ENG | HINDI

भारतीय के जल्दी फोन मेमोरी फुल होने की गूगल ने बताई ये वजह !

फोन मेमोरी फुल होने की वजह

फोन मेमोरी फुल होने की वजह – आज के दौर में इंटरनेट का प्रचलन इतना बड़ चुका है कि बिना स्टोरी अपडेट किए कोई खाना तक नहीं खाता ।

आपको आजकल हर क्लास के लोगों के पास अपने बजट के अनुसार स्मार्टफोन जरुर मिल जाएंगे । लेकिन फोन मंहगा हो या सस्ता , चाहे आप के फोन में स्टोरोज कैप्सिटी कितनी भी क्यों न हो, कुछ वक्त बाद हर भारतीय मेमोरी फुल होने की शिकायत करने ही लगता हैं । सर्वे के अनुसार भारत के 50 फीसदी से अधिक लोगों को अपने फोन की मेमोरी जल्दी फुल हो जाने की शिकायत रहती हैं ।

फोन मेमोरी फुल होने की वजह

अब आप सोच रहे होंगे कि अत्यधिक वीडियोज डाउनलोड, फोटोज और एप के कारण ऐसा हो रहा होगा ।

फोन मेमोरी फुल होने की वजह – लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के 40 फीसदी लोगों की मेमोरी किसी खास तरह के मैसेज , वीडियोज से नहीं बल्कि सिर्फ गुड मोर्निंग, गुड नाइट, त्योहारों पर भेजी जाने वाली शुभकामनाएं वाली तस्वीरों से फुल हो जाती हैं । और ये दावा किसी ओर ने नहीं बल्कि वर्ल्ड के सबसे पॉपुलर सर्च इंजन गूगल ने किया हैं ।

गूगल की एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाटस्एअप, फेसबुक और अन्य चैटिंग एप्स दारा भेजे जाने वाले गुड मार्निंग, गुड नाइट या त्याहारों की शुभकामनाएं वाले मैसेज और फोटोज की लोकप्रियता लगातार बढ़ रहा हैं ।

फोन मेमोरी फुल होने की वजह

जिसे इस सर्वे में ये खुलासा हुआ कि भारत में हर तीन यूजर्स में से एक यूजर की मेमोरी इन मैसेजस के कारण फुल हो जाती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले पांच सालों में भारत में इन मैसेजों का चलन 10 गुना बढ़ा हैं । जिसे देखते हुए फेसबुक ने भी अपनी साइट पर गुड मार्निंग विस करने का फीचर एड किया था । और हैरानी की बात ये हैं कि अमेरिका जैसे बड़े देश में भी इन मैसेजस को सेंड करने वाले यूजर्स की संख्यां केवल 10 फीसदी हैं ।आपको बता दें भारत सबसे ज्यादा इंटरनेट यूज करने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश हैं । भारत के 40 करोड़ यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं ।

वहीं भारत में 30 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं । सर्वे के मुताबिक इन गुड मार्निंग गुड नाइट मैसेजस और फोटो के चलन का मुख्य कारण पिछले कुछ सालों में हुए सस्ते स्मार्टफोन और सस्ते डाटा पैक हैं ।  जिसकी वजह से हर कोई अपने परिजनों और दोस्तों को डेली इस तरह के मैसेजस भेजते हैं ।

फोन मेमोरी फुल होने की वजह

गूगल ने भारत में इस समस्या को खत्म करने के लिए फाइल्स गो नाम का एप तैयार किया हैं, जो इस तरह के मैसेज, तस्वीरों और वीडियोज को अपने आप ही फोन में ढूंढ कर डिलीट कर देता हैं । हालांकि ये एप अभी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन गूगल के अनुसार वो इसे जल्द गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराएगा । आपको बता दें इस एप के जरिए यूजर अपने फोन से एक जीबी तक मेमोरी साफ कर सकते हैं ।

ये है फोन मेमोरी फुल होने की वजह – हालांकि इसे भारतीय यूजर्स की समस्या कितनी हल हो पाती है वो तो इस एप को डाउनलोड करने के बाद ही पता चलेगा ।

Don't Miss! random posts ..