ENG | HINDI

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर – IT क्षेत्र में है ये एक शानदार करियर

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर – आज हम टेलीविज़न और कंप्यूटर पर किये जाने वाले अधिकांश कार्यों एवं मनोरंजन को अपने मोबाइल पर कर लेते हैं।

हमें  बैंक के कार्य करने के लिए भी मोबाइल ने अच्छी सुविधा प्रदान की है।

आज के  दौर  में व्यवसाय, उपभोक्ताओं और प्रोग्रामर ने इस नए माधयम को दिल से लगा लिया है, जिससे मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स की  सबसे अधिक मांग किए जाने वाले और तेज़ी से बढ़ रहे आईटी कैरियर विकल्पों  में से एक बना हुआ है। मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर प्रशिक्षण प्राप्त कर मोबाइल  एप्लिकेशन डेवलप करके मोबाइल उपकरणों के लिए सॉफ्टवेयर बनाते हैं।

IT क्षेत्र में करियर –

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स को क्या सीखना जरुरी है ?

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स  सी ++, सी# या जावा प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग कर मोबाइल विकास पर्यावरण के अंदर प्रोग्राम लिखते हैं। एक मोबाइल ऐप डेवलपर ऑपरेटिंग सिस्टम (ए.के.ए. मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म) चुनता है, जैसे कि वे Google के एंड्रॉइड या ऐप्पल के आईओएस के लिए विकसित होंगे, फिर उस प्लेटफ़ॉर्म के लिए प्रोग्रामिंग भाषाएं और सॉफ़्टवेयर के विकास करना सीखते हैं ।

वर्तमान में, 5 प्रमुख मोबाइल प्लेटफॉर्म हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपनी मूल भाषा और विकास वातावरण  है:-

Mobile Platform Core Language(s) Dev. Environment Mobile Devices
Android Java Eclipse Multiple Vendors
iOS (Apple) Objective-C & Swift Xcode Apple Devices Only
RIM (Blackberry) Java Eclipse Blackberry Only
Symbian C++ Multiple choices Multiple Vendors
Windows Mobile C# Visual Studio 2010 Multiple Vendors

इस व्यवसाय में लगीं कम्पनियां आम तौर पर एक साथ कई प्लेटफार्मों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करतीं  हैं।  बाजार में  अधिकतम व्यवसाय करने और निवेश पर वापसी के लिए ये कम्पनियां एक साथ अधिक से अधिक प्रोजेक्ट पर कार्य करतीं हैं।  ताकि अधिक  से अधिक  मोबाइल डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म सीख सकें और मास्टर बन सकें, एप्लिकेशन डेवलपर  बनने के बाद एक पेशेवर के तौर पर आप तैयार हो जाएेंगे ।  एंड्रॉइड और आईओएस बाजार पर हावी है (यू.एस. बाजार में  हिस्सेदारी का 90% से अधिक संयोजन), ये प्लेटफार्म आपके मोबाइल एप्लिकेशन के विकास की  शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आदर्श स्थान बनाते हैं।

कई मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर प्रशिक्षण कार्यक्रम और मान्यता प्राप्त डिग्री हैं जो मोबाइल एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग, मोबाइल मीडिया डिज़ाइन, ऐप परिनियोजन और अग्रणी मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म के लिए मार्केटिंग में coursework की सुविधा प्रदान करते हैं। यू.एस., कनाडाके  ऑनलाइन  शीर्ष रेटेड मोबाइल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों की तुलना करें।

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर शिक्षा आवश्यकताएँ–

अधिकतर नियोक्ता मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स को कम से कम एक स्नातक की डिग्री सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट, मोबाइल कंप्यूटिंग, कंप्यूटर साइंस या अध्ययन के समान प्रोग्रामिंग-केंद्रित क्षेत्र में खोजते हैं। मोबाइल विकास पदों के लिए भर्ती प्रबंधक भी पूर्ण मोबाइल अनुप्रयोगों और आपकी सर्वोत्तम विकास परियोजनाओं के नमूने के साथ एक पोर्टफोलियो देखना चाहते हैं।  अंडरग्रेड और स्नातक डिग्री प्रोग्राम इन दोनों आवश्यकताओं को  पाठ्यक्रमों के साथ संतुष्ट करते हैं जिसमें छात्र अग्रणी मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म के लिए कई प्रकार के अनुप्रयोग बनाते हैं, साथ ही मोबाइल डेवलपर पदों के लिए शीर्ष उम्मीदवार के रूप में पेश करने के विशेष पाठ, जिसमें सक्रिय मोबाइल विकास व्यवसायी आपको पूरे कार्यक्रम में बनाए गए ऐप्स को उद्योग-विशिष्ट पोर्टफोलियो, फिर से शुरू करने और कवर लेटर में एकत्र करने में सहायता करते हैं।

मोबाइल विकास शिक्षा कार्यक्रम में देखने के लिए विपणन योग्य कौशल में आईओएस एप्लिकेशन डेवलपमेंट (आईफोन और आईपैड), एंड्रॉइड एप्लिकेशन डेवलपमेंट, ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (ओओपी), जावा प्रोग्रामिंग (जावा एसई / एमई / ईई), जावास्क्रिप्ट, एचटीएमएल, सीएसएस, उद्देश्य-सी और सी ++ प्रोग्रामिंग, उपयोगकर्ता-इंटरफेस (यूआई) डिज़ाइन, गेम और सिमुलेशन प्रोग्रामिंग, मोबाइल ऐप पोर्टफोलियो असेंबली, डेटाबेस और ओएस मौलिक सिद्धांत, और मोबाइल मीडिया मार्केटिंग और परिनियोजन। मोबाइल एप्लिकेशन विकास प्रशिक्षण में विषय वस्तु ऑनलाइन शिक्षण प्रारूपों में बेहद अच्छी तरह से काम करती है।

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर

मोबाइल ऐप डेवलपर जॉब आउटलुक–

ब्रेकनेक गति पर मोबाइल डिवाइस बाजार बढ़ रहा है। कुछ विशेषज्ञ 1 99 0 के दशक के मध्य विस्फोट के लिए 2010 के मोबाइल आंदोलन की तुलना भी करते हैं। यह वृद्धि मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स की बढ़ती मांग को खिला रही है। जैसे-जैसे स्मार्टफोन और टैबलेट लोग संवाद करते हैं, व्यवसाय करते हैं, खरीदारी करते हैं, और समाचार और मनोरंजन तक पहुंचते हैं, नए और अभिनव मोबाइल एप्लिकेशन की मांग बढ़ती रहेगी क्योंकि मोबाइल डिवाइस अधिक सक्षम हो जाते हैं, और पारंपरिक व्यवसायों की बढ़ती संख्या में ऐप्स विकसित होते हैं अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देना। मोबाइल की तीव्र वृद्धि कॉरपोरेट और फ्रीलान्स मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स दोनों के लिए रोजगार के अवसरों की एक बड़ी संख्या बना रही है।

भर्ती प्रबंधकों और आईटी भर्ती करने वालों के मुताबिक, कुशल और प्रतिभाशाली मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स की मांग अभी भी आपूर्ति से अधिक है। मोबाइल ऐप डेवलपर्स को भर्ती करने वाले कुछ सबसे लोकप्रिय उद्योगों में वीडियो गेम स्टूडियो, विज्ञापन और विपणन फर्म शामिल हैं जो ग्राहकों के लिए ब्रांडेड एप्लिकेशन बनाने का लक्ष्य रखती हैं, मीडिया फर्म जो मोबाइल को एक शक्तिशाली सामग्री वितरण चैनल, सरकारी एजेंसियों और वित्तीय संस्थानों के रूप में पहचानती हैं जो उन्हें लाना चाहते हैं मोबाइल उपयोगकर्ताओं, सॉफ्टवेयर विकास फर्मों और रियल एस्टेट एजेंसियों के लिए कोर सेवाएं।

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स के लिए जॉब मार्केट 2016 से 2026 तक 31% तक बढ़ने की उम्मीद है, जो 255,000 से अधिक नई स्थिति बना रहा है और किसी भी व्यवसाय (आईटी या अन्यथा) के लिए दशक के सबसे बड़े बढ़ने में से एक है। नौकरी के अवसरों के शेर का हिस्सा एंड्रॉइड और आईओएस ऐप विकास में होगा, क्योंकि ये दिग्गज यू.एस. में उपयोग किए गए सभी मोबाइल उपकरणों का 9 0% से अधिक प्रतिनिधित्व करते हैं

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर जॉब्स–

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में आपका विशेष अनुभव और प्रशिक्षण आपको कई प्रकार की मांग वाली नौकरी भूमिकाओं के लिए अर्हता प्राप्त कर सकता है जिनमें निम्न शामिल हैं:-

  • Mobile Application Developer
  • Android Application Developer
  • iPhone/iOS Application Developer
  • Windows Mobile App Developer
  • Software Engineer
  • Java Application Developer
  • Objective-C Developer   

मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर का वेतन–

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर का वेतन भारत में औसतन 500000  के लगभग है लेकिन USA  में यह औसतन 720000 है। 

इसलिए यदि आप है तकनीकी विशेषज्ञ तो आज ही निःसंकोच इस फील्ड मे अपना भविष्य चुन सकते हैं। 

Don't Miss! random posts ..