ENG | HINDI

बीयर पीने के 10 फायदे ! नंबर 8 और 9 तो खास आपके लिए है !

बीयर पीने के फायदे

जो लोग शराब पीने की लत को बूरी और सेहत के लिए खतरनाक बताते हैं, ये खबर उन्हीं लोगों की आंखों से पट्टी और दिल से शराब के प्रति झूठे भ्रम को दूर करने के लिए है.

वैसे तो कोई भी चीज़ अगर हद से ज्यादा हो जाए तो वो घातक साबित हो सकता है, इसलिए हर चीज़ एक संतुलित मात्रा निर्धारित की गई है.

अगर आप बीयर पीने के शौकीन हैं या फिर बीयर पीने के आदी हैं, तो फिर आप शौक से बीयर पीजिए क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं बीयर पीने के फायदे –

beer

चलिए देखते है बीयर पीने के फायदे –

1 – पाचन शक्ति को बढ़ाती है

बीयर में घुलनशील रुप में फाइबर पाया जाता है, जिससे बीयर आंत और पेट को साफ करने में मदद करती है और पाचन शक्ति को बढ़ाती है.

2 – गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है बीयर

एक स्टडी के अनुसार जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन लोगों के लिए बीयर काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. संतुलित मात्रा में बीयर पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है.

3 – हार्ट अटैक का खतरा होता है दूर

अनफिल्टर या लाइट बीयर को बहुत ज्यादा पौष्टिक माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन बी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद फॉलिक एसिड हार्ट अटैक के खतरे को दूर रखता है.

4 – शरीर से फैट को निकालता है बाहर

बीयर में घुलनशील फाइबर भी होता है जो आपको रोज़मर्रा के कामों में चुस्त-तंदरुस्त बनाए रखता है. यही फाइबर शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को भी शरीर से बाहर निकालने में सहायक होता है.

5 – कैंसर से लड़ने में मददगार

बीयर आपको कैंसर से भी दूर रखती है. बीयर को बनाने में इस्तेमाल होनेवाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल (Xanthohumol) पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है.

6 – किडनी स्टोन का खतरा करता है कम

किडनी स्टोन होने पर डॉक्टर भी बीयर पीने की सलाह देते हैं. एक शोध के मुताबिक बीयर पीनेवाले लोगों में किडनी स्टोन होने का खतरा 40फीसदी तक कम हो जाता है.

7 – हड्डियां होती हैं मज़बूत

बीयर में मौजूद सिलिकॉन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. संतुलित मात्रा में बीयर पीने से शरीर की हड्डियां मज़बूत होती हैं.

8 – बीयर देता है लंबी उम्र की सौगात

कई रिसर्च में ये बात साबित हुई है कि संतुलित मात्रा में बीयर पीने वाले, बिल्कुल भी बीयर न पीनेवाले लोगों के मुकाबले लंबा जीवन जीते हैं. संतुलित मात्रा में बीयर पीना फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एल्कोहल की मात्रा वाइन और व्हिस्की के मुकाबले कम होती है.

9 – फ्रूट जूस जितनी नेचुरल होती है बीयर

विज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक बीयर में वो सारे गुण मौजूद होते हैं जो फ्रूट जूस में होते हैं. बीयर में किसी भी तरह के प्रिजरवेटिव की ज़रूरत नहीं होती है. इसमें मौजूद एल्कोहल और होप्स को नेचुरल माना जाता है.

10 – याददाश्त अच्छी होती है

एक शोध के अनुसार बीयर पीने से एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोगों का खतरा कम हो जाता है और बीयर पीनेवालों की याददाश्त अच्छी रहती है.

ये है बीयर पीने के फायदे – बीयर पीने की आदत आपके लिए तभी सेहतमंद हो सकती है जब आप उसे संतुलित मात्रा में पीएंगे. इसलिए खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो बीयर ज़रूर पीएं लेकिन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में.

Don't Miss! random posts ..