ENG | HINDI

इन 7 लैंग्वेज को सीखकर कमा सकते है लाखों रूपये!

कंप्यूटर लैंग्वेज

आजकल जहाँ देखो वहां कैरियर का रोना रोया जाता है.

अक्सर लोगो की शिकायत रहती है कि जॉब्स ही नहीं है। कुछ भी कर लो, कोई सा भी कोर्स कर लो जॉब पाना मुश्किल काम है।

लेकिन हम कहे कि ढेर सारी जॉब्स है, बस आपको थोड़ा सा क्रिएटिव होकर सोचना पड़ेगा।

अगर आपको कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग में थोड़ी सी भी दिलचस्पी है तो एक बेहतर कैरियर आपका इंतज़ार कर रहा है।

जी हाँ अगर आप भी परंपरागत तरीके से जॉब नहीं ढूंढ पा रहे है तो हम आपको बता रहे है कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में जिनको सीखकर लाखों रूपये के पैकेज पर काम किया जा सकता है। आजकल कंप्यूटर और इंटरनेट के बढ़ते आयामों की वजह से इस क्षेत्र में ढेरों जॉब उपलब्ध है।

आज हम आपको बताने जा रहे है कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में जिनमें से अगर आप किसी एक को भी सीख लेते है, तो किसी भी आईटी इंडस्ट्री में अच्छे पैकेज पर जॉब पा सकते है।

ये है वो 7 कंप्यूटर लैंग्वेज जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में यूज की जाती है –

कंप्यूटर लैंग्वेज 

1.  C

इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज कई सारे एप्लीकेशन को डेवेलप करने में किया जाता है। इस प्रोग्रामिंग भाषा में बनाये गए प्रोग्राम की स्पीड बाकी लैंग्वेज से तीव्र होती है। ये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डेवेलप की गई है, इसे नए ज़माने की लैंग्वेज भी कहते है। 

2.  C++

इस लैंग्वेज का यूज अक्सर बहुत बड़े आर्गेनाइजेशन द्वारा किया जाता है। यह भी C लैंग्वेज पर ही आधारित होती है। यह कंप्यूटर की सबसे पुरानी लैंग्वेज में से एक है।

3.  Java

सभी लैंग्वेज की अपेक्षा जावा काफी सरल है और इसको आसानी से सीखा जा सकता है। आपके एंड्राइड मोबाइल के सॉफ्टवेर को डेवेलोप करने में जावा का यूज किया जाता है। जावा सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।

4.  Java Script

इस लैंग्वेज के नाम में java जरुर है लेकिन इसका इससे कोई लेना देना नहीं है, यह लैंग्वेज जावा से अलग होती है। इस लैंग्वेज का यूज अधिक्तर वेब पेज को इंटरैक्टिव बनाने में किया जाता है। जावा स्क्रिप्ट ऐसी लैंग्वेज है जिसकी काफी डिमांड है।

5.  Objective C

इस लैंग्वेज का सबसे ज्यादा यूज एप्पल अपने लिए करता है। एप्पल के जितने भी प्रॉडक्ट है उनमें अधिक्तर Objective C का इस्तेमाल किया जाता है, इसकी भी काफी डिमांड है।

6.  Python

इस लैंग्वेज को प्रोग्रामिंग की बाकी लैंग्वेज की अपेक्षा आसान माना जाता है। प्रोग्रामिंग सीखने के शुरुआत में इस लैंग्वेज पर कमांड होना जरुरी है।

7.  SQL

प्रोग्रामिंग की इस लैंग्वेज की हाई टेक्नोलॉजी में काफी डिमांड है, इसका यूज अधिकतर बैंक, यूनिवर्सिटी आदि जगह पर ज्यादा किया जा रहा है। वहीं इसका यूज एंड्राइड और आईफोन में भी काफी किया जा रहा है जिससे इस लैंग्वेज में काफी सारे जॉब उपलब्ध है।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की इन 7 लैंग्वेजेस में से किसी एक को भी आप अच्छे से सीख लेते है, तो किसी भी आईटी कंपनी में लाखों का पैकेज पा सकते है।