ENG | HINDI

भारत में लगातार बढ़ते बलात्कार के जिम्मेदार हैं ये 5 कारण

भारत में बढ़ते बलात्कार

भारत में बढ़ते बलात्कार – भले ही भारत में महिलाओं को देवी के रूप में पूजा जाता हो लेकिन इस देश का एक रूप ये भी है कि यहां पर महिलाएं ही नहीं बल्कि छोटी-छोटी मासूम बच्चियां तक सुरक्षित नहीं हैं। जी हां, हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि हमारे देश में महिलाओं का शारीरिक शोषण किस हद तक हो रहा है और बस कुछ देखते हुए भी हमने अपनी आंखें बंद कर रखी हैं।

देश में बढ़ते बलात्‍कार के मामले किसी महामारी की तरह फैल रहे हैं। आज इस पोस्‍ट के ज़रिए हम आपको भारत में बढ़ते जा रहे रेप के लिए जिम्‍मेदार कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

तो चलिए जानते हैं भारत में बढ़ते बलात्कार के कारण जिनकी वजह से रेप के मामले बढ़ रहे हैं।

भारत में बढ़ते बलात्कार के कारण –

१ – शिक्षा की कमी

भले ही भारत एक शिक्षित देश हो लेकिन यहां पर भारी आबादी अशिक्षित है। अशिक्षित होने की वजह से लोग अपना भला-बुरा नहीं सोच पाते हैं और नासमझी में कुछ ऐसा कर जाते हैं जो उनके और उनके परिवार के माथे पर कलंक बन जाए। भारत में शिक्षा का स्‍तर बहुत खराब है। यहां पर सरकार शिक्षा पर करोड़ों रुपए खर्च तो करती है लेकिन अच्‍छी शिक्षा दे पाने में वो अब भी असफल है।

२ – कानून व्‍यवस्‍था का मरा होना

हमारे देश में किसी पर केस करने का मतलब है कि आरोपी को 10-20 साल बाद सज़ा होना। भारत में कानून व्‍यवस्‍था तो अच्‍छी है लेकिन कई लोगों को यहां पर रेप के लिए जो सजा दी जाती है वेा बहुत कम है। भारत में भ्रष्‍टाचार बहुत है और इस वजह से पैसे वाले लोग रेप करके आसानी से निकल जाते हैं। जिन रेपिस्‍टों को सजा होती है उनकी संख्‍या बहुत ही कम है।

सरकार अगर रेप करने वाले मुजरिमों को सख्‍त सजा दे तो शायद देश में बढ़ते बलात्‍कारों को कम किया जा सकता है।

३ – नशा करना

देखा जाए तो अधिकतर रेप नशे की हालत में ही होते हैं। आज की युवा पीढी नशे की जकड़ में कैद है। नशे में इंसान अपने होश खो बैठता है और कुछ ऐसा कर जाता है जो उसे खुद नहीं पता होता कि वो क्‍या कर रहा है। ऐसी चीज़ों को भी देश में बैन करना चाहिए।

४ – सुरक्षा की कमी

महिला और बाल कल्‍याण विभाग की रिपोर्ट में ये बात साफ हुई है कि समाज में महिलाओं की सुरक्षा के लिए उचित इंतजाम नहीं किए गए हैं। बस स्‍टैंड, रेलवे स्‍टेशन, पब और गलियां हर जगह महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस करती हैं। सार्वजनिक जगहों पर भी महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं होती रहती हैं।

५ – कपड़ों को दोषी समझना

देश में रेप की बड़ी वजह लड़कियों के छोटे कपडों को बताया जाता है। रेपिस्‍टों ने भी बताया कि लड़कियों के कपड़े देखकर वो उत्तेजित हो गए और बलात्‍कार की घटना को अंजाम दे बैठे। अगर लड़कियों के कपड़ों की वजह से लड़के रेप करते हैं तो फिर देश में छोटी बच्चियों के साथ रेप क्‍यों हो रहे हैं ?

भारत में बढ़ते बलात्कार – सिर्फ सरकार को ही नहीं बल्कि हमारे समाज को भी महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कुछ करना चाहिए वरना हमारी बेटियां यूं ही अपराध की भेंट चढ़ती रहेंगीं।

Don't Miss! random posts ..