह लद्दाख की वादियों में मौजूद है। जिसे मैग्नेटिक हिल के नाम से जाना जाता है।

इस हिल पर पहली बार गाङी से आने वाले लोगों के लिए ये जगह किसी चमत्कारिक जगह से कम नहीं होगी। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ये वो पहाङी है। जहाँ गाङी चलाने के लिए पैट्रोल डीजल की जरूरत नहीं पङती। यहां तक कि यहाँ बंद गाङियाँ भी अपने आप चलने लगती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस पहाङी पर प्राकृतिक तौर मैग्नेटिक  पाॅवर बहुत ज्यादा है । जिस वजह से ये पहाङी गाङियो को अपनी ओर बिना किसी दबाव के आसानी से खींच लेती हैं । यहां घूमने आने वाले सैलानी इस पहाडी पर गाङी बंद कर देते हैं। इस पहाङी पर गाङी 20 किलोमीटर प्रति  घंटे की रफ्तार से  ऊपर की तरफ चढने लगती है।और सिर्फ गाङियाँ ही नहीं बल्कि इस पहाङी के ऊपर से गुजरने वाले  हवाई जहाज भी इस मैग्नेटिक पाॅवर से बच नहीं पाए हैं । जिस कारण इस हिल से होकर गुजरने वाले पायलटों के अनुभव कुछ खास अच्छे नहीं है । माना जाता है इस पहाङी की शक्ति से अनजान कई पायलट बाल- बाल बचे हैं।

पायलटों के अनुसार इस पहाङी से गुजरते वक्त अजीब से झटके महसूस होते हैं। जैसे हवाई  जहाज इस मैग्नेटिक  हिल की तरफ अपने आप खींचा चला जा रहा हो। जिस वजह से इस पहाङी से गुजरने  वाले पायलट पहाङी के ऊपर से गुजरने से पहले ही प्लेन की रफ्तार बढा देते हैं ताकि प्लेन हिल की मैग्नेटिक पाॅवर से बच सके। यहां रहने वाले लोग इसे द्विव्य शक्ति मानते हैं। वैसे इसे चमत्कार भी कहा जा सकता है कि क्योंकि इस पहाङी पर मैग्नेटिक पाॅवर इतनी तेज होने का कारण  अभी तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए हैं ।

हालांकि सिर्फ भारत ही एकलौता ऐसा देश नहीं है जहाँ मैग्नेटिक हिल पाई जाती है। आस्टेलिया और ब्राजील में भी ऐसी जगह है जहाँ ग्रैविटी की अद्भुत ताकत देखने को मिलती है। जिस वजह से इन्हें ग्रैविटी हिल कहा जाता है। वैसे भी कहते आध्यात्म का विज्ञान से पुराना रिश्ता है। इसलिए जहां आध्यात्म की शक्ति है ।वहाँ विज्ञान का होना भी लाजमी है । इसलिए विश्वास रखिए अंध- विश्वास नहीं ।

Don't Miss! random posts ..