ENG | HINDI

कॉलेज बीच में छोड़ कर ये लोग बने अरबपति !

कॉलेज ड्रॉपआउट

कॉलेज ड्रॉपआउट – बोला जाता है कि कॉलेज की पढ़ाई हर किसी के लिए बहुत अहम होती है।

यह लोगों को संवेदनशील, क्रिएटिव और जुझारू बनाती है। क्योंकि कॉलेज जाने की उम्र वह उम्र होती है जब यूथ आसपास के लोगों के साथ खुद को कम्पीटिशन में रखते हैं और आगे बढ़ने के लिए इंस्पायर होते हैं। इसलिए तो जिन लोगों को बचपन में नहीं मालूम होता है कि वे क्या बनने वाले हैं उनकी आंखें कॉलेज जाने के बाद खुल जाती है।

लेकिन उन लोगों का क्या जो कॉलेज नहीं गए या कॉलेज की पढ़ाई आधी ही छोड़ दी।

जी हाँ, आज हम बात कर रहे हैं उन लोगों की जिन्होंने कॉलेज ड्रॉपआउट किया – कॉलेज बीच में ही छोड़ दिया और अरबपति बन गए।

कॉलेज ड्रॉपआउट –

माइकल डैल

कॉलेज ड्रॉपआउट

डैल कंप्यूटर के संस्थापक आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। माइकल डैल ने मात्रा 19 वर्ष की उम्र में ही अपना कॉलेज छोड़ दिया था और इसके बाद इन्होने “डैल कंप्यूटर” कंपनी की स्थापना की। 1992 मे, माइकल डैल को दुनिया का सबसे youngest CEO घोषित किया गया। आज डैल को दुनिया की टॉप कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी के नाम से जाना जाता है।

मार्क जुकरबर्ग

भले ही सूचनाओं को लीक करने को लेकर मार्क जुकरबर्ग आज सवालों के घेरे में खड़े हों लेकिन आज भी लोग उन्हें अपना रोल मॉडल मानते हैं। फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने “फेसबुक” बनाने के लिए 2004 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढाई अधूरी छोड़ दी थी| आज फेसबुक, करोड़ों नहीं बल्कि अरबों लोगों की पसंदीदा वेबसाइट है। इन्होने सोशल मीडिया को एक नया बूम दिया। आज मार्क जुकरबर्ग दुनिया के टॉप अमीरों में गिने जाते हैं।

बिल गेट्स

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के सह संस्थापक है। इन्होने “माइक्रोसॉफ्ट” बनाने के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की पढाई बीच में छोड़ दी थी। बिल गेट्स को बचपन से ही कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग का शौक था और सिर्फ 13 वर्ष की आयु में उन्होंने बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर बनाने शुरू कर दिए थे। 1975 में बिल गेट्स ने अपनी पढाई बीच में छोड़ कर, अपने मित्र पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट को आगे बढ़ाने में जुट गए और कुछ ही वर्षों बाद उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूचि में आ गया और कई साल तक वह, इस लिस्ट में नम्बर वन पर भी बने रहे | आज बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं।

स्टीव जॉब्स

आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो स्टीव जॉब्स के नाम से परिचित न हो। इन्होंने भी अपनी कॉलेज की पढाई बीच में ही छोड़ दी थी और 1975 में “एप्पल” कम्पनी की स्थापना की। स्टीव जॉब्स ने रीड कॉलेज की मात्र, एक सेमेस्टर की ही पढ़ाई की थी| लेकिन अपनी मेहनत और आगे बढ़ने के जुनून के साथ, उन्होंने पूरी दुनियाँ में अपना नाम रोशन किया।

अजीम प्रेमजी

कॉलेज छोड़कर अरबपति बनने वालों में भारतीय नाम भी शामिल है। विप्रो जैसी बड़ी कंपनी खड़ी करने वाले अजीम प्रेमजी को अपनी कंपनी चलने के लिए मात्रा 21 वर्ष की उम्र में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी। आज यह विप्रो जैसी बड़ी आईटी कंपनी के अध्यक्ष है।

मुकेश अंबानी

देश के न्मबर एक अरबपति मुकेश अंबानी लगभग 43 अरब डॉलर की निजी सम्पत्ती के साथ, दुनिया के पांचवें सबसे अमीर आदमी हैं। मुकेश अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष (chairman), प्रबंध निदेशक (managing director) और कंपनी के सबसे बडे शेयर धारक (shareholder) हैं। मुकेश अंबानी, एमबीए (MBA) करने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) गए थे, किन्तु पहले वर्ष के बाद ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी।

तो यह वे लोग हैं जिन्होंने कॉलेज ड्रॉपआउट होने के तमगे को सकरात्मक तरीके से लिया और अपनी जिंदगी को नया मोड़ दिया। इनसे इंस्पायर होकर आप भी अपनी जिंदगी को नया मोड़ दे सकते हैं।